• January 9, 2016

झज्जर के 224 व बहादुरगढ़ के 410 मतदान केंद्रों पर मतदान : जिला निर्वाचन अधिकारी(पं.) अनिता यादव

झज्जर के 224 व बहादुरगढ़ के 410 मतदान केंद्रों पर मतदान : जिला निर्वाचन अधिकारी(पं.)  अनिता यादव
झज्जर, 9 जनवरी  पंचायती राज संस्थाओं के 10 जनवरी को होने वाले पहले चरण के आम चुनाव की सभी तैयारियां प्रशासन की ओर से पूरी कर ली गई हैं। रविवार को जिले के झज्जर व बहादुरगढ़ खंड में होने वाले मतदान के लिए कुल 634 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिन पर कुल 3,12,688 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी(पं.) एवं उपायुक्त अनिता यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार, 10 जनवरी को झज्जर जिले के झज्जर व बहादुरगढ़ खंड में होन वाले चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से पोलिंग पार्टियां शनिवार को रवाना कर दी गई। उन्होंने बताया कि झज्जर खंड की ईवीएम व बैलेट बाक्स शहर के राजकीय बहुतकनीकी संस्थान परिसर से तथा बहादुरगढ़ खंड की ईवीएम व बैलेट बाक्स बहादुरगढ़ आईटीआई परिसर से मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टी पुलिस टीम सहित मतदान कराने के लिए गांव में पहुंचाई गई है। उन्होंने बताया कि रविवार को बहादुरगढ़ खंड में 410 बूथ तथा झज्जर खंड में 224 बूथ पर मतदान प्रक्रिया सुबह 7:30 बजे से  सांय 4 बजे तक चलेगी। चुनाव प्रक्रिया शांतिप्रिय ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।DC Jhajjar Anita Yadav
श्रीमती यादव ने चुनावी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जिला परिषद् झज्जर के 19 वार्डों के लिए कुल 139 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि पंचायत समिति की 60 सीट के लिए 247 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। सरपंच की 134 सीट में से दो सरपंच निर्विरोध चुने जाने उपरांत 132 सीट पर 685 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं पंच पद की 1473 सीट में से 888 पर सर्वसम्मति से चुने जाने उपरांत 585 सीट के लिए 1240 उम्मीदवारों के लिए मतदान होगा। उन्होंने बताया कि जिला परिषद् व सरंपच पद के लिए मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा जबकि पंचायत समिति सदस्य व पंच पद का मतदान बैलेट बाक्स से होगा।
सरंपच व पंच की मतगणना गांव में ही होगी और रविवार को ही परिणाम घोषित होंगे जबकि जिला परिषद् व पंचायत समिति की मतगणना 28 जनवरी को निर्धारित मतगणना केंद्रों पर होगी। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया शांतिप्रिय ढंग से संपन्न हो इसके लिए दोनों खंडों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं वहीं हर प्रकार की स्थिति पर पारखी नजर रखने के लिए दोनों खंडों का काम्यूनिकेशन प्लान भी तैयार किया गया है जिसमें सभी चुनाव प्रक्रिया में शामिल अधिकारी व कर्मचारी एक दूसरे से जुड़े रहेंगे।
बंद रहेंगी शराब की दुकानें
मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए झज्जर व बहादुरगढ़ खंड में आने वाली शराब की सभी दुकानें रविवार, 10 जनवरी को सांय 6 बजे तक बंद रहेंगी। जिलाधीश श्रीमती यादव ने पंजाब आबकारी अधिनियम, 1914 की धारा 54 में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह आदेश जारी किए हैं। जारी आदेशों में शराब की दुकानों के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेंट, क्लब व शराब के लिए अधिकृत स्थानों पर भी इस दौरान पूर्ण मनाही रहेगी।
मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें : उपायुक्त
उपायुक्त अनिता यादव ने झज्जर व बहादुरगढ़ खंड के मतदाताओं से अपील की है कि वे पंचायती राज संस्थाओं के रविवार को होने वाले आम चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी मताधिकार का प्रयोग करते हुए करें। उन्होंने कहा कि मतदाता अपने मत का सही प्रयोग कर ग्रामीण विकास के क्षेत्र की सोच को ध्यान में रखते हुए सही उम्मीदवार का चुनाव करे और विकास की गति में सहभागी बनें।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply