• September 11, 2023

मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा

मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा

नई दिल्ली (रायटर्स) – वैश्विक नेताओं ने  नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा की।

यह समझौता एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन जी20 समूह में विकासशील देशों के लिए वाशिंगटन को एक वैकल्पिक भागीदार और निवेशक के रूप में पेश करके वैश्विक बुनियादी ढांचे पर चीन के बेल्ट एंड रोड पुश का मुकाबला करना चाहते हैं।

बिडेन ने कहा कि यह एक “वास्तव में बड़ा सौदा” था जो दो महाद्वीपों के बीच बंदरगाहों को पाट देगा और “अधिक स्थिर, अधिक समृद्ध और एकीकृत मध्य पूर्व” की ओर ले जाएगा।

उन्होंने समझौते की घोषणा करते हुए एक कार्यक्रम में कहा कि यह स्वच्छ ऊर्जा, स्वच्छ बिजली और समुदायों को जोड़ने के लिए केबल बिछाने के लिए “अनंत अवसर” खोलेगा।

शिखर सम्मेलन के मेजबान भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा: “आज, जब हम इतनी बड़ी कनेक्टिविटी पहल की शुरुआत कर रहे हैं, तो हम आने वाली पीढ़ियों के लिए बड़े सपने देखने के लिए बीज बो रहे हैं।”

अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने नई दिल्ली में ब्लॉक के वार्षिक शिखर सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि इस सौदे से क्षेत्र के निम्न और मध्यम आय वाले देशों को लाभ होगा और वैश्विक वाणिज्य में मध्य पूर्व के लिए महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

भारत में G20 शिखर सम्मेलन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन नई दिल्ली, भारत में शनिवार, 9 सितंबर, 2023 को जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के दौरान भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रारंभिक टिप्पणियों को सुनते हैं।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इसका उद्देश्य मध्य पूर्व के देशों को रेलवे से जोड़ना और उन्हें बंदरगाह द्वारा भारत से जोड़ना है, जिससे शिपिंग समय, लागत और ईंधन के उपयोग में कटौती करके खाड़ी से यूरोप तक ऊर्जा और व्यापार के प्रवाह में मदद मिलेगी।

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे या आईएमईसी पर एक समझौता ज्ञापन पर यूरोपीय संघ, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और अन्य जी20 भागीदारों द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू के अनुसार, आईएमईसी में दो अलग-अलग गलियारे शामिल करने की कल्पना की गई है, जिसमें एक पूर्वी गलियारा भारत को अरब की खाड़ी से जोड़ता है, और एक उत्तरी गलियारा अरब की खाड़ी को यूरोप से जोड़ता है।

रेलवे मार्ग के साथ, प्रतिभागियों का इरादा बिजली और डेटा लाइनों के लिए केबल बिछाने का है, साथ ही बिजली उत्पादन में उपयोग के लिए नवीकरणीय ऊर्जा से प्राप्त हाइड्रोजन के लिए पाइपलाइन बिछाने का भी है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि यह समझौता विनिर्माण, नवाचार और लोगों के लिए अवसर प्रदान करता है। कार्यक्रम में उन्होंने कहा, “लेकिन हमारा इरादा इसे वास्तविक बनाना है और यह सुनिश्चित करना है कि इस प्रतिबद्धता के बाद हमारे पास ठोस परिणाम हों।” सौदे के मूल्य का कोई तत्काल विवरण उपलब्ध नहीं था।

यह कदम मध्य पूर्व में एक व्यापक राजनयिक समझौते के लिए अमेरिकी प्रयासों के बीच आया है, जिसके तहत सऊदी अरब इजरायल को मान्यता देगा।

फाइनर ने कहा, अमेरिकी दृष्टिकोण से, यह समझौता “पूरे क्षेत्र में तापमान को कम करने” और “जहां भी हम इसे देखते हैं, वहां संघर्ष को संबोधित करने” में मदद करता है।

नई दिल्ली में नंदिता बोस, कृष्ण कौशिक और वाशिंगटन में टिमोथी गार्डनर द्वारा रिपोर्टिंग; शिवम पटेल द्वारा लिखित; क्लेरेंस फर्नांडीज और मार्गुएरिटा चॉय द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

जी20 शिखर सम्मेलन:    अमेरिका और रूस ने यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को की निंदा नहीं की बल्कि आह्वान किया

जी20 शिखर सम्मेलन: अमेरिका और रूस ने यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को की निंदा नहीं…

नई दिल्ली, 10 सितंबर (रायटर्स) – नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन रविवार को समाप्त हो…
जी20 शिखर सम्मेलन: मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा

जी20 शिखर सम्मेलन: मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह…

नई दिल्ली, 9 सितंबर (रायटर्स) – वैश्विक नेताओं ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के…
अनुमान है कि चीन की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी20 को छोड़ रहा है: जॉन फाइनर

अनुमान है कि चीन की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी20 को छोड़ रहा है:…

नई दिल्ली, (रायटर्स) – इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली में वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन…

Leave a Reply