• June 15, 2023

बोरिस जॉनसन पर “दुरुपयोग के एक अभियान में उलझने और डराने-धमकाने का प्रयास” करने का आरोप : विशेषाधिकार समिति

बोरिस जॉनसन पर “दुरुपयोग के एक अभियान में उलझने और डराने-धमकाने का प्रयास” करने का आरोप : विशेषाधिकार समिति

लंदन, 15 जून (Reuters) – बोरिस जॉनसन ने COVID-19 लॉकडाउन के दौरान अपने कार्यालय में नियम तोड़ने वाली पार्टियों पर अभूतपूर्व तरीके से ब्रिटिश संसद को जानबूझकर गुमराह किया, एक समिति ने एक हानिकारक फैसले में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को और कलंकित किया

लगभग एक साल पहले, जॉनसन 2030 के दशक में शेष प्रधान मंत्री के बारे में बात कर रहे थे। लेकिन विशेषाधिकार समिति – सांसदों के लिए मुख्य अनुशासनात्मक निकाय – ने  कहा कि अब उसे संसद में स्वत: पहुंच से वंचित कर दिया जाना चाहिए।

समिति ने जॉनसन पर उनके प्रति “दुरुपयोग के एक अभियान में उलझने और डराने-धमकाने का प्रयास” करने का भी आरोप लगाया।

आम तौर पर जुझारू शैली में जॉनसन, जिन्होंने 2019 में एक भूस्खलन चुनाव जीत के लिए परंपरावादियों का नेतृत्व किया, ने रिपोर्ट को “झूठ” और “एक पहेली” के रूप में खारिज कर दिया, और समिति के सदस्यों पर उनके खिलाफ प्रतिशोध का आरोप लगाया।

रूढ़िवादियों में गहरे विभाजन को ठीक करने के लिए स्टैंड-ऑफ बहुत कम करेगा और केवल प्रधान मंत्री ऋषि सनक पर दबाव डाल सकता है, जिनके ब्रिटेन की ध्वजवाहक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की कोशिश करने के लिए चल रहे जॉनसन नाटक की देखरेख की जा रही है।

100 से अधिक पन्नों की रिपोर्ट में डाउनिंग स्ट्रीट, प्रधान मंत्री के कार्यालय और आवास में आयोजित छह कार्यक्रमों का विवरण दिया गया है।

समिति ने कहा, “हम निष्कर्ष निकालते हैं कि श्री जॉनसन ने सदन को जानबूझकर गुमराह करके गंभीर अवमानना की है।”

“अवमानना ​​और अधिक गंभीर थी क्योंकि यह प्रधान मंत्री, सरकार के सबसे वरिष्ठ सदस्य द्वारा किया गया था। प्रधान मंत्री के लिए जानबूझकर सदन को गुमराह करने के लिए कोई मिसाल नहीं है (संसद के निचले सदन, कॉमन्स) )।”

इसने सिफारिश की कि उसे पूर्व सदस्य के पास का हकदार नहीं होना चाहिए, जो अधिकांश पूर्व प्रधानमंत्रियों और सांसदों को संसद में स्वत: पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। संसद सोमवार को समिति की सिफारिश पर विचार करेगी।

रिपोर्ट के निष्कर्ष के बारे में पूछे जाने पर, सनक के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधान मंत्री ने अभी तक इसे नहीं पढ़ा है, लेकिन उनका मानना ​​है कि समिति ने ठीक से जांच की थी और “इसका व्यापार या आलोचना करना सही नहीं होगा”।

चार कंज़र्वेटिव और तीन विपक्षी सांसदों से बनी समिति ने जॉनसन के बचाव को खारिज कर दिया कि सभाएँ नियमों के भीतर थीं और उनके सलाहकारों ने उनके विश्वास का समर्थन किया था जो कि मामला था।

यह कहा गया, जॉनसन “जानबूझकर कपटी थे जब उन्होंने अपने सादे अर्थ से बचने के लिए सदन में अपने बयानों की पुनर्व्याख्या करने की कोशिश की और स्पष्ट धारणा को खारिज कर दिया कि वह देना चाहते थे”।

इसने कहा कि जॉनसन अभी भी संसद के सदस्य थे, इसने हाउस ऑफ कॉमन्स से 90 दिनों के लिए निलंबन की सिफारिश की होगी।

“नुकसानदायक”
जॉनसन ने रिपोर्ट की एक अग्रिम प्रति देखने के बाद पिछले हफ्ते संसद से इस्तीफा दे दिया, जांच को “विच हंट” कहा, एक आलोचना जो उन्होंने इसके प्रकाशन के बाद फिर से की।

उन्होंने एक बयान में कहा, “मुझे विश्वास था, सही ढंग से, कि ये घटनाएँ काम के उद्देश्यों के लिए यथोचित रूप से आवश्यक थीं। हम एक महामारी का प्रबंधन कर रहे थे।”

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट संसद के सदस्यों (सांसदों) और लोकतंत्र के लिए एक “भयानक दिन” है। “इस फैसले का मतलब है कि कोई भी सांसद बदले की भावना से मुक्त नहीं है, या एक छोटे से अल्पसंख्यक द्वारा लगाए गए आरोपों पर निष्कासन से मुक्त है, जो उसे कॉमन्स से बाहर देखना चाहते हैं,” उन्होंने कहा।

उन्होंने समिति पर उन चीजों को देखने के लिए रहस्यमय शक्तियों का उपयोग करने का आरोप लगाया, जो उन्होंने डाउनिंग स्ट्रीट में नहीं देखी थीं, जब उन्होंने कहा, वह उन कर्मचारियों को धन्यवाद देने के लिए बाध्य थे जो प्रस्थान कर रहे थे या COVID-19 पर उनके काम के लिए। समिति ने उनके बचाव को स्वीकार नहीं किया।

लेबर पार्टी ने कहा कि रिपोर्ट “नुकसानदायक” थी।

लेबर की शीर्ष टीम के सदस्य थंगम देबोनायर ने कहा, “जबकि ऋषि सनक चल रहे टोरी सोप ओपेरा से विचलित हैं, लोग उन मुद्दों पर नेतृत्व के लिए रो रहे हैं जो उनके लिए मायने रखते हैं।”

जॉनसन के एक पूर्व सहयोगी ने कहा कि रिपोर्ट ने उनकी “अर्ध-सेवानिवृत्ति” की पुष्टि करने के अलावा कुछ नहीं किया, जहां से वह अभी भी कंजरवेटिव पार्टी पर “भारी प्रभाव” डालेंगे।

जॉनसन ने अपने आचरण के लिए माफी मांगी है, लेकिन बार-बार यह कहते हुए जानबूझकर संसद को गुमराह करने से इनकार किया कि उन्होंने अपने सहयोगियों से सलाह ली कि उनका कार्यालय नियमों का पालन कर रहा है।

लेकिन तथाकथित पार्टीगेट ने प्रधान मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के अंत की शुरुआत की। पिछले साल कंजर्वेटिव पार्टी में एक विद्रोह, जब मंत्रियों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया, जुलाई में उन्हें यह कहने के लिए मजबूर किया कि वह पद छोड़ देंगे। उन्होंने सितंबर में कार्यालय छोड़ दिया।

उन्होंने पिछले हफ्ते संसद से इस्तीफा दे दिया, एक तथाकथित बैकबेंच विधायक के रूप में अपना समय समाप्त कर दिया, जिन्होंने कई बार सनक के अधिकार को कमजोर करने वाले परंपरावादियों के भीतर महत्वपूर्ण प्रभाव जारी रखा।

उन्होंने इस सप्ताह पूर्व प्रधान मंत्री के इस्तीफे सम्मान सूची पर भी रोया है।

एलिजाबेथ पाइपर, एलिस्टेयर स्माउट,
एंड्रयू मैकस्किल, काइली मैकलेलन,
मुविजा एम और विलियम जेम्स; कैट
होल्टन, फ्रैंक जैक डेनियल, एंगस मैकस्वान
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply