• April 23, 2015

राजसमंद : जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश – सचिव श्री कुलदीप रांका

राजसमंद : जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश – सचिव श्री कुलदीप रांका

जयपुर – राजसमंद जिले के प्रभारी सचिव श्री कुलदीप रांका ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जिले में गर्मी को मद्देनजर रखते हुए सभी को पर्याप्त जल उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करें। जिले के किसी भी क्षेत्र से पेयजल की समस्या प्राप्त होती है तो तत्काल उसी समय प्राथमिकता से उस समस्या का निदान करें चाहे वह वहां के स्थाई स्त्रोत से हो या जल परिवहन के माध्यम से हो लेकिन जल उपलब्ध होना चाहिए।

श्री रांका बुधवार को राजसमंद जिला कलक्टे्रट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अभियंताओं से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में वर्तमान में हो रही पेयजल सप्लाई एवं स्थाई स्त्रोतों के साथ ही परिवहन कर आपूर्ति किए जाने वाले जल की जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने निर्देश दिए कि समय रहते ही पेयजल उपलब्धता के समस्त उपाय सुनिश्चित कर लिए जाए यदि कही से भी पेयजल कठिनाई या कम आपूर्ति की स्थिति सामने आए तो वहंा माकूल इंतजाम करें और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराए यदि इस कार्य में अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही सामने आती है तो संबंधित के विरूद्घ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने जिला कलक्टर को भी निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक सप्ताह सम्पूर्ण जिले में हो रही जल सप्लाई की जानकारी प्राप्त करें तथा कठिनाई वाले क्षेत्र में तत्काल राहत प्रदान करें तथा शुद्घ जल सप्लाई हो इसकी भी सुनिश्चितता आवश्यक रूप से बनाए रखें।

श्री रांका ने बिजली विभाग से अभियंता से जिले में बिजली आपूर्ति सहित कटौति आदि की जानकारी प्राप्त की। प्रभारी सचिव ने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि भीम क्षेत्र के लिए किसी दूसरे फीडऱ से जोड़कर सप्लाई दुरस्त करावें।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में वर्तमान में मशीनरी काफी बढ़ गई है लेकिन फीडर वही पुराना है जो कम आपूर्ति का है जिससे कम दबाव से विद्युत मिलती है जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके लिए प्रभारी सचिव ने एस्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि नए फीडर से जोड़कर समस्या से निजात दिलाई जा सके।

प्रभारी सचिव ने जिले में वर्तमान में चिकित्सालय में कार्यरत डाक्टर्स एवं स्टाफ तथा सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही जिले के लिए उपलब्ध दवाईयों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने नरेगा योजनान्तर्गत सम्पादित किए जा रहे कार्यो के साथ गत भुगतान तथा भुगतान किस प्रकार से किया जा रहा की जानकारी प्राप्त करते हुए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को जिला परिषद को निर्देश दिए कि नरेगा में जमीन समतलीकरण, तालाब मरम्मत, पौधारोपण के साथ अन्य विकास कार्यो को वन, सार्वजनिक निर्माण एवं जलसंसाधन विभाग के माध्यम से कराए ताकि ऐसे कार्यो का लाभ ग्रामीणजनों को मिल सके।

बैठक में जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द वर्मा ने बिन्दुवार प्रगति से अवगत कराया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply