• September 29, 2022

प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) : 5.20 करोड़ रुपये की राशि जमा करने का निर्देश

प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई)  : 5.20 करोड़ रुपये की राशि जमा करने का निर्देश

फ्लैश हड़ताल का आह्वान करना – जिसका अर्थ है कि सात दिन का नोटिस देने जैसी उचित प्रक्रियाओं का पालन किए बिना बुलाया जाता है – को असंवैधानिक और अवैध माना जाएगा।**************************************************
केरल उच्च न्यायालय ने 29 सितंबर को, प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को राज्य के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को फ्लैश हड़ताल के दौरान हुए नुकसान के मुआवजे के रूप में 5.20 करोड़ रुपये की राशि जमा करने का निर्देश दिया। पीएफआई ने 22 सितंबर को पीएफआई के खिलाफ देशव्यापी छापेमारी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा अपने कई नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में अगले दिन सुबह से शाम तक हड़ताल का आह्वान किया था।

फ्लैश हड़ताल की निंदा करते हुए, न्यायमूर्ति एके जयशंकरन नांबियार और न्यायमूर्ति मोहम्मद नियास सीपी की खंडपीठ ने गुरुवार को कहा कि इस तरह की फ्लैश हड़ताल अवैध है, “चाहे व्यक्ति, राजनीतिक दल या व्यक्तियों के संघ ने ऐसा करने का आह्वान किया हो, और वे उक्त आदेश का उल्लंघन करने वाले अपने अवैध कृत्यों से होने वाले परिणामों के लिए उत्तरदायी होंगे।”

इससे पहले 2019 में, अदालत ने आदेश दिया था कि फ्लैश हड़ताल का आह्वान करना – जिसका अर्थ है कि सात दिन का नोटिस देने जैसी उचित प्रक्रियाओं का पालन किए बिना बुलाया जाता है – को असंवैधानिक और अवैध माना जाएगा। अदालत ने गुरुवार को यह भी कहा कि राज्य के नागरिकों को केवल इसलिए डर में जीने के लिए नहीं बनाया जा सकता है क्योंकि उनके पास उन व्यक्तियों या राजनीतिक दलों की संगठित शक्ति नहीं है जिनके इशारे पर इस तरह के हिंसक कृत्यों को अंजाम दिया जाता है।

“हमारा संविधान समाज में प्रत्येक व्यक्ति को कुछ मौलिक अधिकारों की गारंटी देता है, और उक्त अधिकारों का सम्मान और गारंटी न केवल राज्य द्वारा एक शासी निकाय के रूप में बल्कि साथी नागरिकों द्वारा भी की जानी चाहिए, जिन्हें दूसरों के अधिकारों के लिए इस तरह के सम्मान को अपने हिस्से के रूप में देखना चाहिए। संविधान के तहत मौलिक कर्तव्य, ”डिवीजन बेंच ने कहा। जब गुरुवार को इस मामले को पीठ ने उठाया, तो सरकारी वकील ने अदालत को एक रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें राज्य सरकार द्वारा हिंसा के अप्रिय कृत्यों को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की सीमा का विवरण शामिल था।

इसी तरह की एक रिपोर्ट केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) द्वारा भी दायर की गई थी, जिसमें फ्लैश हड़ताल के दौरान हुए नुकसान के बारे में विवरण दिया गया था। केएसआरटीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उसे कुल 5.6 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जिसमें नुकसान की लागत, रद्द होने के कारण निर्धारित यात्राओं का नुकसान, शेड्यूल रद्द होने के कारण कार्यबल की हानि आदि शामिल हैं।

हाईकोर्ट ने गुरुवार को राज्य सरकार को फ्लैश हड़ताल के संबंध में राज्य में दर्ज सभी मामलों में पीएफआई महासचिव को अतिरिक्त आरोपी बनाने का भी निर्देश दिया। केरल उच्च न्यायालय का यह आदेश केंद्र सरकार द्वारा पीएफआई और उसके सहयोगियों को तत्काल प्रभाव से पांच साल की अवधि के लिए गैरकानूनी संगठन घोषित करने के एक दिन बाद आया है।

27 सितंबर की अपनी अधिसूचना में, गृह मंत्रालय ने कहा कि पीएफआई “कई आपराधिक और आतंकी मामलों” में शामिल था और देश के “संवैधानिक अधिकार के लिए सरासर अनादर” दिखाया। इसने यह भी कहा कि संगठन के पास बाहरी धन और वैचारिक समर्थन है जो भारत के लिए “आंतरिक खतरा” बन गया है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply