• June 13, 2023

“आधुनिक दासता” : 28 मिलियन जबरन श्रम और 22 मिलियन जबरन विवाह से पीड़ित हैं : उदित मिश्रा

“आधुनिक दासता”  : 28 मिलियन जबरन श्रम और 22 मिलियन जबरन विवाह से पीड़ित हैं  : उदित मिश्रा

एक्सप्लेनस्पीकिंग-इकोनॉमी उदित मिश्रा 

पिछले सप्ताह ग्लोबल स्लेवरी इंडेक्स 2023 का प्रकाशन देखा गया। इसके अनुसार, 2021 में किसी भी दिन, 50 मिलियन से अधिक लोग “आधुनिक दासता” में रह रहे थे। इन 50 मिलियन में से 28 मिलियन जबरन श्रम और 22 मिलियन जबरन विवाह से पीड़ित हैं। इन 50 मिलियन में से 12 मिलियन बच्चे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, “आधुनिक गुलामी” वाक्यांश की एक विशिष्ट परिभाषा है।

आधुनिक गुलामी क्या है?

सूचकांक के अनुसार, “आधुनिक गुलामी” शोषण की स्थितियों को संदर्भित करता है जिसे कोई व्यक्ति धमकी, हिंसा, जबरदस्ती, धोखे या शक्ति के दुरुपयोग के कारण न तो मना कर सकता है और न ही छोड़ सकता है। आधुनिक गुलामी एक छत्र शब्द है और इसमें जबरदस्ती मजदूरी, जबरन शादी, ऋण बंधन, यौन शोषण, मानव तस्करी, गुलामी जैसी प्रथाओं, जबरन या गुलामी वाली शादी, और बच्चों की बिक्री और शोषण जैसी कई तरह की गालियां शामिल हैं।

साथ में योजनाबद्ध एक व्यापक ढांचा प्रदान करता है जो सभी आधुनिक गुलामी को कवर करता है।

आधुनिक दासता क्या है आधुनिक दासता क्या है?

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) भी आधुनिक दासता को समाप्त करने का संकल्प लेते हैं। एसडीजी के लक्ष्य 8.7 में कहा गया है: “जबरन श्रम को खत्म करने, आधुनिक गुलामी और मानव तस्करी को समाप्त करने और बाल सैनिकों की भर्ती और उपयोग सहित बाल श्रम के सबसे खराब रूपों के निषेध और उन्मूलन के लिए तत्काल और प्रभावी उपाय करें और 2025 के अंत तक बाल श्रम अपने सभी रूपों में।

वैश्विक दासता सूचकांक क्या है?

सूचकांक आधुनिक दासता की वैश्विक तस्वीर प्रस्तुत करता है। इसका निर्माण वॉक फ्री, एक मानवाधिकार संगठन द्वारा किया गया है और यह आधुनिक दासता के वैश्विक अनुमानों द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों पर आधारित है, जो बदले में, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO), वॉक फ्री और प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (IOM) द्वारा निर्मित है। ).

यह ग्लोबल स्लेवरी इंडेक्स का पांचवां संस्करण है और यह 2022 के अनुमानों पर आधारित है।

हालाँकि, प्रारंभिक अनुमान क्षेत्रीय हैं और देश-वार अनुमानों पर पहुँचने के लिए, सूचकांक कई प्रतिनिधि सर्वेक्षणों का उपयोग करता है।

देश-वार निष्कर्ष क्या हैं?

प्रमुख निष्कर्षों के तीन सेट हैं।

पहले आधुनिक गुलामी की व्यापकता को देखता है। व्यापकता प्रति 1000 जनसंख्या पर आधुनिक गुलामी की घटनाओं को संदर्भित करती है। इस मामले में, निम्नलिखित 10 देश सबसे खराब अपराधी हैं:

उत्तर कोरिया,  इरिट्रिया ,मॉरिटानिया ,सऊदी अरब,टर्की,तजाकिस्तान,संयुक्त अरब अमीरात, रूस, अफ़ग़ानिस्तान , कुवैट

इंडेक्स कहता है, “ये देश नागरिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के लिए सीमित सुरक्षा सहित कुछ राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक विशेषताओं को साझा करते हैं।”

(Indian express)

Related post

Leave a Reply