• July 11, 2023

क्या व्यभिचार के आरोपों को साबित करने के लिए किसी साथी के निजता के अधिकार का उल्लंघन किया जा सकता है

क्या व्यभिचार के आरोपों को साबित करने के लिए किसी साथी के निजता के अधिकार का उल्लंघन किया जा सकता है

सुप्रीम कोर्ट इस मुद्दे की जांच करने के लिए तैयार है कि क्या व्यभिचार के आरोपों को साबित करने के लिए किसी साथी के निजता के अधिकार का उल्लंघन किया जा सकता है।

न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति संजय कुमार की खंडपीठ ने एक पति की याचिका पर नोटिस जारी किया है, जिसमें दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई है, जिसमें उसके कॉल डिटेल रिकॉर्ड और होटल में ठहरने से संबंधित विवरण लेने के पारिवारिक अदालत के निर्देशों को बरकरार रखा गया था।

बनाम भारत संघ और अन्य, 2017 नवीनतम केसलॉ 604 एससी

याचिकाकर्ता-पति ने दलील दी है कि फैमिली कोर्ट का फैसला उसकी निजता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन करता है। उन्होंने उच्च न्यायालय के फैसले को “प्रतिगामी और कठोर” कहा, जिसने समय को पीछे कर दिया और समाज को न्यायमूर्ति के एस पुट्टास्वामी (सेवानिवृत्त) और एएनआर से पहले के युग में वापस ले गया। ।

आगे यह भी तर्क दिया गया है कि व्यभिचार एक निजी गलती है और किसी नागरिक मामले में ऐसे निर्देश जारी नहीं किए जा सकते। इस प्रकार यह प्रस्तुत किया गया है कि पारिवारिक अदालत का विवादित आदेश न केवल याचिकाकर्ता की प्रतिष्ठा और अन्य आकस्मिक रिश्तों को खतरे में डाल रहा है, बल्कि उसके दोस्त के चरित्र हनन को भी सक्षम बना रहा है।

यह बताया गया है कि जोसेफ शाइन (सुप्रा) में फैसले में यह टिप्पणी की गई थी कि एक विवाहित व्यक्ति द्वारा विवाह के बाहर सहमति से यौन संबंध बनाने की स्वतंत्रता को अनुच्छेद 21 के तहत सुरक्षा की गारंटी नहीं दी गई है, उसे गलत तरीके से पेश किया गया है और अनावश्यक रूप से महत्व दिया गया है।

Related post

Leave a Reply