• September 8, 2023

जी20 नेताओं के पास जलवायु संकट को दूर करने की शक्ति है जो “नियंत्रण से बाहर हो रहा है”: महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

जी20 नेताओं के पास जलवायु संकट को दूर करने की शक्ति है जो “नियंत्रण से बाहर हो रहा है”: महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

नई दिल्ली, 8 सितंबर (रायटर्स) – संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि जी20 नेताओं के पास जलवायु संकट को दूर करने की शक्ति है जो “नियंत्रण से बाहर हो रहा है” और उनसे वैश्विक वित्तीय नियमों को फिर से आकार देने का आग्रह किया, जिसे उन्होंने पुराना और अनुचित बताया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

गुटेरेस ने भारत की राजधानी नई दिल्ली में एक भाषण में कहा, “जलवायु संकट नाटकीय रूप से बिगड़ रहा है – लेकिन सामूहिक प्रतिक्रिया में महत्वाकांक्षा, विश्वसनीयता और तात्कालिकता की कमी है।”

गुटेरेस ने जी20 से “1.5 डिग्री लक्ष्य को जीवित रखने” के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए कहा – 2015 के पेरिस समझौते के लक्ष्य का जिक्र करते हुए वैश्विक औसत तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे सीमित करने और 1.5 डिग्री का लक्ष्य रखने के लिए कहा।

गुटेरेस ने कहा, “मैंने एक जलवायु एकजुटता संधि को आगे बढ़ाया है – जिसमें बड़े उत्सर्जक उत्सर्जन में कटौती के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं; और अमीर देश इसे हासिल करने के लिए उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करते हैं।”

योजना में विकसित देशों से 2040 तक नेट-शून्य तक पहुंचने का आग्रह किया गया है, और उभरती अर्थव्यवस्थाओं से 2050 तक नेट-शून्य तक पहुंचने का आग्रह किया गया है, ओईसीडी देशों में 2030 तक और अन्य सभी देशों में 2040 तक कोयले को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा, “जलवायु संकट नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है। लेकिन जी20 देश नियंत्रण में हैं।”

“कुल मिलाकर, जी20 देश 80 प्रतिशत वैश्विक उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार हैं। आधे-अधूरे उपाय जलवायु के पूर्ण विनाश को नहीं रोकेंगे।”

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जी20 नेताओं से सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रति वर्ष कम से कम $500 बिलियन की प्रोत्साहन सुनिश्चित करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि गरीब देशों के लिए भुगतान निलंबन, लंबी ऋण शर्तों और उचित शर्तों पर कम दरों का समर्थन करने के लिए एक प्रभावी ऋण कसरत तंत्र की आवश्यकता है।

गुटेरेस ने वैश्विक वित्तीय वास्तुकला को “पुरानी निष्क्रिय और अनुचित” बताते हुए कहा कि इसमें गहन, संरचनात्मक सुधार की आवश्यकता है। “और यही बात संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बारे में भी कही जा सकती है।”

कात्या गोलूबकोवा द्वारा रिपोर्टिंग; इरा दुग्गल द्वारा लिखित; फ़िलिपा फ्लेचर द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत

Related post

अफ्रीकी संघ को G20 का स्थायी सदस्य

अफ्रीकी संघ को G20 का स्थायी सदस्य

नई दिल्ली  (रायटर्स) – अफ्रीकी संघ को G 20 का स्थायी सदस्य बनाया गया है, जिसमें…
विश्व बैंक ” जी 20 दस्तावेज़ ” में भारत की प्रगति की सराहना

विश्व बैंक ” जी 20 दस्तावेज़ ” में भारत की प्रगति की सराहना

PIB Delhi ——- डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (डीपीआई) का भारत पर परिवर्तनकारी प्रभाव रहा है, जिसका दायरा…
जी20 सदस्य  जयपुर में: डब्ल्यूटीओ सुधार जी20 में प्राथमिकता वाले मुद्दों में से एक

जी20 सदस्य जयपुर में: डब्ल्यूटीओ सुधार जी20 में प्राथमिकता वाले मुद्दों में से एक

नई दिल्ली, 18 अगस्त (रायटर्स) – एक शीर्ष व्यापार अधिकारी ने कहा  कहा  भारत ने यूनाइटेड…

Leave a Reply