• July 14, 2023

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर ऑनलाइन 5 मिलियन से अधिक प्रतिक्रियाएँ

समान नागरिक संहिता (यूसीसी)  पर ऑनलाइन 5 मिलियन से अधिक प्रतिक्रियाएँ

नई दिल्ली, 14 जुलाई (रायटर्स) – आम चुनाव से नौ महीने पहले, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी के लिए व्यक्तिगत कानूनों का एक सामान्य सेट बनाने की संभावित विभाजनकारी योजना को धूल चटा दी है।

वर्तमान में, भारत के हिंदू, मुस्लिम, ईसाई और बड़ी आदिवासी आबादी शादी, तलाक, गोद लेने और विरासत के लिए वैकल्पिक धर्मनिरपेक्ष कोड के साथ-साथ अपने व्यक्तिगत कानूनों और रीति-रिवाजों का पालन करती है।
सरकार द्वारा नियुक्त सलाहकार निकाय विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) बनाने पर शुक्रवार तक जनता की राय मांगी है। समय सीमा की पूर्वसंध्या पर इसे ऑनलाइन 5 मिलियन से अधिक प्रतिक्रियाएँ प्राप्त हुईं।

भाजपा का कहना है कि लैंगिक न्याय, व्यक्तिगत कानूनों के समान अनुप्रयोग के माध्यम से समानता सुनिश्चित करने और राष्ट्रीय एकता और एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए सामान्य संहिता आवश्यक है।

“अगर परिवार के एक सदस्य के लिए एक कानून है और परिवार के दूसरे सदस्य के लिए दूसरा, तो क्या वह परिवार सुचारू रूप से चल सकता है? ऐसी दोहरी प्रणालियों के साथ कोई देश कैसे चल सकता है ?” मोदी ने अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा से लौटने के कुछ ही दिनों बाद पिछले महीने के अंत में भाजपा की एक बैठक में यह बात कही।
सामान्य संहिता के पक्ष में उनकी टिप्पणियाँ सबसे सशक्त थीं और इसने एक राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया।

आलोचक समान नागरिक संहिता की मांग को समुदायों को विभाजित करने और 2024 के आम चुनाव से पहले भाजपा के लिए हिंदू वोटों को एकजुट करने का एक कुत्सित प्रयास बताते हैं। समर्थकों, जिनमें कुछ मुस्लिम महिला अधिकार समूह भी शामिल हैं, का कहना है कि भेदभावपूर्ण इस्लामी प्रथाओं को समाप्त करने के लिए सुधार की बहुत आवश्यकता है।

नई दिल्ली के सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज के राजनीतिक विश्लेषक और चुनाव विश्लेषक संजय कुमार ने कहा, “विचार बहुसंख्यक समुदाय को एक संदेश भेजना है ताकि आप बहुसंख्यक समुदाय को बीजेपी के पक्ष में ध्रुवीकृत रख सकें।”

यह एक तरह से बांटने और संगठित होने का एक उपकरण है,” उन्होंने कहा।

भारत के मुसलमान, जो 1.4 अरब की आबादी में से लगभग 200 मिलियन के साथ देश के सबसे बड़े अल्पसंख्यक हैं, ज्यादातर इस योजना का तीव्र विरोध कर रहे हैं।

हालाँकि यूसीसी का कोई मसौदा प्रस्तुत नहीं किया गया है, लेकिन भाजपा नेताओं ने कहा है कि इसका संबंध मुख्य रूप से मुस्लिम व्यक्तिगत कानूनों में सुधार से है क्योंकि अन्य व्यक्तिगत कानूनों में दशकों से प्रगति हुई है।

कई मुसलमानों का कहना है कि वे इसे सदियों पुरानी इस्लामी प्रथाओं में हस्तक्षेप और बहुसंख्यकवादी राजनीतिक दल के लिए एक और हथियार के रूप में देखते हैं, जिस पर वे मुस्लिम विरोधी होने का आरोप लगाते हैं।

कोई वैध आधार नहीं
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, एक स्वैच्छिक संस्था जो व्यक्तिगत कानून के मुद्दों पर भारतीय मुसलमानों के हितों का प्रतिनिधित्व करती है, ने विधि आयोग को अपनी आपत्तियां भेजी हैं और कहा है कि “केवल एकरूपता का प्रक्षेपण व्यक्तिगत कानून को नियंत्रित करने वाले कानूनों की स्थापित प्रणालियों को उखाड़ने के लिए वैध आधार नहीं है।”

इसमें कहा गया है, “बहुसंख्यकवादी नैतिकता को एक कोड के नाम पर व्यक्तिगत कानूनों, धार्मिक स्वतंत्रता और अल्पसंख्यक अधिकारों का हनन नहीं करना चाहिए, जो एक पहेली बनी हुई है।”

भारत का अगला आम चुनाव मई 2024 तक होना है और 2014 और 2019 में बीजेपी की शानदार जीत के बाद। आलोचकों का कहना है कि पार्टी का प्रचार अभियान धार्मिक आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण करना और भारी हिंदू बहुमत का फायदा उठाना है, हालांकि बीजेपी इस पर कायम है। यह सभी भारतीयों का प्रतिनिधित्व करता है और यह सभी के लिए विकास चाहता है।

मोदी और भाजपा को तीसरी बार जीत हासिल करने की व्यापक उम्मीद है, लेकिन सत्ताधारी पार्टी को तब डर लगा जब वह मई में कर्नाटक राज्य में मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी से चुनाव हार गई। विपक्षी समूह अब 2024 में एकजुट चुनौती पेश करने के लिए काम कर रहे हैं।

कुछ विश्लेषकों का कहना है कि यूसीसी योजना विपक्षी दलों को एक कोने में धकेल देगी। वे इसका समर्थन नहीं कर सकते, और यदि वे इसका विरोध करते हैं, तो उन पर प्रतिक्रियावादी होने और रूढ़िवादी मुसलमानों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया जाएगा।

उदाहरण के लिए, कांग्रेस ने केवल इतना कहा है कि वह योजना के समय पर सवाल उठाती है और एक मसौदा देखने को कहा है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और संसद सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि यूसीसी योजना का चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

प्रधानमंत्री से असंबंधित मोदी ने कहा, ”भारत में हर समय चुनाव होते रहते हैं।” “किसी को साहस दिखाना होगा, किसी को पहल करनी होगी। हम साहस दिखा रहे हैं और कर रहे हैं।”

एक अन्य भाजपा नेता और न्यायपालिका के एक सूत्र ने कहा कि प्रमुख मुस्लिम पर्सनल लॉ मुद्दे जिनका समाधान किए जाने की उम्मीद है, वे हैं विवाह की उम्र, बहुविवाह और विरासत।

उदाहरण के लिए, भारत में मुस्लिम व्यक्तिगत कानून, मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं को युवावस्था प्राप्त करने के बाद शादी करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य सभी भारतीय पुरुषों को शादी करने के लिए 21 वर्ष और महिलाओं को 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

मुस्लिम पुरुषों को एक ही समय में अधिकतम चार पत्नियाँ रखने की अनुमति है और विरासत के दौरान मुस्लिम पुरुषों को महिला भाई-बहनों का दोगुना हिस्सा मिलता है।

भाजपा सूत्र ने कहा कि शुरुआत के लिए, सरकार दूसरों की बराबरी करने के लिए मुसलमानों के लिए शादी की उम्र बढ़ा सकती है, बहुविवाह को गैरकानूनी घोषित कर सकती है और मुस्लिम पुरुषों और महिलाओं के लिए विरासत में समान हिस्सेदारी अनिवार्य कर सकती है।

सूत्र ने कहा, इनमें से मुट्ठी भर बदलाव सही मायने में यूसीसी कहलाने के योग्य नहीं हो सकते हैं, फिर भी यह बड़ा सुधार और एक राजनीतिक उपलब्धि होगी।

कानूनी विशेषज्ञों और राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि संसद से आगे निकलने के लिए भी व्यापक परामर्श और राजनीतिक सहमति की आवश्यकता होगी और चुनाव से पहले पर्याप्त समय नहीं है।

उन्होंने कहा, इसलिए ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा का उद्देश्य इस मुद्दे को जनता के सामने रखना और उम्मीद के मुताबिक सत्ता में लौटने पर संहिता लागू करना है।

भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन की सह-संस्थापक ज़किया सोमन ने कहा, “इसे 2024 तक उठाया जाएगा, इसका उपयोग किया जाएगा, दोहन किया जाएगा,” जो इससे जुड़ी राजनीति के बारे में अपनी आपत्तियों के बावजूद यूसीसी का दृढ़ता से समर्थन करता है।

उन्होंने कहा, “तथ्य यह है कि भाजपा सरकार इसका समर्थन कर रही है, इससे मदद नहीं मिलती है क्योंकि हमले (मुसलमानों पर) बहुत लगातार हो रहे हैं और इससे इस रूढ़िवादी दावे को बल मिलता है कि यह मुसलमानों पर हमला है, इस्लाम पर हमला है।” कहा।

वाईपी राजेश द्वारा रिपोर्टिंग; राजू गोपालकृष्णन द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

समान नागरिक संहिता: एक देश दो तरह के कानूनों पर कैसे चल सकता है  : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

समान नागरिक संहिता: एक देश दो तरह के कानूनों पर कैसे चल सकता है : प्रधान…

क्या आख़िरकार भारत में समान नागरिक संहिता का समय आ गया है? केंद्र सरकार निश्चित रूप…

Leave a Reply