• January 9, 2016

सशक्त बेटी सशक्त भारत : 150 लड़कियां हर जिला मुख्यालय पर नारी सशक्तिकरण का संदेश दे रही है

सशक्त बेटी सशक्त भारत :  150 लड़कियां हर जिला मुख्यालय पर नारी सशक्तिकरण का संदेश दे रही है

कैथल, ९ जनवरी (राजकुमार अग्रवाल) : इंडियन मीडिया सैंटर हरियाणा के तत्वाधान में पंचकूला से प्रारंभ हुई सशक्त बेटी सशक्त भारत जागरूकता यात्रा का कैथल पहुंचने पर इंडियन मीडिया सैंटर की कैथल इकाई सहित नगर की समाजसेवी संस्थाओं व गण्यमान्य व्यक्तियों ने भरपूर स्वागत किया। यह यात्रा आर.के.एस.डी. कालेज से चलकर पिहोवा चौक, सर छोटू राम चौक, पार्क रोड, कमेटी चौक होती हुई सनातन धर्म मंदिर में पहुंची। यात्रा के स्वागत के लिए शहर में नगर परिषद द्वारा स्वागत द्वार लगाए गए।9 ktl 04

इस यात्रा का अभिनंदन समारोह स्थानीय श्री सनातन धर्म मंदिर परिसर में किया गया। सैंटर के प्रदेश संयोजक नरेंद्र सिंह  की अगुवाई में पहुंची इस यात्रा में पूरे प्रदेश के सभी जिलों से १५० लड़कियां हर जिला मुख्यालय पर नारी सशक्तिकरण का संदेश देती हुई चल रही हैं। कार्यक्रम के मुख्यातिथि एवं सनातन धर्म मंदिर के प्रधान एवं समाजसेवी रविभूषण गर्ग व कार्यक्रम अध्यक्ष शाह अस्पताल के निर्देशक समाजसेवी डा. एम.एस. शाह ने यात्रा में शामिल १५० बेटियों व नगर के समाजसेवियों को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

मुख्यातिथि श्री गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि बदलते परिवेश में महिलाएं पहले से अधिक सशक्त हुई हैं और यह यात्रा महिला सशक्तिकरण को एक नया अध्याय लिखेगी। उन्होंने कहा कि इतिहास पर नजर डाले तो पता चलेगा कि दुनिया भर की महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए एक लंबा संघर्ष किया है। बेशक आज नारी सशक्त हो रही है लेकिन आज के संदर्भ में भी महिलाओं की राह काफी मुश्किलों से भरी है। तरक्की के दौर में भी महिलाएं उन अधिकारों से अभी भी वंचित हैं जिसकी वो वास्तव में हकदार है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष डा. एम.एस. शाह ने जागरूकता यात्रा का एक सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि नई सहस्त्राब्दि में नारी की एक नई छवि उभर रही है। इस युग में नारी अबला नहीं रही कहीं ज्यादा सक्षम और सबल हो चुकी है। स्वामी विवेकानंद ने भी वर्षों पहले कहा था कि किसी भी राष्ट्र की प्रगति का सर्वोत्तम मापदंड वहां की महिलाओं की स्थिति होती है।

नारी को ताकतवर बनाने में इस तरह की जागरूकता यात्राएं रामबाण सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि अक्सर मीडिया को हमने विभिन्न सामाजिक कार्यक्रम कवर करते देखा है मगर यह पहला मौका है जब मीडिया ने स्वयं इस सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन किया है यह एक सराहनीय कार्य है और हम आशा करते हैं कि आगे भी मीडिया इस तरह के सामजिक कार्य करता रहे अपनी भागी दारी सुनिश्चित करता रहेगा ।IMG_5045 (1)

प्रदेश संयोजक नरेंद्र सिंह  ने न केवल सैंटर की कैथल इकाई का बेहतरीन आयोजन के लिए आभार प्रकट किया वहीं उन्होंने उन अभिभावकों का भी अभिनंदन किया जिन्होंने अपनी बेटियों को इस नेक काम के लिए बिना किसी भय के उनकी यात्रा में शामिल होने की स्वीकृति प्रदान की है। यह यात्रा पूरे हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों को कवर करते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देकर सशक्त बेटी बनाकर सशक्त भारत का निर्माण करने के लक्ष्य की ओर अग्रसर होगी।

इंडिया मीडिया सैंटर कैथल ईकाई के संयोजक सर्बजीत सिंह  ने अभिवादन करते हुए कहा कि बेटियों की हिम्मत और हौंसला देखकर गर्व होता है कि वास्तव में यह यात्रा बेटियों को मिल रहे सम्मान में कहीं अधिक इजाफा करेगी। महेंद्र खन्ना ने मंच संचालन करते हुए देश की आजादी और उसके बाद नारी के सशक्तिकरण में हुए बदलाव को भी समय-समय पर उदाहरण देकर उजागर किया।

इस अवसर पर सनातन धर्म मंदिर सभा, पंजाबी वैलफेयर सभा, बर्फानी सेवा मंडल, पंजाबी विकास सभा, अग्रवाल युवा सभा, अखिल भारतीय मानव सेवा समिति, सेवा संघ, चैंबर ऑफ कामर्स इत्यादि का भी आयोजन समिति की तरफ से आभार व्यक्त किया गया।

जिन समाजसेवियों को कैथल सैंटर व सनातन धर्म मंदिर सभा द्वारा सम्मानित किया गया उनमें रविभूषण गर्ग, डा. एम.एस. शाह, राकेश कुमार, संजय चौधरी, सतपाल गुप्ता, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी सज्जन गोयल, एस.एच.ओ. रामफल शहर थाना प्रभारी, यातायात निरीक्षक रोहताश सहित महिला थाना प्रभारी निर्मला देवी व जाट शिक्षण संस्थान के पी.आर.ओ. महेंद्र खन्ना शामिल थे। इसके अतिरिक्त पिछले वर्ष दिवंगत हुए पत्रकार दलसिंह रेहेडियां व जिले ङ्क्षसह के परिजनों को उनकी पत्रकारिता क्षेत्र की सेवाओं के लिए सम्मान दिया गया।

इस मौके पर गण्यमान्य व्यक्तियों में सुमन ङ्क्षसगला, आर.एस.एस. प्रचार प्रमुख श्याम लाल, डा. बीरबल दलाल, इंद्रजीत सरदाना, सुशम कपूर, जोगेंद्र ढुल, डा. श्याम साहनी, अनिल आहूजा, मांगे राम खुरानियां अशोक अरोड़ा के साथ-साथ इंडिया मीडिया सैंटर कैथल इकाई के संयोजक सर्बजीत, सह-संयोजक महिपाल, अध्यक्ष राकेश कथूरिया, उपाध्यक्ष गौरव मित्तल, रोहताश शर्मा, नसीब सैनी, उपाध्यक्ष अनिल चौधरी, अजय गर्ग, राजेश सेठी, सतीश सेठ, कुंजू शर्मा, ललित शर्मा, नवीन मल्होत्रा, राजेंद्र तंवर इत्यादि मौजूद रहे। एस.एस. बाल सदन व बाल उपवन के बच्चों द्वारा महिला सशक्तिकरण पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी सराहनीय रही।

इनमें एस.एस. बाल सदन की अध्यापिका तृप्ता शर्मा व दो बेटियों का एकल नृत्य सहित बाल उपवन के बच्चों द्वारा स्वागत गीत, बेटी अन्यनया द्वारा आंखों पर पट्टी बांधकर किसी भी इबारत को पढऩे की कला जैसे कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply