लाडो अभियान : प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार

लाडो अभियान : प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार
 

बाल विवाह कुरीति को हतोत्साहित करने और सख्ती से रोक लगाने के लिये मध्यप्रदेश में शुरू किये गये लाडो अभियान को वर्ष 2013-14 का प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण संचालनालय की आयुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव को प्रदान किया। महिला सशक्तिकरण संचालनालय की इस अभिनव योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को मिले इस राष्ट्रीय सम्मान पर महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह तथा मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने आयुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव और अभियान की पूरी टीम को बधाई दी है।

मध्यप्रदेश में बाल विवाह को जड़ से समाप्त करने के लिये वर्ष 2013 से लाडो अभियान शुरू किया गया था। अभियान का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम-2006 के प्रावधानों से अवगत करवाना और बाल विवाह से बच्चों पर मानसिक एवं शारीरिक रूप से होने वाले दुष्परिणामों के संबंध में जन-सामान्य को जागरूक करना है। यह अभियान पूरे वर्ष प्रदेश में चलाया जाता है।

अभियान के जरिये अप्रैल, 2014 से फरवरी, 2015 तक 52 हजार तय बाल विवाह होने के पूर्व सलाह के जरिये रोके गये। कुल 1511 बाल विवाह स्थल पर रोके गये और 41 प्रकरण पुलिस में दर्ज करवाये गये। अभियान में एक लाख बच्चों का दाखिला स्कूल में करवाया गया और 22 हजार स्कूल में बाल विवाह कानून की जानकारी दी गई।

अभियान की इस अभिनव पहल को राष्ट्रीय-स्तर पर चिन्हांकित किया गया। भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रदेश के कई जिलों का स्थल भ्रमण कर अभियान से आये बदलाव का परीक्षण किया। बेहतर परिणाम समक्ष देखने पर भारत सरकार द्वारा इसे वर्ष 2013-14 के लिये प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार के लिये चुना गया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply