• September 8, 2023

जी20 की बैठक में “ग्लोबल साउथ” के प्रस्ताव के साथ पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

जी20 की बैठक में “ग्लोबल साउथ” के प्रस्ताव के साथ पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

वाशिंगटन रायटर्स) – अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इस सप्ताहांत भारत में 20 के समूह (जी20) की बैठक में “ग्लोबल साउथ” के प्रस्ताव के साथ पहुंचे: चीन की अर्थव्यवस्था के साथ कुछ भी हो, संयुक्त राज्य अमेरिका आपके विकास में मदद कर सकता है।

विश्व बैंक के लिए नकदी और निरंतर अमेरिकी भागीदारी के वादे से लैस, बिडेन को अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और एशिया में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं को मनाने की उम्मीद है कि चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना का एक विकल्प है, जिसने विकासशील देशों को अरबों डॉलर दिए हैं। लेकिन बहुतों को कर्ज में डूबा छोड़ गया।

उन्हें कम से कम एक फायदा होगा: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बैठकों में नहीं होंगे।

जबकि बिडेन ने कहा कि वह “निराश” थे, चीन की अर्थव्यवस्था डगमगाने के कारण शी की अनुपस्थिति वाशिंगटन के लिए एक राजनीतिक क्लब के एजेंडे को नया आकार देने के लिए एक संकीर्ण अवसर पैदा करती है, जिसे आगे बढ़ाने के लिए उसे संघर्ष करना पड़ा है।

बिडेन की पिच के केंद्र में विश्व बैंक के सुधार प्रस्ताव और विकासशील दुनिया में ऋणदाता की जलवायु और बुनियादी ढांचे की सहायता के लिए फंडिंग में वृद्धि है, जो अनुदान और ऋण के लिए नई फंडिंग में सैकड़ों अरब डॉलर मुक्त करेगा।

व्हाइट हाउस कांग्रेस से 3.3 बिलियन डॉलर की मांग कर रहा है ताकि अमेरिका और उसके करीबी सहयोगियों द्वारा 2027 तक सार्वजनिक और निजी धन में 600 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी, एक बेल्ट और रोड विकल्प, जिसमें चीन शामिल नहीं है, को पूरा किया जा सके।

अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट में एशिया पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक वरिष्ठ साथी जैक कूपर ने कहा, “जी20 से शी की अनुपस्थिति संयुक्त राज्य अमेरिका को एक मौका देती है, जो बेल्ट और रोड खर्च के लिए चीन की आर्थिक मंदी की चुनौतियों से जटिल हो सकती है।”

“लेकिन सवाल यह है कि क्या संयुक्त राज्य अमेरिका आगे बढ़ने में सक्षम होगा।”

तेज़ विकास, भारी कर्ज़

चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग जी20 में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे क्योंकि इसके नेता धीमी वृद्धि और संभावित संपत्ति ऋण संकट से जूझ रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को भेज रहे हैं।

आईएमएफ का अनुमान है कि मध्य पूर्व, मध्य एशिया, एशिया के विकासशील देश और उप-सहारा अफ्रीका अगले साल 3.2% से 5.0% के बीच सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर प्रदान करेंगे, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अनुमानित 1.0% और वैश्विक स्तर पर 3.0% से अधिक तेज़ है।

लेकिन उन देशों को अपनी क्षमता तक पहुंचने के लिए गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि जलवायु परिवर्तन पुराने, अक्सर औपनिवेशिक युग के बुनियादी ढांचे का परीक्षण करता है।

COVID-19 महामारी, उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती अमेरिकी ब्याज दरों ने उन देशों के ऋण बोझ को लगातार अस्थिर बनाने की साजिश रची है, जिससे एशियाई वित्तीय संकट के समान समस्याओं की आशंका पैदा हो गई है जिसने 1999 में G20 के निर्माण को प्रेरित किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन वाशिंगटन, अमेरिका में व्हाइट हाउस में एक नए पीएमए और आईएलडब्ल्यूयू अनुबंध के बारे में बोलते हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 6 सितंबर, 2023 को वाशिंगटन, अमेरिका में व्हाइट हाउस के स्टेट डाइनिंग रूम से इंटरनेशनल लॉन्गशोर एंड वेयरहाउस यूनियन (ILWU) और पैसिफिक मैरीटाइम एसोसिएशन (PMA) द्वारा एक नए अनुबंध को अंतिम रूप देने पर टिप्पणी देते हैं। रॉयटर्स/लिआ मिलिस/ फ़ाइल फ़ोटो लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करें

शी की दशक पुरानी बेल्ट एंड रोड पहल ने इसमें भूमिका निभाई है। चीन ने परियोजना के हिस्से के रूप में सैकड़ों अरब डॉलर का ऋण दिया है, जिसमें मुख्य रूप से विकासशील देशों में बुनियादी ढांचे के बड़े हिस्से को वित्तपोषित करने वाले चीनी संस्थानों की परिकल्पना की गई है।

फिर भी हाल के वर्षों में ऋण समाप्त हो गया है और कई देश ब्याज दरों में वृद्धि के कारण अपने ऋण चुकाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

वाशिंगटन सोचता है कि पुनः स्थापित विश्व बैंक ग्लोबल साउथ की जरूरतों को पूरा कर सकता है और अपने हितों की पूर्ति कर सकता है।

बिडेन के जेक सुलिवन ने कहा, “यहां तक ​​कि पिछले प्रशासन – इस सब में सबसे बड़ा संशयवादी – ने विदेशी सहायता में निवेश किया क्योंकि वे निवेश संयुक्त राज्य अमेरिका के नग्न स्वार्थ में हैं, साथ ही सही काम भी कर रहे हैं।” राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन का जिक्र करते हुए।

सुलिवन ने बिडेन की यात्रा से पहले पत्रकारों के लिए एक ब्रीफिंग में कहा कि “विश्व बैंक सुधार चीन के बारे में नहीं है, कोई छोटा हिस्सा नहीं है क्योंकि चीन विश्व बैंक में एक शेयरधारक है।”

लेकिन जब व्हाइट हाउस ने पिछले महीने कांग्रेस से इस प्रयास के लिए नकदी मांगी, तो व्हाइट हाउस ने सांसदों को लिखे एक पत्र में कहा कि “यह आवश्यक है कि हम पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के जबरदस्त और अस्थिर ऋण और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक विश्वसनीय विकल्प प्रदान करें।” दुनिया भर के विकासशील देश।”

पक्ष लेना’

बिडेन ने अपनी विदेश नीति को यूक्रेन में रूस के युद्ध के खिलाफ खड़े होने, चीन के साथ प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करने और 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट के संभावित रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, अपने पूर्ववर्ती ट्रम्प द्वारा उपेक्षित अमेरिकी गठबंधनों को बहाल करने पर आधारित किया है।

उन प्रयासों को पारंपरिक अमेरिकी साझेदारों के साथ सफलता मिली है, लेकिन ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका सहित विकासशील देशों के साथ इसकी प्रतिध्वनि कम हुई है, जिन्होंने बीजिंग और मॉस्को के साथ वाशिंगटन के संघर्षों से बचने की कोशिश की है, भले ही वे अधिक पश्चिमी निवेश चाहते हों।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के पूर्व विदेश नीति सलाहकार खुलू मबाथा ने कहा, “हमें किसी का पक्ष लिए बिना युद्धाभ्यास करने में सक्षम होना चाहिए, जैसा हमने यूक्रेन युद्ध के साथ किया था।”

अपनी ओर से, शी मई में मध्य एशियाई नेताओं की एक सभा की मेजबानी और विकास पर चर्चा करके विकासशील दुनिया से जुड़ने के नए तरीके भी खोज रहे हैं। पिछले महीने, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में कहा था कि चीनी अर्थव्यवस्था में “महान जीवन शक्ति” है।

वह ब्रिक्स समूह, जिसमें चीन और दक्षिण अफ्रीका के साथ ब्राजील, रूस और भारत शामिल हैं, जी20 से नया है, वाशिंगटन को छोड़कर, और जल्द ही अपने रोस्टर में सऊदी अरब, ईरान, इथियोपिया, मिस्र, अर्जेंटीना और संयुक्त अरब अमीरात को शामिल करने की योजना बना रहा है।

शी के नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन में भाग लेने की भी उम्मीद है, जहां वह बिडेन से मिल सकते हैं।

वाशिंगटन में ट्रेवर हनीकट, नंदिता बोस और माइकल मार्टिना और जोहान्सबर्ग में कैरियन डु प्लेसिस द्वारा रिपोर्टिंग; ट्रेवर हनीकट द्वारा लिखित; डॉन डर्फी और ग्रांट मैकुलम द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply