• September 8, 2023

सिंगापुर, 8 सितंबर (रायटर्स) – अध्यक्ष ने कहा बांग्लादेश के शिखर सम्मेलन समूह ने अपने स्वच्छ ऊर्जा प्रोत्साहन और अपने जीवाश्म ईंधन-आधारित व्यवसाय में विविधता लाने के प्रयासों के तहत दक्षिण एशिया में सौर, पवन और जलविद्युत उत्पादन परियोजनाओं में 3 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है,  ।

समिट पावर इंटरनेशनल, बांग्लादेश के समिट ग्रुप की सभी बिजली उत्पादन परिसंपत्तियों के लिए सिंगापुर स्थित होल्डिंग कंपनी, जिसमें जापानी उपयोगिता जेरा की 22% हिस्सेदारी है, भारत में बैटरी भंडारण के साथ 1,000 मेगावाट की सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं का निर्माण करेगी, समूह के अध्यक्ष अजीज खान रॉयटर्स को बताया.

खान ने अपने कार्यालय में एक साक्षात्कार में कहा, “हमने बड़ी भारतीय कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह बांग्लादेश के लिए बिजली का सबसे सस्ता रूप होगा, प्राकृतिक गैस आधारित बिजली से भी सस्ता।”

खान ने कहा शिखर सम्मेलन, जो एक दर्जन से अधिक जीवाश्म ईंधन-आधारित बिजली उत्पादन इकाइयों का संचालन करता है और तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के आयात को संभालने के लिए देश की दो फ्लोटिंग स्टोरेज और रीगैसिफिकेशन यूनिट (एफएसआरयू) में से एक का मालिक है, 700 मेगावाट के जल विद्युत संयंत्र बनाने की भी योजना बना रहा है। भूटान और नेपाल में, खान ने कहा।

खान ने कहा कि मौजूदा वैश्विक एलएनजी कीमतें अभी भी ऊंची हैं, इससे बांग्लादेश में प्रमुख क्षेत्रों में मांग लगातार खत्म हो रही है, जिससे आर्थिक विकास प्रभावित हो रहा है और बार-बार बिजली कटौती हो रही है।

एलएनजी पिछले दशक में बांग्लादेश की आर्थिक वृद्धि का केंद्र रहा था, क्योंकि लाखों लोगों को पहली बार बिजली ग्रिड तक पहुंच प्राप्त हुई थी। तेजी से घटते स्थानीय गैस भंडार के साथ अत्यधिक ठंडा ईंधन ने पिछले दशक की दूसरी छमाही में लगभग दो-तिहाई बिजली पैदा की।

हालाँकि, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद उच्च वैश्विक एलएनजी कीमतें, विदेशी मुद्रा भंडार और इसकी मुद्रा के मूल्य में गिरावट के बीच ईंधन आयात के लिए भुगतान करने में कठिनाई और अनियमित मौसम के कारण मांग में अप्रत्याशित वृद्धि के परिणामस्वरूप दक्षिण एशियाई देश को एक दशक में सबसे खराब बिजली संकट का सामना करना पड़ा। वर्ष।

खान को उम्मीद है कि नई आपूर्ति आने पर एलएनजी की कीमतों में गिरावट आएगी, साथ ही उन्हें उम्मीद है कि शिखर सम्मेलन का दूसरा एफएसआरयू अप्रैल 2026 में परिचालन शुरू कर देगा।

खान ने कहा, “मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि इस सर्दी के बाद गैस की कीमतें कम हो जाएंगी।”

सुदर्शन वर्धन द्वारा रिपोर्टिंग; डेविड इवांस द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply