• October 20, 2023

हिमनद झील के फटने से भूटान, चीन और नेपाल के बीच स्थित पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में घर और पुल बह गए

हिमनद झील के फटने से भूटान, चीन और नेपाल के बीच स्थित पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में घर और पुल बह गए

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (रायटर्स) – भारत ने दो सप्ताह पहले हिमालय की हिमनद झील के फटने से आई बाढ़ में लापता हुए कम से कम 79 लोगों को मृत घोषित करने के लिए काम शुरू कर दिया है, एक वरिष्ठ अधिकारी ने  कहा, जिससे मरने वालों की संख्या 179 बढ़ गई है।

मूसलाधार बारिश और लोनाक झील के अतिप्रवाह के कारण आई बाढ़ 50 से अधिक वर्षों में इस क्षेत्र की सबसे भीषण बाढ़ में से एक थी, जिसमें भूटान, चीन और नेपाल के बीच स्थित पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में घर और पुल बह गए।

राज्य सरकार ने संघीय सरकार की अनुमति मांगकर, अभी भी लापता लोगों के ऐसे पदनाम की प्रक्रिया शुरू कर दी है, क्योंकि कानून किसी लापता व्यक्ति को मृत घोषित करने से पहले सात साल के अंतराल को निर्दिष्ट करता है।

राज्य अधिकारी अनिल राय ने कहा, “हमने बचाव प्रयास बंद नहीं किए हैं, लेकिन दो सप्ताह के बाद (उन्हें ढूंढना) एक चमत्कार होगा।”

सिक्किम ने बाढ़ के बाद कम से कम 40 शव निकाले और पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल ने 60, दोनों राज्यों के अधिकारियों ने कहा, जो आधिकारिक टोल को संतुलित करने और दोहरी गिनती को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं।

जैसे-जैसे जलवायु परिवर्तन उच्च पर्वतीय क्षेत्रों को गर्म कर रहा है, कई समुदायों को खतरनाक हिमनद झील विस्फोट बाढ़ (जीएलओएफ) के खतरे का सामना करना पड़ता है।

पिघले हुए ग्लेशियरों से पानी जमा करने वाली झीलें भर सकती हैं और फट सकती हैं, जिससे पहाड़ी घाटियों में मूसलाधार बारिश होने लगती है।

2022 में हुए शोध से पता चला है कि 200 से अधिक ऐसी झीलें अब भूटान, चीन, भारत, नेपाल और पाकिस्तान में हिमालयी समुदायों के लिए एक उच्च खतरा पैदा करती हैं।

Related post

Leave a Reply