• May 7, 2023

मेइती एस0टी0 का दर्जा के खिलाफ आदिवासी समूहों द्वारा प्रदर्शन

मेइती  एस0टी0 का दर्जा  के खिलाफ आदिवासी समूहों द्वारा प्रदर्शन

बहुसंख्यक मेइती अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने के किसी भी कदम के खिलाफ आदिवासी समूहों द्वारा प्रदर्शन, जो कि पहाड़ियों के निवासियों के पास है। उच्च न्यायालय ने 19 अप्रैल को मणिपुर सरकार से केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्रालय को अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा था, जो एक दशक से इस तरह के प्रस्ताव पर बैठी थी।

मेइती एसटी का दर्जा

मैतेई कौन हैं?

बहुसंख्यक मेइती अब अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणियों में आते हैं। मणिपुर में सरकार, चाहे कोई भी पार्टी सत्ता में आए, हमेशा मेइती का वर्चस्व रहा है।

मणिपुर की जातीय संरचना क्या है?

आदिवासी – ज्यादातर नागा और कुकी – मणिपुर की आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और बड़े पैमाने पर पहाड़ियों में रहते हैं। मैतेई आबादी का 53 प्रतिशत हिस्सा हैं और इंफाल घाटी में रहते हैं। उपजाऊ घाटी राज्य के कुल भूमि द्रव्यमान का लगभग दसवां हिस्सा बनाती है जबकि पहाड़ियों का 90 प्रतिशत हिस्सा है।

क्यों नाराज हैं आदिवासी ?

फरवरी में शुरू हुए बेदखली अभियान में वनवासियों को अतिक्रमणकारी घोषित किया गया और इसे आदिवासी विरोधी के रूप में देखा गया। इसने न केवल कुकीयों के बीच, जो सीधे तौर पर प्रभावित हुए थे, बल्कि अन्य आदिवासियों के बीच भी चिंता और असंतोष पैदा किया, जिनके गांव आरक्षित वन क्षेत्रों के भीतर हैं। आदिवासियों का कहना है कि वनों को अधिसूचित किए जाने से पहले भी वे जंगलों के निवासी रहे हैं।

पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के चुराचंदपुर जिले के दौरे से पहले भीड़ ने तोड़फोड़ की और उस जगह को आग के हवाले कर दिया, जहां उन्हें भाषण देना था. इसने एक खुले जिम को भी आंशिक रूप से आग लगा दी, जिसका उद्घाटन सिंह, एक जातीय मेइती, करने वाले थे। यह हमला चुराचांदपुर जिले में स्वदेशी जनजाति नेताओं के मंच द्वारा बुलाए गए “कुल बंद” से 11 घंटे पहले हुआ था।

फोरम ने कहा कि आरक्षित वनों से किसानों और अन्य आदिवासियों को बेदखल करने के अभियान के खिलाफ बार-बार ज्ञापन देने के बावजूद, “सरकार ने लोगों की दुर्दशा को दूर करने की इच्छा या गंभीरता का कोई संकेत नहीं दिखाया है”।

कुकीज की शिकायत क्या है?

कुकी छात्र संगठन, चुराचांदपुर के महासचिव डी.जे. हाओकिप ने कहा: “पहाड़ी जिले के कई क्षेत्रों को आरक्षित वनों, संरक्षित वनों के रूप में घोषित किया गया है, और सैकड़ों कुकी आदिवासियों को उनके पारंपरिक बस्ती क्षेत्र से हटा दिया गया है।

कुकी लोगों की पीड़ा बेदखली के बारे में नहीं है, बल्कि प्रभावित सैकड़ों लोगों को पुनर्वास प्रदान करने में विफलता के बारे में है।” मार्च में, कांगपोकपी जिले के थॉमस ग्राउंड में एक हिंसक झड़प हुई, जहां प्रदर्शनकारियों ने “आरक्षित वनों, संरक्षित वनों और वन्यजीव अभयारण्य के नाम पर आदिवासियों की भूमि पर अतिक्रमण” के खिलाफ एक रैली आयोजित करने की कोशिश की।

पांच लोग घायल हो गए, जिसके बाद राज्य कैबिनेट ने दो कुकी-आधारित उग्रवादी संगठनों – कुकी नेशनल आर्मी और ज़ोमी रिवोल्यूशनरी आर्मी के साथ त्रिपक्षीय सस्पेंशन ऑफ़ ऑपरेशंस (एसओओ) वार्ता को वापस ले लिया। SoO सौदा केंद्र, राज्य सरकार और कुकी संगठनों द्वारा हस्ताक्षरित एक युद्धविराम व्यवस्था है जो एक दशक से अधिक समय पहले शुरू हुई थी। कैबिनेट ने दोहराया कि “राज्य सरकार राज्य सरकार के वन संसाधनों की रक्षा और अफीम की खेती को खत्म करने के लिए उठाए गए कदमों से कोई समझौता नहीं करेगी”।

इम्फाल के ट्राइबल कॉलोनी क्षेत्र में सरकारी भूमि पर “अवैध निर्माण” होने के कारण 11 अप्रैल को तीन चर्चों को ध्वस्त कर दिया गया, जिससे और अधिक असंतोष हुआ।

क्या मैतेई की मांग ने आग में घी डालने का काम किया है?

जब ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर द्वारा मेइती समुदाय को एसटी का दर्जा देने के प्रस्ताव का विरोध करने के लिए आयोजित “आदिवासी एकजुटता मार्च” की घोषणा की गई, तो ऐसी आशंका थी कि इससे तनाव और झड़पें हो सकती हैं। नागा और कुकी आदिवासियों द्वारा मार्च का आयोजन मणिपुर उच्च न्यायालय द्वारा पिछले महीने राज्य सरकार को मेइती समुदाय द्वारा एसटी दर्जे की मांग पर चार सप्ताह के भीतर केंद्र को सिफारिश भेजने के लिए कहने के बाद किया गया था।

Related post

Leave a Reply