• December 20, 2023

जनहित याचिका खारिज : सभी आदेशों, अधिसूचनाओं और पत्राचारों में ‘केंद्र सरकार’ शब्द को ‘संघ’ या ‘संघ सरकार’ से बदलने का निर्देश देने की मांग

जनहित याचिका खारिज : सभी आदेशों, अधिसूचनाओं और पत्राचारों में ‘केंद्र सरकार’ शब्द को ‘संघ’ या ‘संघ सरकार’ से बदलने का निर्देश देने की मांग

दिल्ली उच्च न्यायालय ने  उस जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज कर दिया, जिसमें सभी आदेशों, अधिसूचनाओं और पत्राचारों में ‘केंद्र सरकार’ शब्द को ‘संघ’ या ‘संघ सरकार’ से बदलने का निर्देश देने की मांग की गई थी, यह कहते हुए कि यह कोई मामला नहीं है। इसके लिए एक जनहित याचिका की आवश्यकता थी।

याचिकाकर्ता के वकील ने तर्क दिया कि ‘केंद्र सरकार’ शब्द को भारत के संविधान में कोई जगह नहीं मिली और यहां तक कि एक संसदीय समिति ने भी “केंद्र सरकार” वाक्यांश के उपयोग का समर्थन किया।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि दोनों शब्दों का परस्पर उपयोग किया जा सकता है और यह मुद्दा “पीआईएल का मामला नहीं है”।

अदालत ने कहा, “इस जनहित याचिका में क्या है? मुझे समझ नहीं आता कि यह केंद्र सरकार है या केंद्र सरकार। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें कैसे संबोधित करते हैं…हमारे पास कहीं अधिक महत्वपूर्ण मामले हैं। खारिज।”

पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति मिनी पुष्करणा भी शामिल थीं, ने कहा कि समिति ने केवल एक सिफारिश की थी और, सर्वोच्च न्यायालय के रूप में संदर्भित होने के अलावा, शीर्ष अदालत को “शीर्ष न्यायालय” भी कहा गया था।

अदालत ने फैसला सुनाया, “यह जनहित याचिका का मामला नहीं है। शब्दों का इस्तेमाल परस्पर किया जा सकता है।”

कोलकाता के एक अस्सी वर्षीय निवासी आत्माराम सरावगी ने इस साल की शुरुआत में उच्च न्यायालय का रुख किया था और कानून और न्याय मंत्रालय के माध्यम से भारत संघ को इसके स्थान पर ‘संघ’, ‘संघ सरकार’ या ‘भारत संघ’ अभिव्यक्ति का उपयोग करने का निर्देश देने की मांग की थी। ‘केंद्र सरकार’, ‘केंद्र’ या किसी अन्य समान संदर्भ का।

याचिका में कहा गया है कि ‘संघ सरकार’ शब्द का संघ और राज्यों के संबंधों पर एकीकृत प्रभाव पड़ता है और यह इस गलत धारणा को खारिज करने में काफी मदद करेगा कि केंद्र सरकार में सत्ता का केंद्रीकरण है। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया, इससे सही संदेश जाएगा।

याचिकाकर्ता ने जनरल क्लॉजेज एक्ट, 1897 की धारा 3(8)(बी) के तहत परिभाषित ‘केंद्र सरकार’ की परिभाषा को संविधान के दायरे से बाहर बताते हुए रद्द करने की मांग की।

“हमारे संविधान के तहत, भारत एक ‘राज्यों का संघ’ है, और ब्रिटिश राज के तहत मौजूद ‘केंद्र सरकार’ की कोई अवधारणा नहीं हो सकती है। हालाँकि, यह पुरातन शब्दावली हमारी शासन प्रणाली के बिल्कुल विपरीत प्रयोग में लाई जा रही है,” याचिका में कहा गया है।

“वर्तमान जनहित याचिका याचिकाकर्ता द्वारा केवल 84 वर्ष की उम्र में शर्तों के उपयोग की इस निरंतर त्रुटि को सही करने की वास्तविक चिंता के साथ दायर की गई है, जिससे केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच संबंधों और संबंधों को बदनाम करने की क्षमता है, जिससे हमारे संविधान की मूल इमारत को हिला दें,” याचिका में कहा गया है।

Related post

Leave a Reply