भारत कनाडा से आयात या निवेश पर अंकुश लगाने के लिए कोई कदम उठाने की योजना नहीं

भारत कनाडा से आयात या निवेश पर अंकुश लगाने के लिए कोई कदम उठाने की योजना नहीं

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (रायटर्स) – दोनों देशों के बीच बढ़ते राजनयिक तनाव के बावजूद, भारत कनाडा से आयात या निवेश पर अंकुश लगाने के लिए कोई कदम उठाने की योजना नहीं बना रहा है, नई दिल्ली में दो वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने कहा।

नई दिल्ली और ओटावा के बीच संबंध उस समय तेजी से बिगड़ गए जब सितंबर में प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनकी खुफिया एजेंसियां कनाडा में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के विश्वसनीय आरोपों पर काम कर रही हैं।

भारत ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में अपनी भूमिका के बारे में कनाडा के संदेह को खारिज कर दिया है, जिनकी जून में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक सिख मंदिर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

हालांकि भारत और कनाडा दोनों के अधिकारी राजनयिक विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे, लेकिन भारत सरकार की ओटावा से आयात या निवेश पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है, दो वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने कहा, जिन्होंने पहचान बताने से इनकार कर दिया क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। .

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीतिक हंगामा और बिगड़ते राजनयिक संबंध द्विपक्षीय व्यापार विवाद या निवेश पर असर नहीं डालेंगे।

कनाडा ने  भारत से 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया और इससे पहले भारत के साथ व्यापार संधि वार्ता रोक दी थी।

भारत कनाडा से अन्य वस्तुओं के अलावा पोटाश, दाल और कोयला, कोक और ब्रिकेट जैसे ऊर्जा उत्पादों का आयात करता है।

कनाडा को भारत के निर्यात में उपभोक्ता सामान, परिधान और इंजीनियरिंग उत्पाद जैसे ऑटो पार्ट्स, विमान उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक आइटम शामिल हैं।

कनाडा और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2022 में 8 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

इन्वेस्ट इंडिया के अनुसार, कनाडा ने भारत में 3.6 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है, जिसमें से 40% से अधिक सेवाओं और बुनियादी ढांचे में है।

सूत्रों ने कहा कि कनाडा से आयात में कोई व्यवधान नहीं आया है और इसके जारी रहने की संभावना है।

संघीय व्यापार और वित्त मंत्रालयों ने टिप्पणी मांगने वाले रॉयटर्स ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया।

हालाँकि राजनयिक विवाद पर चिंताओं के कारण पिछले महीने भारत में कनाडाई दाल की बिक्री धीमी हो गई थी, लेकिन नई दिल्ली ने आयातकों को ओटावा से प्रोटीन युक्त कमोडिटी खरीदने से परहेज करने के लिए नहीं कहा है।

पिछले महीने के अंत में, रॉयटर्स ने बताया कि भारत की JSW स्टील लिमिटेड (JSTL.NS) ने कनाडा की टेक रिसोर्सेज (TECKb.TO) में हिस्सेदारी खरीदने की प्रक्रिया धीमी कर दी है।

Related post

Leave a Reply