• June 18, 2015

हैरिटेज, स्किल एवं क्राफ्ट के क्षेत्र में एडीबी के सहयोग की जरूरत -मुख्यमंत्री

हैरिटेज, स्किल एवं क्राफ्ट के क्षेत्र में एडीबी के सहयोग की जरूरत  -मुख्यमंत्री

जयपुर- मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार एशियन डवलपमेंट बैंक (एडीबी) के साथ मिलकर वेस्ट टू वेल्थ (रिसाइकलिंग), हैरिटेज कन्जर्वेशन, स्किल डवलपमेंट एवं सड़क निर्माण जैसे क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने की इच्छुक है।

श्रीमती राजे ने कहा कि ऊर्जा एवं पेयजल राज्य सरकार की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में हैंं। राज्य सरकार क्राफ्ट को भी उद्योग के रूप में विकसित करने के साथ इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाना चाहती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि एडीबी के सहयोग से इस दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है।

श्रीमती राजे बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में एडीबी के अध्यक्ष श्री ताकेहिको नकाओ एवं प्रतिनिधिमण्डल के अन्य सदस्यों के साथ आयोजित बैठक के दौरान राज्य में वर्तमान में चल रहे कार्यों की प्रगति एवं सम्भावित परियोजनाओं पर चर्चा कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान तेजी से सुधार की ओर से अग्रसर है। हमने श्रम सुधारों के साथ साथ नीतिगत सुधार करते हुए निवेश के लिये अनुकूल माहौल बनाने की पहल की है। इन सुधारों के परिणाम आने वाले समय में दिखाई देंगे। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के क्षेत्र में राजस्थान अग्रणी राज्य के रूप में उभर रहा है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों में एडीबी द्वारा किये जा रहे सहयोग के लिये एडीबी की प्रशंसा की और उम्मीद जताई कि आने वाले समय में हैरिटेज कन्जर्वेशन, कौशल विकास, रिसाइकलिंग एवं क्राफ्ट के क्षेत्र में भी एडीबी से पूरा सहयोग मिलेगा।

एडीबी के अध्यक्ष श्री ताकेहिको नकाओ ने श्रम एवं अन्य नीतिगत सुधारों की दिशा में राजस्थान द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्भावनाओं से भरपूर राज्य है। राजस्थान का प्रदर्शन अन्य राज्यों से बेहतर रहा है। यह देश के उन राज्यों में से एक है जहां चल रही परियोजनाओं में एडीबी को सकारात्मक परिणाम मिले हैं। उन्होंने कहा कि एडीबी भारत को दिये जाने वाले आर्थिक सहयोग में जो वृद्घि करेगा उसका लाभ निश्चित रूप से राजस्थान को भी मिलेगा।

श्री नकाओ ने अपनी राजस्थान यात्रा को यादगार बताते हुए यहां के हैरिटेज की खुलकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यहां के ऐतिहासिक स्थलों एवं स्मारकों को देखने के बाद उन्हें भारतीय इतिहास के बारे में और जानने का अवसर मिला।

बैठक की शुरूआत में मुख्य सचिव श्री सी.एस.राजन ने प्रदेश में वर्तमान में एडीबी के सहयोग से चले रहे प्रोजेक्ट्स की प्रगति के बारे में बताया और प्रस्तावित परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी दी।

बैठक में नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास श्री अशोक जैन, जयपुर मैट्रो के सीएमडी श्री एन.सी.गोयल, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री पी.एस.मेहरा, प्रमुख शासन सचिव पीडब्लूडी श्री डी.बी.गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन श्री मंजीत सिंह, एडीबी के कार्यकारी निदेशक श्री उमेश कुमार मिश्र, आयोजना सचिव श्री अखिल अरोरा, एडीबी प्रतिनिधिमण्डल के अन्य सदस्य एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply