• November 16, 2022

सुप्रीम का ऑनलाइन सूचना का अधिकार (आरटीआई) पोर्टल :: न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

सुप्रीम  का  ऑनलाइन सूचना का अधिकार (आरटीआई) पोर्टल  :: न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते अपना ऑनलाइन सूचना का अधिकार (आरटीआई) पोर्टल पेश करेगा, जिससे लोगों के लिए शीर्ष अदालत के बारे में जानकारी हासिल करना आसान हो जाएगा, जो पारदर्शिता कानून के तहत एक सार्वजनिक प्राधिकरण है। वर्तमान में, उच्चतम न्यायालय के संबंध में आरटीआई आवेदन डाक के माध्यम से दायर किए जाते हैं।

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने यह घोषणा की जब उनके सामने उच्च न्यायालयों और निचली न्यायपालिका के लिए ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल से संबंधित एक मामले का उल्लेख किया गया था।

सीजेआई इस बात पर जोर दे रहे थे कि सुप्रीम कोर्ट को उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करना चाहिए, और यह कि उच्च न्यायालयों और जिला अदालतों को न्यायिक निर्देश जारी करना उचित नहीं हो सकता है, जब शीर्ष अदालत खुद संबंधित पहलू से वंचित है।

“हम अगले सप्ताह ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल लॉन्च करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं। हम पूरी तरह तैयार हैं। कुछ सुरक्षा ऑडिट थे। हम इसे अगले सप्ताह लॉन्च करेंगे,” न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने घोषित किया।

CJI ने कहा: “इसलिए उच्च न्यायालयों का संबंध होने के लिए, हमें सामने से नेतृत्व करना होगा और फिर हम उन्हें प्रशासनिक पक्ष में धकेल सकते हैं। हम उन्हें केवल कुछ करने के बाद ही कुछ करने के लिए कह सकते हैं।

अदालत ने याचिकाकर्ताओं के वकील को आश्वासन देते हुए तीन सप्ताह के बाद सुनवाई के लिए याचिका पोस्ट की कि तब तक सुप्रीम कोर्ट का आरटीआई पोर्टल लाइव हो चुका होगा।

पिछले हफ्ते भी CJI चंद्रचूड़ की अगुआई वाली बेंच ने सुप्रीम कोर्ट के लिए एक ऑनलाइन RTI पोर्टल की मांग करते हुए इसी तरह की एक याचिका दायर की थी। उस मामले में दो कानून के छात्रों ने प्रार्थना की थी कि शीर्ष अदालत के लिए एक ऑनलाइन आरटीआई पोर्टल स्थापित किया जाए, याचिकाकर्ताओं के लिए अधिवक्ता प्रशांत भूषण उपस्थित हुए।

जब इस मामले पर सुनवाई हुई तो सीजेआई ने भूषण से कहा था: “आरटीआई पोर्टल तैयार है और यह अब किसी भी समय लाइव हो सकता है… वास्तव में, यह हमारे जीवन को भी आसान बना देगा. आप ऑनलाइन प्रश्न प्राप्त कर सकते हैं और उनका उत्तर आसानी से दिया जा सकता है। अन्यथा, डाक संचार हैं और उन्हें सक्षम प्राधिकारी के समक्ष शारीरिक रूप से रखा जाना है।

भूषण द्वारा शीर्ष अदालत द्वारा उठाए गए कदमों पर संतोष व्यक्त करने के बाद, पीठ ने अपने आदेश में रिकॉर्डिंग करते हुए याचिका को बंद कर दिया था: “सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत प्रतिक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय का ऑनलाइन पोर्टल व्यावहारिक रूप से तैयार है। लॉन्च किया जा रहा है। इस मामले के मद्देनजर, याचिकाकर्ताओं की शिकायत को विधिवत पूरा किया गया है। तदनुसार याचिका का निस्तारण किया जाता है।”

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ई-समिति के अध्यक्ष भी हैं, जो भारत में न्यायिक प्रणाली द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) को अपनाने की दिशा में काम करती है। ई-समिति के प्रमुख उद्देश्यों में से एक प्रक्रियाओं को स्वचालित करना है, अपने हितधारकों के लिए सूचना की पहुंच को आसान बनाना है।

2019 के एक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने इसे “अविवादनीय” कहा था कि यह आरटीआई अधिनियम के तहत एक सार्वजनिक प्राधिकरण है, क्योंकि इसने घोषणा की कि भारत के मुख्य न्यायाधीश का कार्यालय कानून के दायरे में आएगा।

भारत का सर्वोच्च न्यायालय, जो एक ‘सार्वजनिक प्राधिकरण’ है, में संविधान के अनुच्छेद 124 के मद्देनजर भारत के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीशों का कार्यालय अनिवार्य रूप से शामिल होगा। मुख्य न्यायाधीश का कार्यालय या उस मामले के लिए न्यायाधीशों का कार्यालय सर्वोच्च न्यायालय से अलग नहीं है, और एक निकाय, प्राधिकरण और संस्था के रूप में सर्वोच्च न्यायालय का अभिन्न अंग है।

अनुच्छेद 124 में कहा गया है कि भारत का एक सर्वोच्च न्यायालय होगा जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीश शामिल होंगे।

Related post

Leave a Reply