• September 29, 2022

सीबीआई अधिकारी तहसीलदार के साथ आए थे और मेरे पैतृक स्थान पर मेरी संपत्तियों का सत्यापन किया

सीबीआई अधिकारी तहसीलदार के साथ आए थे और मेरे पैतृक स्थान पर मेरी संपत्तियों का सत्यापन किया

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने 28 सितंबर को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में रामनगर जिले में उनके पैतृक स्थान पर उनकी संपत्तियों का दौरा किया और उनसे संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन किया। अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव और 30 सितंबर को कर्नाटक में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ी यात्रा’ में प्रवेश के साथ, उन्होंने सीबीआई की कार्रवाई के समय के बारे में सवाल किया और सवाल किया कि उन्हें बाहर क्यों किया जा रहा है। सीबीआई अधिकारियों ने कनकपुरा तहसीलदार और पुलिस के साथ संपत्तियों का दौरा किया।
बेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए, शिवकुमार ने कहा, “मुझे नहीं पता, मुझे अभी घर से एक फोन आया है जिसमें कहा गया है कि सीबीआई अधिकारी तहसीलदार के साथ आए थे और मेरे पैतृक स्थान पर मेरी संपत्तियों का सत्यापन किया था। मैंने पहले ही सभी दस्तावेज जमा कर दिए हैं, लेकिन वे मौके पर गए हैं- हमारा कनकपुरा घर, गांव का घर, फार्म हाउस- वे गए हैं और चले गए हैं। मेरे कर्मचारियों ने मुझे बताया।”

30 सितंबर को कर्नाटक में कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा में प्रवेश करने के करीब सीबीआई सत्यापन के बारे में एक सवाल के बारे में, और क्या उन्हें निशाना बनाया जा रहा था, उन्होंने कहा, “क्या करना है? यह मेरी किस्मत है … यह कहने के बजाय कि मुझे निशाना बनाया जा रहा है, मैं कह सकता हूं कि वे मुझसे बहुत प्यार करते हैं।”

यह कहते हुए कि वह एक कानून का पालन करने वाला नागरिक है, केपीसीसी प्रमुख ने कहा, केवल उनसे जुड़े आय से अधिक संपत्ति के मामले में, सरकार ने सीबीआई को अनुमति दी थी, जो कि भाजपा नेताओं के मामले में ऐसा नहीं था, जो इसी तरह के आरोपों का सामना कर रहे हैं।
“मैंने उन्हें (सीबीआई) आश्वासन दिया था कि मैं जांच में सहयोग करूंगा, मुझे कुछ समय दें, क्योंकि मैं चुनाव और अन्य कार्यक्रमों में व्यस्त हूं। मैंने यहां और दिल्ली दोनों को सीबीआई को लिखा था, लेकिन वे अत्यावश्यक प्रतीत होते हैं। इस समय, यह थोड़ा मानसिक रूप से प्रताड़ित करने वाला है,” उन्होंने कहा।

आगे यह देखते हुए कि उन्होंने कोई जादू नहीं किया है और जो संपत्ति उनके पास है, वह शुरू से ही रही है, शिवकुमार ने कहा, उन्होंने चुनाव आयोग, आयकर, प्रवर्तन निदेशालय और लोकायुक्त के साथ उनके बारे में विवरण साझा किया है।

“मुझे नहीं पता कि वे (सीबीआई) इस समय ऐसा क्यों कर रहे हैं …. केवल मेरे और मेरे खिलाफ ही क्यों? अगर लोकायुक्त या चुनाव आयोग ने मेरी संपत्तियों के बारे में सवाल किया होता तो ठीक है, लेकिन यह (सीबीआई के लिए) क्या खास है। सवाल है,” उन्होंने कहा। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें पेश होने के लिए कहा गया है, उन्होंने कहा, “ईडी ने मुझे बुलाया है, मेरे पास कुछ और जानकारी है, इस पर बाद में बात करूंगा…”

इससे पहले, शिवकुमार के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि सीबीआई अधिकारियों ने बुधवार को कनकपुरा, डोड्डालहल्ली, सांटे कोडिहल्ली में उनके घर, जमीन और अन्य स्थानों का दौरा किया और उनकी संपत्तियों और उनसे संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन किया।

सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में शिवकुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। सीबीआई ने सोमवार को कर्नाटक उच्च न्यायालय के समक्ष प्राथमिकी को चुनौती देने वाली शिवकुमार की याचिका पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए और समय मांगा। अदालत ने बाद में दशहरा अवकाश के बाद सुनवाई स्थगित कर दी थी।

मामला 2017 में शिवकुमार के खिलाफ आयकर छापे से उत्पन्न हुआ है। आयकर विभाग की सूचना से लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) तक, मामला बाद में सीबीआई तक पहुंचा, जिसने शिवकुमार की जांच के लिए कर्नाटक सरकार की मंजूरी मांगी।

राज्य सरकार ने 25 सितंबर, 2019 को सीबीआई को मंजूरी दी। प्रारंभिक जांच के बाद, सीबीआई ने 3 अक्टूबर, 2020 को प्राथमिकी दर्ज की। शिवकुमार ने इस प्राथमिकी के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया है। अदालत ने सोमवार को सीबीआई से पूछा कि क्या उसके द्वारा आरोप पत्र दाखिल किया गया है और अदालत को बताया गया कि जांच अभी जारी है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply