• November 16, 2022

मैं लिस्टिंग प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहता हूं –मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़

मैं लिस्टिंग प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहता हूं –मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित अपने अभिनंदन समारोह में, भारत के नवनियुक्त 50वें मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़ ने एक दिलचस्प टिप्पणी की है क्योंकि उन्होंने व्यक्त किया कि वह मामलों की सूची के संबंध में अधिक तकनीकी प्रगति को नियोजित करना चाहते हैं ताकि रोस्टर के मास्टर के रूप में रजिस्ट्री की भूमिका कम करें।

उन्होंने कहा कि दो साल के अपने लंबे कार्यकाल में, वह मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) कोई भी हो, एक समान तरीके से लिस्टिंग को सक्षम करने के लिए मानवीय हस्तक्षेप को कम करके लिस्टिंग प्रक्रिया में संस्थागत बदलाव लाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

“मैं लिस्टिंग प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहता हूं ताकि मानव इंटरफ़ेस को यथासंभव कम किया जा सके। सभी विवेक एक विवेकाधिकार बन जाते हैं जो ठीक से नियोजित नहीं होने में सक्षम है। वकीलों ने मुझे बताया कि दोषों को दूर करने की प्रक्रिया.. हम हम इस पर काम कर रहे हैं और हम एसओपी तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह इस बात पर निर्भर नहीं होना चाहिए कि मुख्य न्यायाधीश कौन है।

सीजेआई ने सूचित किया है कि उन्होंने रजिस्ट्री से पंजीकृत मामलों की लिस्टिंग को सुव्यवस्थित करने के लिए कहा है। हाल के दिनों में, सुप्रीम कोर्ट के जज कोर्ट के आदेश के बावजूद मामलों को सूचीबद्ध नहीं करने के लिए रजिस्ट्री से नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।

विशेष रूप से, उन्होंने स्पष्ट किया है कि प्रशासनिक पक्ष संभालने के बावजूद न्यायिक समय उनकी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, “सीजेआई समान लोगों में प्रथम हैं। पहले वह एक न्यायाधीश हैं और उन्हें एक न्यायाधीश के पहले उद्देश्य को पूरा करना है। मुझे प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिक समय देने के लिए कहा गया है, लेकिन न्यायिक समय के प्रति समर्पण मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण है।” .

Related post

Leave a Reply