• December 20, 2023

जेएन.1 कोरोना वायरस स्ट्रेन को “रुचि के प्रकार”

जेएन.1 कोरोना वायरस स्ट्रेन को “रुचि के प्रकार”

रायटर्स – विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने  जेएन.1 कोरोना वायरस स्ट्रेन को “रुचि के प्रकार” के रूप में वर्गीकृत किया और कहा कि वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि इस स्ट्रेन से सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरा कम था।

कम से कम दो विशेषज्ञों ने रॉयटर्स को बताया कि जबकि तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली से बच सकता है और वर्तमान में प्रसारित होने वाले अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक आसानी से प्रसारित हो सकता है, इसने अधिक गंभीर बीमारी का कोई संकेत नहीं दिखाया है।

जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक वायरोलॉजिस्ट एंड्रयू पेकोज़ ने कहा, हालांकि वेरिएंट के साथ और भी मामले हो सकते हैं, जेएन.1 अधिक जोखिम पैदा नहीं करता है।

JN.1 को पहले इसके मूल वंश BA.2.86 के हिस्से के रूप में रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन WHO ने अब इसे रुचि के एक अलग प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मौजूदा टीके जेएन.1 और सीओवीआईडी ​​-19 वायरस के अन्य परिसंचारी वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करना जारी रखेंगे।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि एजेंसी के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, 8 दिसंबर तक संयुक्त राज्य अमेरिका में सबवेरिएंट जेएन.1 अनुमानित 15% से 29% मामलों का कारण बनता है।

सीडीसी ने कहा था कि वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि JN.1 वर्तमान में प्रसारित अन्य वेरिएंट की तुलना में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बढ़ा जोखिम प्रस्तुत करता है और एक अद्यतन शॉट अमेरिकियों को वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षित रख सकता है।

सीडीसी के अनुसार, जेएन.1 का पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में सितंबर में पता चला था।

पिछले हफ्ते, चीन ने COVID सबवेरिएंट के सात संक्रमणों का पता लगाया।

Related post

Leave a Reply