• February 19, 2023

बजट (3): गरीबों का परित्याग : यह गरीबों के पेट पर चोट करता है -पी चिदंबरम

बजट (3): गरीबों का परित्याग : यह गरीबों के पेट पर चोट करता है -पी चिदंबरम

पी चिदंबरम लिखते हैं  बजट (3): गरीबों का परित्याग
पी चिदंबरम लिखते हैं: क्या कोई आश्चर्य है कि 90 मिनट के भाषण में वित्त मंत्री ने सिर्फ दो बार ‘गरीब’ शब्द का उल्लेख किया ? एक तमिल कहावत है जो बजट का सबसे अच्छा वर्णन करती है: यह गरीबों के पेट पर चोट करता है

प्रत्येक वित्त मंत्री (एफएम) यह दावा करेगा कि उसकी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के केंद्र में गरीब हैं। यह उचित है क्योंकि भारत की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा गरीब है। अनुमान भिन्न हो सकते हैं, लेकिन केवल कुछ संकेतकों – प्रति व्यक्ति आय, बेरोजगारी, भोजन की खपत, आवास और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए – विभिन्न राज्यों में अनुपात जिसे गरीबों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, वह 25-40 प्रतिशत के बीच होगा।

महामारी के वर्षों (2020-22), निरंतर मुद्रास्फीति (सीपीआई मुद्रास्फीति 6.52 प्रतिशत) और बेरोजगारी (शहरी 8.1 प्रतिशत, ग्रामीण 7.6 प्रतिशत) ने स्थिति को और भी बदतर बना दिया है। 2023 की शुरुआत अशुभ रही है। बड़ी कंपनियां हजारों की तादाद में कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। उच्च बेरोजगारी दर शिक्षित मध्य वर्ग में भी रेंग रही है।

गरीब कौन हैं ?

भारत में बढ़ती असमानता ने कई सच उजागर किए हैं। ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे धनी 5 प्रतिशत के पास देश की कुल संपत्ति का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है, जबकि नीचे के 50 प्रतिशत के पास केवल 3 प्रतिशत संपत्ति है। अपनी असमानता रिपोर्ट 2022 में, चांसल, पिकेटी और अन्य ने अनुमान लगाया कि नीचे के 50 प्रतिशत को राष्ट्रीय आय का केवल 13 प्रतिशत प्राप्त हुआ। शीर्ष के 5 से 10 प्रतिशत (7 से 14 करोड़ लोग) अपने धन का दिखावा करते हैं, खर्च करते हैं और उपभोग करते हैं, जो बाजार को ‘चमक’ देता है। (लेम्बोर्गिंस का भारत में वार्षिक उत्पादन 2023 तक बिक चुका है और कंपनी 2024 में डिलीवरी के लिए केवल ऑर्डर स्वीकार कर रही है। भारत में सबसे कम कीमत वाले मॉडल की कीमत 3.15 करोड़ रुपये, एक्स-शोरूम है।) वे अति-रिच हैं। सबसे नीचे के 50 फीसदी में गरीब शामिल हैं।

बजट (2): मध्यम वर्ग को गुमराह करना
सीएमआईई के मुताबिक भारत में कुल लेबर फोर्स 43 करोड़ है। उनमें से, जो अनुपात वर्तमान में कार्यरत है या रोजगार की तलाश कर रहा है, वह 42.23 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे कम है। सभी घरों में से 7.8 प्रतिशत (लगभग (2.1 करोड़ परिवार) में कोई भी नियोजित व्यक्ति नहीं है। नियोजित लोगों में से 30 प्रतिशत (लगभग 13 करोड़) दिहाड़ी मजदूर हैं। औसत मासिक घरेलू खपत व्यय 11,000 रुपये है। ये परिवार गरीब हैं।

सरकार के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 से पता चला है कि 15-49 आयु वर्ग की महिलाओं में बहुमत (57 प्रतिशत) एनीमिक थीं। 6-23 महीने की उम्र के केवल 11.3 फीसदी बच्चों को पर्याप्त आहार मिला। कम वजन वाले (32.1 प्रतिशत), नाटे (35.5), कमजोर (19,3) और गंभीर रूप से कमजोर (7.7) बच्चों का अनुपात खतरनाक रूप से अधिक था। इन वर्गों को पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है। वे गरीब हैं।

बजट गरीबों को सजा देता है

अब बजट 2023-24 के लेखकों से पूछिए कि उन्होंने गरीबों के लिए क्या किया, सबसे नीचे की 50 फीसदी आबादी के लिए क्या किया, बेरोजगारों के लिए क्या किया और जिन्हें नहीं मिलता उनके लिए क्या किया ? पर्याप्त भोजन। उत्तर बजट दस्तावेजों में संख्याओं में हैं।

कुछ नमूना:

प्रमुख मदों के तहत, जो गरीबों के लिए रोजगार सृजित करने के साथ-साथ उन्हें राहत प्रदान करते, आवंटित धन को 2022-23 के दौरान खर्च नहीं किया गया:

 

 

 

2023-24 के लिए दृष्टिकोण में बदलाव का कोई सबूत नहीं है:

पेट में मारो

यदि आवंटित राशि खर्च की जाती है तो ही रोजगार सृजित होंगे या कल्याणकारी लाभ अर्जित होंगे। इसके अलावा, कोई भी आवंटन जो पिछले वर्ष के आवंटन से अधिक प्रतीत होता है, उसे मुद्रास्फीति के लिए समायोजित किया जाना है और, कई मामलों में, यह पाया जाएगा कि आवंटन वास्तव में कम है।

गरीबों को सीधे लाभ पहुंचाने वाले हर कार्यक्रम को कम पैसा दिया गया है और महंगाई के हिसाब से समायोजित किया जाए तो यह और भी कम होगा।

उपरोक्त में जोड़ें, जीएसटी में कोई कटौती नहीं है (कुल संग्रह का 64 प्रतिशत नीचे के 50 प्रतिशत से आता है)। पेट्रोल, डीजल और एलपीजी पर टैक्स, या उनकी कीमत में कोई कमी नहीं है।

यह ऐसा है मानो वित्त मंत्री महामारी के बाद गरीबी, असमानता, बेरोजगारी, छँटनी, कुपोषण, रक्ताल्पता और बाल-अवरुद्धता और बाल-कमजोरी में वृद्धि से अनजान हैं।

(इंडियन एक्सप्रेस का हिंदी रूपांतरण )

Related post

Leave a Reply