• September 11, 2023

जी20 शिखर सम्मेलन: अमेरिका और रूस ने यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को की निंदा नहीं की बल्कि आह्वान किया

जी20 शिखर सम्मेलन:    अमेरिका और रूस ने यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को की निंदा नहीं की बल्कि आह्वान किया

नई दिल्ली, 10 सितंबर (रायटर्स) – नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन रविवार को समाप्त हो गया जब भारत ने ब्लॉक की अध्यक्षता ब्राजील को सौंप दी, जबकि अमेरिका और रूस दोनों ने उस आम सहमति की सराहना की जिसने यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को की निंदा नहीं की बल्कि आह्वान किया। सदस्यों को बल प्रयोग से बचना चाहिए।

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह के नेताओं को सप्ताहांत में घोषित नीतिगत सुझावों और लक्ष्यों पर प्रगति की समीक्षा करने के लिए नवंबर में एक आभासी बैठक आयोजित करने के लिए कहा।

उन्होंने एक बयान में कहा, “यह हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव दिए गए हैं, उन पर गौर करें और देखें कि प्रगति को कैसे तेज किया जा सकता है।”

शनिवार को, समूह ने एक नेताओं की घोषणा को अपनाया, जिसमें युद्ध के लिए रूस की निंदा करने से परहेज किया गया, लेकिन संघर्ष के कारण हुई मानवीय पीड़ा पर प्रकाश डाला गया और सभी राज्यों से क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए बल का उपयोग नहीं करने का आह्वान किया गया।

सर्वसम्मति एक आश्चर्य के रूप में सामने आई। शिखर सम्मेलन से पहले के हफ्तों में, युद्ध पर तीव्र रूप से भिन्न विचारों ने बैठक को पटरी से उतारने की धमकी दी थी, पश्चिमी देशों ने सदस्यों से आक्रमण के लिए मास्को को बुलाने की मांग की थी और रूस ने कहा था कि वह ऐसे किसी भी प्रस्ताव को रोक देगा जो उसकी स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करता है।

रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि शिखर सम्मेलन भारत के साथ-साथ ग्लोबल साउथ, दुनिया के विकासशील देशों के लिए एक सफलता थी।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वार्ता में ग्लोबल साउथ की स्थिति ने जी20 के एजेंडे को यूक्रेन पर हावी होने से रोकने में मदद की। “भारत ने वास्तव में ग्लोबल साउथ से जी20 सदस्यों को एकजुट किया है।”

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा कि शिखर सम्मेलन की घोषणा “इस सिद्धांत के लिए खड़े होने का बहुत अच्छा काम करती है कि राज्य क्षेत्रीय अधिग्रहण के लिए या अन्य राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता या राजनीतिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने के लिए बल का उपयोग नहीं कर सकते हैं”।

जर्मनी और ब्रिटेन ने भी इस प्रस्ताव की सराहना की है, लेकिन यूक्रेन ने कहा कि “इसमें गर्व करने लायक कुछ भी नहीं है”।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने रविवार को कहा कि जी20, जिसकी स्थापना अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों को हल करने के लिए की गई थी, जरूरी नहीं कि वह यूक्रेन में युद्ध पर राजनयिक प्रगति की उम्मीद करने का स्थान हो।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि जी20 घोषणा रूस के लिए कोई कूटनीतिक जीत नहीं है।

मैक्रॉन ने शिखर सम्मेलन के समापन समारोह के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह जी20 एक बार फिर रूस के अलगाव की पुष्टि करता है। आज, जी20 सदस्यों का भारी बहुमत यूक्रेन में युद्ध और उसके प्रभाव की निंदा करता है।”

जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने कहा: “यूक्रेन पर रूस का आक्रमण कुछ ऐसा है जो जी20 में सहयोग की नींव को हिला सकता है।

“इसके अलावा, खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में निरंतर वृद्धि जैसे विकासों के माध्यम से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ रहा है।”

यूक्रेन पर रूस के 2022 के आक्रमण में हजारों लोग मारे गए, लाखों लोग विस्थापित हुए और दुनिया भर में आर्थिक उथल-पुथल मच गई। मॉस्को, जो कहता है कि वह वहां एक “विशेष सैन्य अभियान” चला रहा है, किसी भी तरह के अत्याचार से इनकार करता है।

नंगे पैर चलना

 

शिखर सम्मेलन ने अफ्रीकी संघ को, जिसमें 55 सदस्य देश शामिल हैं, जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में स्वीकार किया, जिससे इस समूह में अधिक विकासशील देशों की समावेशिता को रेखांकित किया गया।

खाद्य सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करते हुए, लावरोव ने कहा कि अगर मॉस्को की मांगें पूरी हो गईं तो रूस काला सागर समझौते पर वापस लौट आएगा, जो यूक्रेन को अनाज निर्यात करने की अनुमति देता है। मॉस्को ने जुलाई में इस समझौते से हाथ खींच लिया था, जिसे उसने अपने स्वयं के भोजन और उर्वरक निर्यात के लिए नियमों को आसान बनाने वाले समानांतर समझौते को लागू करने की अपनी मांगों को पूरा करने में विफलता बताया था।

शिखर सम्मेलन के दस्तावेज़ में यूक्रेन और रूस दोनों से अनाज, भोजन और उर्वरक के सुरक्षित प्रवाह का आह्वान किया गया था।

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने कहा कि रूस, यूक्रेन और तुर्की अनाज समझौते पर चर्चा जारी रखेंगे और समझौते को पुनर्जीवित करना “निराशाजनक नहीं” है।

रविवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जर्मन ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जापान के फुमियो किशिदा सहित विश्व नेताओं ने भारतीय स्वतंत्रता नायक महात्मा गांधी के स्मारक का दौरा किया।

अधिकांश नेता उस स्थान पर जाते समय नंगे पैर थे, जहां 1948 में एक हिंदू चरमपंथी द्वारा उनकी हत्या के बाद गांधी का अंतिम संस्कार किया गया था।

बिडेन बाद में वियतनाम के लिए रवाना हो गए और शिखर सम्मेलन के आखिरी सत्र में शामिल नहीं हुए। व्हाइट हाउस ने कहा कि उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि उन्होंने लावरोव या चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ कोई बातचीत की है, जिन्होंने शिखर सम्मेलन में अपने देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के व्लादिमीर पुतिन दोनों शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए।

रूसी स्वेतलाना लुकाश ने कहा, “यह मंच के लगभग बीस साल के इतिहास में सबसे कठिन जी20 शिखर सम्मेलन में से एक था… शिखर सम्मेलन से पहले घोषणा पर सहमति बनाने में लगभग 20 दिन लग गए और यहां मौके पर पांच दिन लग गए।” रूसी समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने जी20 सरकार के वार्ताकार के हवाले से यह बात कही।

“यह न केवल यूक्रेन विषय पर कुछ असहमतियों के कारण था, बल्कि सभी प्रमुख मुद्दों पर स्थिति में मतभेदों के कारण भी था, मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन और कम कार्बन ऊर्जा प्रणालियों में संक्रमण के मुद्दे…”

यूरोपीय संघ के एक अधिकारी ने, जो अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहते थे, रविवार को कहा कि यूक्रेन युद्ध वार्ता में सबसे विवादास्पद मुद्दा था।

अधिकारी ने कहा, “भारत के नेतृत्व के बिना यह संभव नहीं होता।” उन्होंने कहा कि ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने भी मतभेदों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कृष्ण कौशिक द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; संजीव मिगलानी और राजू गोपालकृष्णन द्वारा लिखित; जैकलीन वोंग और किम कॉघिल द्वारा संपादन

Related post

मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा

मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा

नई दिल्ली (रायटर्स) – वैश्विक नेताओं ने  नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर…
जी20 शिखर सम्मेलन: मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह सौदे की घोषणा

जी20 शिखर सम्मेलन: मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया को जोड़ने वाले एक बहुराष्ट्रीय रेल और बंदरगाह…

नई दिल्ली, 9 सितंबर (रायटर्स) – वैश्विक नेताओं ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के…
अनुमान है कि चीन की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी20 को छोड़ रहा है: जॉन फाइनर

अनुमान है कि चीन की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी20 को छोड़ रहा है:…

नई दिल्ली, (रायटर्स) – इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली में वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन…

Leave a Reply