• November 16, 2022

पीएमएल अधिनियम की धारा 19 के तहत अवैध रूप से गिरफ्तार :: विशेष अदालत

पीएमएल अधिनियम की धारा 19 के तहत अवैध रूप से गिरफ्तार :: विशेष अदालत

शिवसेना सांसद, संजय राउत की गिरफ्तारी ‘अवैध’ और ‘बिना किसी कारण के’ थी, विशेष अदालत ने अवलोकन के साथ प्रवर्तन निदेशालय के कामकाज पर सवाल उठाया।

विस्तृत आदेश में, विशेष न्यायाधीश एम जी देशपांडे ने बिना किसी कठोर शब्द के टिप्पणी की कि प्रवीण राउत को एक दीवानी विवाद के लिए गिरफ्तार किया गया था,जबकि संजय राउत को बिना किसी स्पष्ट कारण के गिरफ्तार किया गया था।

यह देखते हुए कि यह भयावह सच्चाई है, उन्होंने आगे कहा कि नागरिक मुकदमेबाजी उनकी गिरफ्तारी के पीछे का कारण थी जो कि एक विधेय अपराध नहीं था।

“यह दिखाने के लिए बिल्कुल कुछ भी नहीं है कि 2006-2007 में प्रवीण राउत (A3) और संजय राउत (A5) ने खुद को पर्दे के पीछे रखते हुए, धोखे से प्रेरित करने और म्हाडा को धोखा देने के इरादे से एक बुद्धिमान दिमाग के साथ इस परियोजना में प्रवेश किया।

अदालत ने आरोप लगाया कि ईडी ने बिना किसी विशेष कारण के वाधवान ब्रदर्स के अपने कुकर्मों के कबूलनामे को नजरअंदाज करने का विकल्प चुना, जिसे उच्च न्यायालय और म्हाडा ने स्वीकार किया और शक्ति के अत्यधिक उपयोग के साथ दो अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए आगे बढ़े।
“इस सब को ईडी ने नज़रअंदाज कर दिया है और शक्ति के अत्यधिक उपयोग से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस तरह उन दोनों को पीएमएल अधिनियम की धारा 19 के तहत अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया।”

अदालत ने एचडीआईएल बिल्डरों को गिरफ्तार करने में ईडी की विफलता को भी रिकॉर्ड में रखा, जिन्हें मुख्य अभियुक्त बनाया गया था और इसमें शामिल म्हाडा के अधिकारी थे। ईडी के बदलते रुख को भी उजागर किया गया था क्योंकि शुरू में आरोप लगाया गया था कि वधावन और प्रवीण राउत मुख्य आरोपी थे और बाद में दावा किया गया कि इसके बजाय संजय राउत थे।

राउटम को राहत देते हुए, अदालत ने कहा कि एक निर्दोष व्यक्ति को मनी लॉन्ड्रिंग के नाम पर विवाद में नहीं घसीटा जा सकता है और यह माना कि जमानत देने की दोनों शर्तें उनके मामले में लागू नहीं होती हैं।

Related post

Leave a Reply