• December 20, 2023

₹130 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी : मुख्य जीएम नरेश कुमार जैन– निदेशक सत नारायण मित्तल, योगेश मित्तल 

₹130 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी : मुख्य जीएम नरेश कुमार जैन– निदेशक सत नारायण मित्तल, योगेश मित्तल 

एक विशेष सीबीआई अदालत ने 2020 के कथित ₹130 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी मामले में छह में से पांच आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए हैं।

दो बैंक अधिकारियों, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के तत्कालीन डीजीएम रवि रश्मी धर और पीएनबी के तत्कालीन मुख्य जीएम नरेश कुमार जैन, सीए विनोद गर्ग के खिलाफ आरोप तय किए गए हैं; और दिल्ली स्थित श्री विष्णु ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सत नारायण मित्तल, योगेश मित्तल।

भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468 और 471 के साथ पठित धारा 120-बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (2) के साथ पठित 13 (1) (डी) के तहत आरोप तय किए गए।

कंपनी के निदेशक विष्णु भगवान मित्तल के खिलाफ अभी आरोप तय नहीं किए गए हैं, क्योंकि उन्हें कुछ कारणों से अदालत में पेश नहीं किया गया था।

मामले की एफआईआर जनवरी 2020 में मुख्य प्रबंधक, बड़ी कॉर्पोरेट शाखा, पीएनबी, सेक्टर 17, चंडीगढ़ की शिकायत पर दर्ज की गई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि श्री विष्णु ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी चावल की प्रोसेसिंग और बिक्री का काम करती है.

2015 के दौरान, उक्त कंपनी ने अपने निदेशकों के माध्यम से, अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए एक कंसोर्टियम व्यवस्था के तहत सेक्टर 17 में पीएनबी की बड़ी कॉर्पोरेट शाखा और सेक्टर 17 में यूको बैंक से ₹115 करोड़ की ऋण सुविधाएं स्वीकृत कीं।

हालाँकि, उधारकर्ता कंपनी द्वारा बैंकों को प्रस्तुत वित्तीय विवरण/ऑडिट रिपोर्ट नकली पाई गई। कंपनी कर्ज चुकाने में विफल रही और 2017 में दोनों बैंकों ने कंपनी के खाते को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) घोषित कर दिया।

यह आरोप लगाया गया था कि कंपनी के निदेशकों ने धन की हेराफेरी करके, वित्तीय लाभ के लिए झूठे दस्तावेज पेश करके और जनवरी 2019 तक ₹115 करोड़ की मंजूरी सुविधाओं के मुकाबले ₹130 करोड़ की सार्वजनिक धन की हानि करके बैंकों को धोखा दिया।

 

 

Related post

Leave a Reply