• November 3, 2021

विट्ठल और लिंगप्पा को यह साबित करने में नौ साल लग गए कि वे नक्सली नहीं हैं

विट्ठल और लिंगप्पा को यह साबित करने में नौ साल लग गए कि वे नक्सली नहीं हैं

(द न्यूज़ मिनट दक्षिण के हिन्दी अंश )

मार्च 2012 में गिरफ्तारी के दौरान विट्टला मालेकुड़िया और उनके पिता लिंगप्पा मालेकुड़िया की झोपड़ी से जब्त किए गए किसी भी सामान को शानदार नहीं बताया जा सकता है। कोई बंदूकें या बम नहीं थे, कोई विस्फोटक माओवादी साहित्य या राज्य के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का आह्वान करने वाले पर्चे नहीं थे। फिर भी, विट्ठल और लिंगप्पा को यह साबित करने में नौ साल लग गए कि वे नक्सली नहीं हैं। उन्होंने चार महीने जेल में बिताए और इस पूरे समय में अदालत, वकील और पुलिस की यात्राओं की संख्या खो दी है।

यहां उन सामग्रियों की सूची दी गई है, जिन्हें नक्सल विरोधी बल ने अपने इस आरोप को साबित करने के लिए अदालत में पेश किया था कि पत्रकारिता का 23 वर्षीय छात्र और उसके पिता खूंखार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी-लेनिनवादी) पीपुल्स वार के सदस्य थे: एक अलमारी जिसमें स्कूल की किताबें, पुराने अखबार और चार पैम्फलेट हैं। पहला, मलेनाडु करावली उलीसी होराता वेदिके, जो एक प्रसिद्ध पर्यावरणविद् समूह है, का एक बिना तारीख वाला बयान था, जिसमें सरकार द्वारा आदिवासी लोगों के विस्थापन की निंदा की गई थी। दूसरा पैम्फलेट 2008 का था और इसमें आदिवासी भूमि के सरकारी अधिग्रहण के खिलाफ विरोध का आह्वान किया गया था। इस पर 19 आयोजकों ने अपने फोन नंबरों के साथ हस्ताक्षर किए। तीसरे और चौथे पर्चे 2010 से थे और आदिवासी क्षेत्रों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में लगातार सरकारों की विफलता के लिए चुनावों के बहिष्कार का आह्वान किया गया था। उन्हें भगत सिंह पर एक किताब भी मिली।

“कुद्रेमुख के जंगलों के अंदर एक मालेकुड़िया आदिवासी की विनम्र झोपड़ी में इतनी अधिक पठन सामग्री मिलना असामान्य है। लेकिन विट्ठल एक असामान्य लड़का है, एक प्रतिभाशाली लड़का है। पहला स्नातकोत्तर, मालेकुड़िया आदिवासी समुदाय का पहला पत्रकार, ”दिनेश उलेपाडी, उनके वकील, आगे कहते हैं,“ शानदार तरीके से असामान्य, आपराधिक तरीके से नहीं।

मालेकुड़िया परिवार के बाकी बरामदगी थोड़ा कष्टदायी होते हैं: स्टील प्लेट, गिलास, कप, एक रसोई के चाकू, चाय, कॉफी और चीनी के साथ एक नायलॉन बैग। दूरबीन की एक जोड़ी के साथ एक कपड़े का थैला, एक टूटी हुई प्लास्टिक की मशाल, टूथब्रश और एक रसोई का चाकू। एक प्लास्टिक बैग जिसमें एक नोकिया मोबाइल फोन, स्कूल की किताबें और दो फोन बैटरी चार्जिंग क्लिप हैं।

चार्जशीट में कहा गया है कि अलमारी में मिले अखबारों की क्लिप और दस्तावेज सरकार विरोधी, पुलिस विरोधी और एएनएफ द्वारा चलाए जा रहे तलाशी अभियान की आलोचना करते हैं। इसने कहा कि जब सामान के बारे में पूछा गया, तो पिता और पुत्र “संतोषजनक उत्तर” नहीं दे सके।

पुलिस पर आदिवासी लोगों को परेशान करने के इरादे से मामला बनाने का आरोप लगाते हुए, उलेपाडी कहते हैं, “माओवाद से संबंधित ऐसी कोई सामग्री नहीं थी। अखबार की क्लिप पश्चिमी घाट की पारिस्थितिकी और आदिवासी अधिकारों से संबंधित थीं।”

चार्जशीट किसी प्रतिबंधित संगठन या डाकू के साथ किसी संबंध को दर्शाने वाला कोई और सबूत प्रदान नहीं करती है। फिर भी पिता-पुत्र की जोड़ी पर देशद्रोह, साजिश और आतंक का आरोप लगाया गया और पिछले महीने चीजें बदलने और सामान्य होने के करीब महसूस करने से पहले नौ साल के कानूनी संघर्ष को सहन किया।

32 वर्षीय विट्टल मालेकुड़िया और 60 वर्षीय लिंगप्पा मालेकुड़िया को 3 मार्च 2012 को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के कुथलूर गांव में उनके घर से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के समय, विट्टला मंगलुरु विश्वविद्यालय में पत्रकारिता के 23 वर्षीय स्नातकोत्तर छात्र थे। वह कॉलेज में भाग लेने वाले मालेकुड़िया समुदाय के पहले व्यक्ति थे और उस समय समुदाय के लोगों के लिए अपने वन घर से परे जीवन का सपना देखना आम बात नहीं थी।

लेकिन विट्टला और उनके गांव के कुछ अन्य युवा इसे बदल रहे थे। वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे थे और साथ ही वे अपने गांव में बेहतर जीवन के लिए संघर्ष कर रहे थे। वे इस बात पर जोर दे रहे थे कि उनके गांव के लोगों को मूलभूत सुविधाओं की अपनी मांगों को पूरा करने के लिए संसदीय चुनावों का बहिष्कार करना चाहिए। वे अपने समुदाय को जंगलों से विस्थापित करने की कर्नाटक सरकार की योजना का विरोध कर रहे थे। इसने विट्ठल को सरकार की नजरों में असंतुष्ट बना दिया।

इसी संदर्भ में नक्सल विरोधी बल ने कुथलूर पर छापा मारा और 2 मार्च, 2012 को विट्टला के घर में घुस गया। तब, कुथलूर कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान के जंगलों में स्थित एक दूरस्थ आदिवासी गांव था। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र 12 किमी दूर था, निकटतम बस स्टॉप 8 किमी दूर था, और निकटतम टार रोड घने जंगलों से होकर 3 किमी की पैदल दूरी पर था।

कुथलुरु

छापेमारी के समय विट्ठल घर पर नहीं था। वह मंगलुरु विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहा था और कुथलूर से 60 किमी दूर मंगलुरु में छात्रावास में रह रहा था। विट्टला के अनुसार, पुलिस न केवल विट्टला के घर में घुसी, बल्कि उसके पिता लिंगप्पा पर भी डंडे से हमला किया और उसका बायां पैर टूट गया।

अदालत में पेश किए गए पुलिस बयान इस बात से इनकार करते हैं कि पुलिस ने लिंगप्पा पर हमला किया था। वे कहते हैं कि जब वह भागने की कोशिश कर रहा था तो लिंगप्पा ने खुद को चोट पहुंचाई लेकिन विट्ठल ने इसका विरोध किया और जोर देकर कहा कि उसके पिता पर पुलिस ने डंडे से हमला किया था।

अगली दोपहर अपने पिता को अस्पताल ले जाने के लिए विट्ठल कुथलूर पहुंचे। वह अपने घर से कुछ सौ मीटर की दूरी पर रुका और दूर से देखा कि पुलिस अधिकारियों की भीड़ उमड़ रही है। विट्टला कहते हैं, ”मैंने उन पत्रकारों से बात की थी, जिन्होंने मुझे अपने घर नहीं जाने की सलाह दी थी, लेकिन मैं वहां जाकर अपने पिता को अस्पताल ले जाना चाहता था.”

जब वह अपने घर पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि पुलिस अधिकारियों ने घर के कई सामानों को हटाकर बाहर ढेर में फेंक दिया था। घर पहुंचने के कुछ मिनट बाद, विट्टला और उसके पिता को अपनी जीप में पुलिस के साथ जाने के लिए कहा गया। उन्हें 13 किमी दूर वेनूर पुलिस स्टेशन ले जाया गया और गिरफ्तार कर लिया गया।

यह समझाने के कारण थे कि पुलिस ने मालेकुड़िया को क्यों निशाना बनाया। वे एक छात्र नेता के रूप में विट्टला की प्रतिष्ठा से अवगत थे, जो भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की युवा शाखा, डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शनों में शामिल थे।

उस समय मंगलुरु में कार्यरत एक पत्रकार नवीन सोरिंजे का कहना है कि कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान के आसपास के जंगलों में होने वाली घटनाओं पर रिपोर्ट करने के इच्छुक पत्रकारों के लिए विट्टला सूचना का एक महत्वपूर्ण स्रोत था। “विट्टाला अपने गांव में पुलिस की गतिविधियों की रिपोर्ट करने में सक्रिय था और इससे पुलिस नाखुश थी। तब तक, उनके पास स्वतंत्र शासन था और कुथलूर गांव और उसके आसपास नक्सलियों की तलाश के लिए पुलिस की कार्रवाई की रिपोर्ट करने वाला कोई नहीं था, ”नवीन कहते हैं।

हथकड़ी पहने विट्ठल अपनी विश्वविद्यालय की परीक्षाएँ लिख रहे हैं

2 मार्च 2012 को, कुथलूर में छापे के दिन, विट्टला ने पत्रकारों को आवाज़ दी थी कि उनके समुदाय के एक बुजुर्ग व्यक्ति चिनक्रा मालेकुड़िया को पुलिस ने अवैध रूप से हिरासत में लिया था। बाद में, यह सामने आया कि पुलिस उसे जंगलों में रहने वालों के घरों की पहचान करने के लिए साथ ले गई थी। दिन के अंत में पुलिस ने उसे छोड़ दिया।

तथ्य यह है कि चेनक्रा मालेकुड़िया की नजरबंदी खबरों में थी, पुलिस को परेशान कर दिया। नवीन सूरिंजे कहते हैं, ”पुलिस ने विट्टाला और उनके पिता को इस संदेह में निशाना बनाया कि उन्होंने पत्रकारों को चेकरा की हिरासत की खबर लीक कर दी थी.”

उनके अनुसार, पुलिस को संदेह था कि विट्टला ने पत्रकारों को सूचना दी थी। उन्हें यह भी संदेह था कि उन्होंने पहले अपने गांव में पुलिस अधिकारियों के आने, तलाशी लेने और लोगों से जंगलों से दूर जाने के लिए राज्य सरकार की पुनर्वास योजना को स्वीकार करने के बारे में जानकारी दी थी।
2012 में कुथलूर में छापेमारी नक्सल विरोधी बल के तत्कालीन कमांडेंट आलोक कुमार द्वारा प्राप्त खुफिया जानकारी के आधार पर की गई थी, जो पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के पद पर थे। इसकी पुष्टि जांच निरीक्षक सचिन लॉरेंस ने की, जिन्होंने जिला अदालत को बताया कि उन्हें विट्टाला और उनके पिता के बारे में पूर्व जानकारी नहीं थी, और गिरफ्तारी से एक दिन पहले उन्हें खुद आलोक कुमार ने सूचित किया था।

विट्टला और उनके वकील दोनों इस बात पर जोर देते हैं कि 2 मार्च को जब कुथलूर पर छापा मारा गया था तब आलोक कुमार मौजूद थे और लिंगप्पा मालेकुड़िया के पैर में फ्रैक्चर हो गया था। कर्नाटक पुलिस में आलोक कुमार का इतिहास खराब रहा है। 2019 में, उन्हें केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा फोन-टैपिंग मामले के संबंध में पूछताछ की गई थी जिसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री के कहने पर विधायकों, विपक्षी नेताओं और यहां तक ​​​​कि संतों से जुड़े सैकड़ों फोन टैप किए गए थे। एचडी कुमारस्वामी। 2015 में, उन्हें अवैध लॉटरी रैकेट घोटाले में उनकी कथित भूमिका के लिए निलंबित कर दिया गया था। जब यह सामने आया कि आलोक कुमार मुख्य आरोपी और घोटाले के सरगना परी रंजन के लगातार संपर्क में था, तो उसकी जांच की गई। सीबीआई ने आलोक कुमार को 2020 में इस मामले में क्लीन चिट दे दी थी।

विट्ठल के पिता लिंगप्पा मालेकुड़िया

2011 और 2013 के बीच, आलोक कुमार ने उडुपी जिले के करकला में स्थित नक्सल विरोधी बल का नेतृत्व किया। “कमांडेंट ऑफिसर आलोक कुमार ने मेरी हिरासत के दौरान मुझसे पूछताछ की और पुलिस को यकीन हो गया कि मैं बिना सबूत के भी नक्सली हूं। हमारे घर में छापे और गिरफ्तारी के लिए मुझे कोई कारण नहीं दिया गया था। इसे बस के रूप में समझाया गया था एक नक्सल तलाशी अभियान,” विट्टला कहते हैं। पांच अन्य कथित नक्सलियों – विक्रम गौड़ा, प्रदीप, जॉन, प्रभा और सुंदरी – को इसी मामले में मालेकुड़िया के साथ प्राथमिकी में नामित किया गया था, लेकिन उन्हें कभी गिरफ्तार नहीं किया गया था। जिला अदालत में मुकदमे से पहले, पांचों के खिलाफ मामला, जो कथित तौर पर एक पड़ोसी राज्य में फरार हैं, मालेकुड़िया से अलग हो गए थे।

हालांकि, विट्टाला और उनके पिता पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत देशद्रोह, आपराधिक साजिश और आतंक का आरोप लगाया गया था। विट्टाला ने मार्च और जुलाई 2012 के बीच चार महीने जेल में बिताए, जबकि उनके पिता को उनकी चोटों के बाद मंगलुरु के वेनलॉक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इस समय में, विट्ठल को अपनी विश्वविद्यालय की परीक्षाएँ लिखने की अनुमति दी गई थी, लेकिन उन्हें हथकड़ी पहनकर और पुलिस की मौजूदगी में ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया था। हथकड़ी में विट्ठल के दृश्य, और पुलिस अधिकारियों द्वारा संरक्षित एक परीक्षा लिखने से आक्रोश और आलोचना हुई, और भाजपा के तत्कालीन मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा कि विट्टला के खिलाफ मामला वापस ले लिया जाएगा। यह तब हुआ जब वृंदा करात सहित सीपीआई (एम) के नेताओं ने विट्टाला की गिरफ्तारी पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में संसद में सदानंद गौड़ा से मुलाकात की। दरअसल, इस मामले में चार्जशीट तब दाखिल नहीं हुई थी, जब राज्य में विरोध प्रदर्शनों के चलते बीजेपी सत्ता में थी. यह केवल 2015 में दायर किया गया था जब राज्य सरकार का नेतृत्व कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने किया था।

अदालत के मुकदमे में, विट्टला के वकील दिनेश उलेपाडी ने स्वीकार किया कि पुलिस द्वारा सबूत के तौर पर जब्त किए गए सभी सामान उनके हैं। “वह हमारा रुख था। हां, सामान उन्हीं का था लेकिन नक्सलियों के बारे में रिपोर्ट और भगत सिंह पर किताबों की कागजी कटिंग रखने में कुछ भी गलत नहीं है।”

“हमने (पुलिस से) पूछा कि नक्सलियों पर लेख या भगत सिंह पर किताबें पढ़ने में क्या गलत है। यह सभी को दिया गया एक बुनियादी संवैधानिक अधिकार है। हमने अदालत को यह भी बताया कि उसने (विट्टाला) अपने घर में पाया पत्र लिखा था। हमने पूछा कि उनके गांव के लिए बुनियादी सुविधाओं की मांग करने में क्या गलत है। ”दिनेश उलेपाडी कहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मामले में शामिल एक पुलिस अधिकारी ने भी अदालत में स्वीकार किया कि जब्त की गई सामग्री “घरेलू सामान” थी।

पुलिस हालांकि इस बात पर जोर देती रही कि मालेकुड़िया नक्सली समूह का हिस्सा थे। उन्होंने विट्टाला के घर से जब्त किए गए तीन मोबाइल फोन पर अपना मामला बनाया और दावा किया कि यह साबित करने की कुंजी है कि विट्टाला और उसके पिता नक्सलियों के साथ काम कर रहे थे। लेकिन अक्टूबर 2021 तक चले मुकदमे के दौरान पुलिस को मोबाइल फोन में कोई सबूत नहीं मिला।

मामले की सुनवाई कर रहे दक्षिण कन्नड़ जिला जज बीबी जकाती ने कहा कि पुलिस ने मामले में जब्त किए गए मोबाइल फोन में कोई आपत्तिजनक सबूत नहीं दिखाया है. “इन मोबाइलों के सीडीआर (कॉल डिटेल रिकॉर्ड) का उत्पादन नहीं किया गया है। मुकदमे के दौरान भी, अभियोजन पक्ष ने जब्त किए गए मूल मोबाइलों में उपलब्ध आपत्तिजनक सबूत नहीं दिखाए हैं … अभियुक्तों की हिरासत से या उनके कहने पर केवल मोबाइलों को जब्त करने से अभियोजन पक्ष के मामले में किसी भी तरह से मदद नहीं मिलेगी। बी बी जकाती द्वारा पढ़ा।

न्यायाधीश ने आगे कहा कि भगत सिंह पर किताबें और अखबारों की कटिंग कानून का उल्लंघन नहीं है। फैसले में कहा गया है, “भगत सिंह की किताबें रखना कानून के तहत प्रतिबंधित नहीं है… ऐसे अखबारों को पढ़ना कानून के तहत प्रतिबंधित नहीं है… सिर्फ अखबार की कटिंग रखने से कोई अपराध नहीं होता।”

यह फैसला विट्टाला के वर्षों से लगातार इस दावे की पुष्टि करता है कि वह निर्दोष था और उसका परिवार नक्सलियों से जुड़ा नहीं था। अब वह सवाल करते हैं कि बिना सबूत के नौ साल तक जांच करने पर पुलिस के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं होती। विट्ठल कहते हैं, “मैं पूछना चाहता हूं कि पुलिस पर कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए। उस समय पुलिस जबरन घरों में घुसती थी और मनमाने ढंग से तलाशी लेती थी और हमें अपना गांव छोड़कर कहीं और जाने के लिए सरकारी मुआवजा लेने के लिए भी कहती थी।” .

विट्टाला ने 2014 में मंगलुरु विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अब बेंगलुरु में एक कन्नड़ दैनिक के पत्रकार हैं। अखबार में शामिल होने से पहले, उन्होंने सक्रियता और राजनीति का अनुसरण किया। उन्होंने 2015 में कुथलूर में ग्राम पंचायत चुनाव लड़ा, लेकिन उन्होंने 2018 में माकपा छोड़कर पत्रकार बनने का फैसला किया। उन्हें पहले एक साल के लिए मंगलुरु में और फिर आठ महीने के लिए तुमकुरु में तैनात किया गया था। वह अब बेंगलुरु में रहता है और नियमित रूप से कुथलूर में अपने घर आता है।

वे कहते हैं कि कानूनी संघर्ष ने उसे नीचा दिखाने की धमकी दी लेकिन वह उन दोस्तों और अजनबियों के माध्यम से लड़ने में सक्षम था जो उस पर विश्वास करते थे। विट्टाला कहती हैं, “यह मेरे गांव के लोगों और बाहर के कई लोगों, यहां तक ​​कि अजनबियों की दया और समर्थन था, जिसने मुझे विश्वास करना और केस लड़ना जारी रखा।” “विधायक और सांसद, जो पहले कभी हमारे गांव नहीं गए थे, समर्थन देने के लिए हमारे घर आए। पत्रकारों ने जमीनी रिपोर्ट की और हमारे गांव की हकीकत जनता को दिखाई, ”।

कुथलुरु

उनका कहना है कि पिछले नौ वर्षों में उनके गांव की स्थिति में सुधार हुआ है और महत्वपूर्ण बात यह है कि पुलिस नक्सलियों की मौजूदगी का दावा करते हुए उनके घरों पर छापेमारी नहीं कर रही है। “हमें अभी भी हल करने में समस्याएं हैं क्योंकि हम अभी भी जंगल में गहरे रहते हैं। 2012 में हमने जो मांगें रखीं उनमें से कई अभी भी अधूरी हैं लेकिन पुलिस की छापेमारी कम हो गई है। अब हमें नक्सली कहने वाला कोई नहीं है।’

विट्टाला कहते हैं- कहते हैं कि उनके जैसे लोगों के लिए अपनी राय देना और अपने अधिकारों के लिए लड़ना बहुत मुश्किल हो गया है। “मैं कई युवाओं, छात्रों और कार्यकर्ताओं को देखता हूं, जिन्हें इसी तरह निशाना बनाया गया और उन्हें देशद्रोही कहा गया, क्योंकि वे अलग तरह से सोचते हैं और हाल के वर्षों में यह माहौल खराब हो गया है। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि हम अपने अधिकारों की मांग कर रहे हैं और हम इसके बारे में मुखर हो रहे हैं, ”।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply