• September 9, 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्लेकार्ड में भारत को “भारत” कहा गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्लेकार्ड में भारत को “भारत” कहा गया

नई दिल्ली, 9 सितंबर (रायटर्स) –  जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्लेकार्ड में भारत को “भारत” कहा गया, जिससे दक्षिण एशियाई राष्ट्र के नाम में बदलाव की अटकलें तेज हो गईं।

भारत को भारतीय भाषाओं में भारत, भरत, हिंदुस्तान भी कहा जाता है – इसके पूर्व-औपनिवेशिक नाम – और इनका उपयोग जनता और आधिकारिक तौर पर परस्पर विनिमय के लिए किया जाता है।

जबकि देश परंपरागत रूप से अंग्रेजी में संचार करते समय राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री जैसे शीर्षकों में भारत का उपयोग करने पर अड़ा हुआ है, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस सप्ताह की शुरुआत में जी 20 नेताओं के स्वागत के लिए रात्रिभोज के निमंत्रण में खुद को “भारत के राष्ट्रपति” के रूप में संदर्भित किया, जिससे विवाद पैदा हो गया। विवाद।

जैसे ही मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की, वह एक टेबल नेमप्लेट के पीछे बैठे थे जिस पर “भारत” लिखा था, जबकि जी20 के लोगो पर दोनों नाम थे – हिंदी में “भारत” और अंग्रेजी में “इंडिया”।

अतीत में ऐसे तख्तियों पर “भारत” का प्रयोग किया गया है।

हिंदी में बोलते हुए, अधिकांश आबादी द्वारा बोली जाने वाली भाषा, मोदी ने कहा, “भारत जी20 के अध्यक्ष के रूप में प्रतिनिधियों का स्वागत करता है”।

नई दिल्ली 16वीं सदी के पत्थर के किले के सामने, भारत मंडपम नामक 300 मिलियन डॉलर के नए शंख-आकार वाले कन्वेंशन सेंटर में ब्लॉक के शिखर सम्मेलन के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की मेजबानी कर रही है।

जबकि भारत नाम के कुछ समर्थकों का कहना है कि “इंडिया” ब्रिटिश उपनिवेशवादियों द्वारा दिया गया था, इतिहासकारों का कहना है कि यह नाम औपनिवेशिक शासन से सदियों पहले का है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वैचारिक अभिभावक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने हमेशा देश को भारत कहने पर जोर दिया है।

मोदी के प्रतिद्वंद्वियों का कहना है कि यह बदलाव जुलाई में 28 दलों द्वारा गठित नए विपक्षी गठबंधन, जिसे इंडिया या भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन कहा जाता है, द्वारा मजबूर किया गया है, ताकि अगले साल संसदीय चुनावों में भाजपा का मुकाबला किया जा सके।

प्रधान मंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

तन्वी मेहता द्वारा रिपोर्टिंग; वाईपी राजेश और जैकलीन वोंग द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

 

Related post

Leave a Reply