• September 11, 2023

ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन और 2050 तक ग्रह के तापमान को 2 डिग्री सेल्सियस -क्लाइमेट डेस्क

ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन और 2050 तक ग्रह के तापमान को 2 डिग्री सेल्सियस -क्लाइमेट डेस्क

वाशिंगटन, डी.सी. में एक मार्च के दौरान एक्सॉन मोबिल के बारे में संकेत  एक प्रदर्शन

संपादक का नोट: यह कहानी मूल रूप से ग्रिस्ट द्वारा प्रकाशित की गई थी।

एक्सॉन मोबिल ने पिछले सप्ताह तेल दिग्गज द्वारा जारी एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया कि ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन और 2050 तक ग्रह के तापमान को 2 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ने से रोकने के प्रयासों का विफल होना तय है।

ह्यूस्टन स्थित कंपनी को अनुमान है कि तेल और प्राकृतिक गैस 2050 में दुनिया की आधे से अधिक या 54 प्रतिशत ऊर्जा जरूरतों को पूरा करेंगे, क्योंकि उनकी “बिजली उत्पादन, हाइड्रोजन उत्पादन और हीटिंग के लिए ईंधन के एक विश्वसनीय और कम उत्सर्जन स्रोत के रूप में उपयोगिता” है। ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के बढ़ने, कोयले की गिरावट और ऊर्जा दक्षता में सुधार के कारण जीवाश्म ईंधन जलाने और ऊर्जा खपत से होने वाला कार्बन उत्सर्जन 2050 में घटकर 25 बिलियन मीट्रिक टन रह जाएगा। इससे मौजूदा दशक में अनुमानित 34 अरब मीट्रिक टन के शिखर से ऊर्जा खपत में 26 प्रतिशत की कमी आने की उम्मीद है। लेकिन उत्सर्जन में गिरावट के बावजूद, दुनिया भर में कार्बन उत्पादन उस स्तर से काफी ऊपर बढ़ने का अनुमान है जो संयुक्त राष्ट्र के जलवायु-विज्ञान सलाहकार निकाय के अनुसार जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को सीमित करेगा।

एक्सॉन के शोधकर्ताओं के अनुसार, दुनिया में जनसंख्या में 25 प्रतिशत की वृद्धि देखी जाएगी जो आज की तुलना में दोगुने आकार की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाएगी। विकास का वह स्तर व्यावहारिक रूप से अभूतपूर्व है: रिपोर्ट बताती है कि दुनिया को अपने पहले 2 अरब लोगों तक पहुंचने में हजारों साल लग गए, जो 1930 के आसपास हुआ था। अब यह ग्रह, जो पहले से ही 8 अरब लोगों का घर है, 2 अरब लोगों को जोड़ने का अनुमान है। अगले 27 वर्षों में अरबों अधिक।
रिपोर्ट में कहा गया है, “आधुनिक अर्थव्यवस्थाओं को चलाने वाले विनिर्माण, वाणिज्यिक परिवहन और औद्योगिक क्षेत्रों को बनाने और समर्थन करने के लिए आवश्यक भारी मात्रा में ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए जीवाश्म ईंधन सबसे प्रभावी तरीका है।” अपनी वेबसाइट के अनुसार, एक्सॉनमोबिल अमेरिका में किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में तेल और गैस उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिक पैसा निवेश कर रही है।

इसके अतिरिक्त, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद, या जीडीपी, 2021 से 2050 तक दोगुना से अधिक होने की उम्मीद है, विकासशील देशों की वृद्धि विकसित देशों की तुलना में दोगुनी से भी अधिक है। अब और 2050 के बीच, विकासशील देशों में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद दोगुना से अधिक हो जाएगा, जिससे ऊर्जा की मांग बढ़ जाएगी।

शोधकर्ताओं ने कहा, “कम उत्सर्जन वाले ऊर्जा विकल्पों के साथ उस मांग को पूरा करना समाज के पर्यावरणीय लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने के लिए महत्वपूर्ण है।” “साथ ही, मांग को पूरा करने में विफलता विकासशील देशों को अपने आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकेगी और उनके नागरिकों को लंबे समय तक, अधिक पूर्ण जीवन जीने से रोकेगी।”

एक्सॉन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के अंतर सरकारी पैनल द्वारा उल्लिखित लक्ष्यों को प्राप्त करने और जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक आपदाओं की सबसे खराब स्थिति से बचने के लिए, दुनिया को 2050 तक उत्सर्जन को औसतन 11 बिलियन मीट्रिक टन तक कम करने की आवश्यकता है। शोधकर्ताओं ने यह भी नोट किया कि 2050 तक कार्बन उत्सर्जन को 25 प्रतिशत से अधिक रोकने के लिए दुनिया का मौजूदा प्रयास “अपेक्षित महत्वपूर्ण प्रगति का एक प्रमाण है।”

वर्तमान में,  आर्थिक विकास  , तेल कंपनी को पूरे अमेरिका में कई मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें उस पर जलवायु परिवर्तन में धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है, जिसमें अरबों के नुकसान की मांग की गई है। तेल कंपनी ने कहा है कि वह 2015 पेरिस जलवायु समझौते का समर्थन करती है, लेकिन उसका कहना है कि दुनिया को ईंधन के लिए तेल और प्राकृतिक गैस का उपभोग जारी रखना होगा।

एक्सॉन कार्बन कैप्चर और सीक्वेस्ट्रेशन और हाइड्रोजन सहित कम कार्बन उत्सर्जन प्रौद्योगिकियों में 2027 तक छह साल की अवधि में 17 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है। कंपनी का कहना है कि ये दोनों प्रौद्योगिकियां स्टील, रसायन और सीमेंट उद्योगों जैसे हार्ड-टू-डीकार्बोनाइज क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं रखती हैं। अधिकांश धनराशि घरेलू और तीसरे पक्ष के संचालन से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए निर्देशित की जाती है। जबकि एक्सॉन अब तक नवीकरणीय स्रोतों को विकसित करने से दूर रहा है, उसे उम्मीद है कि 2050 में पवन और सौर दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति का 11 प्रतिशत या आज के योगदान का पांच गुना प्रदान करेंगे।

तो अब वे हार्टलैंड, सीईआई जैसे तथाकथित थिंक टैंक के बजाय खुले तौर पर “हमें भविष्य में जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता होगी” प्रचार फैला रहे हैं। जलवायु परिवर्तन से इनकार करने वालों की भीड़ पहले से ही उस मंत्र का प्रचार कर रही है।

Related post

Leave a Reply