• April 23, 2015

सांसद आदर्श ग्राम योजना : प्रसव एवं नवजात बच्चों के टीकाकरण सुनिश्चित करें

सांसद आदर्श ग्राम योजना :  प्रसव एवं नवजात बच्चों के टीकाकरण सुनिश्चित करें

जयपुर –  जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित चाकसू पंचायत समिति के बाडापदमपुरा, सांगानेर पंचायत समिति के भापुरा, झोटवाडा पंचायत समिति के धानक्या एवं कोटपूतली पंचायत समिति के बनार ग्राम पंचायतों में गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत पंजीयन एवं संस्थागत प्रसव कराना तथा नवजात बच्चों के टीकाकरण सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट के सभागार में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जिले के चयनित 4 ग्राम पंचायतों में आधारभूत सुविधाओं के विकास की कार्य योजना के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देशित किया कि वे उक्त चारों ग्राम पंचायतों के सभी गंावों में राष्ट्रीय बैंकों की न्यूनतम एक-एक शाखा की स्थापना सुनिश्चित करने के साथ ही इन ग्राम पंचायतों के सभी परिवारों के मुखिया का बैंकों में खाता खोले जाने की भी तत्परता से कार्यवाही करें।

उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना के अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया कि वे उक्त चारों ग्राम पंचायतों के सभी विद्यालयों में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत खेल मैदान विकसित करने की कार्यवाही तत्परता से करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन ग्राम पंचायतों के सभी विद्यालयों में आगामी मानसून में पौधारोपण करने तथा पौधों की देखभाल के लिए स्थानीय अधिकारियों-कर्मचारियों की व्यक्तिश: जिम्मेदारी तय करें।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को इन ग्राम पंचायतों में एक-एक आदर्श विद्यालय चयनित किया जाकर उनका राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार विकास करने के साथ-साथ शिक्षकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने एक-एक कम्प्यूटर लैब स्थापित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चारों ग्राम पंचायतों में उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं आगंनबाड़ी केन्द्रों की सुनिश्चितता करने के साथ ही इन केन्द्रों में विभागीय गतिविधियों का सुचारू रूप से संचालन किया जाये।

जिला कलक्टर ने उक्त ग्राम पंचायतों के सभी घरों को इन्टरनेट की सुविधा मुहिया कराने के लिए ए.सी.पी. एवं सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विकास अधिकारियों को इन ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों में ए.टी.एम. एवं वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की सुविधा तत्परता से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन ग्राम पंचायतों में आगामी दो माह में राजस्व संबंधी कोई भी प्रकरण लम्बित नहीं रहे इसकी सुनिश्चितता की जाये। इसी प्रकार पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपराधिक मामलों से संबंधी पुलिस थानों में दर्ज मुकदमों का निस्तारण भी तत्परता से किया जाये।

उन्होंने कृषि एवं पशुपालन विभाग, डेयरी के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं का इन ग्राम पंचायतों के काश्तकारों एवं पशुपालकों को अधिकाधिक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने उक्त पंचायतों में युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु उनकी रूची के अनुरूप गतिविधियों का तकनीकी कौशल विकास प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने बिजली, पानी, सड़क से संबंधित विभागों के अधिकारियों को आदर्श ग्राम पंचायतों में लोगों को पर्याप्त पेयजल, बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही अच्छी सड़कों की सुविधा भी मुहैया कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने समग्र प्रभारी अधिकारियों एवं संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उक्त चारों ग्राम पंचायतों के सभी गांवों में वर्किंग गु्रप बनायेें जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, अनुभवी बुर्जुगों आदि को शामिल किया जाये तथा वर्किंग ग्रुप के सुझाव एवं सहयोग से उक्त ग्राम पंचायतों के सर्वांगीण विकास को साकार करें।

उन्होंने इन ग्राम पंचायतों के विलेज डवलपमेंट प्लान तत्परता से बनाकर उन्हें ऑनलाइन करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री पुरूषोत्तम शर्मा, शहर पूर्व श्री एच.एम.ढाका, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पी.सी.चौधरी, संबंधित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply