• August 24, 2023

रूस के पुतिन और नासा ने भारत को दी बधाई : अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश

रूस के पुतिन और नासा ने भारत को दी बधाई : अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश

भारत चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बन गया है

2013 की हॉलीवुड स्पेस थ्रिलर ‘ग्रेविटी’ के निर्माण की लागत से लगभग 74 मिलियन डॉलर कम का लॉन्च बजट

बेंगलुरु, (रायटर्स) – एक भारतीय अंतरिक्ष यान  चंद्रमा के बीहड़, अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला मिशन बन गया, जिसे चंद्र अन्वेषण और भारत को एक अंतरिक्ष शक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। रूसी लैंडर क्रैश हो गया.

CHANDRAYAAN 3 SOUTH POLE OF MOON 23 AUGUST 2023

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “यह क्षण अविस्मरणीय है। यह अभूतपूर्व है। यह एक नए भारत की विजय घोष है,” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका से उतरते समय भारतीय ध्वज लहराया, जहां वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। जो ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका को जोड़ता है।

अंतरिक्ष यान के उतरते ही वैज्ञानिकों और अधिकारियों ने तालियाँ बजाईं, खुशी मनाई और एक-दूसरे को गले लगाया और पूरे भारत में लोग जश्न मनाने लगे, पटाखे छोड़े और सड़कों पर नाचने लगे।

चंद्रयान-3 के उतरते ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने कहा, “भारत चंद्रमा पर है,” संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बन गया। पूर्व सोवियत संघ.

इसरो ने अंतरिक्ष यान से चंद्रमा की सतह और लैंडर के पैर और छाया को दिखाने वाली तस्वीरें साझा कीं।

उबड़-खाबड़ इलाका दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग को मुश्किल बनाता है, लेकिन क्षेत्र की बर्फ भविष्य के मिशनों के लिए ईंधन, ऑक्सीजन और पीने के पानी की आपूर्ति कर सकती है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रेमलिन वेबसाइट पर प्रकाशित मोदी के नाम संदेश में भारत को बधाई दी।

उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष अन्वेषण में यह एक बड़ा कदम है और निश्चित रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रभावशाली प्रगति का प्रमाण है।”

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने लैंडिंग पर इसरो को बधाई दी।

उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, “और चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाला चौथा देश बनने पर भारत को बधाई।” “हम इस मिशन में आपका भागीदार बनकर प्रसन्न हैं!”

चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने का यह भारत का दूसरा प्रयास था और रूस के लूना-25 मिशन के विफल होने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद आया है। जैसे ही अंतरिक्ष यान सतह पर पहुंचा, देश भर में लोग टेलीविजन स्क्रीन से चिपके रहे और प्रार्थना करने लगे।

चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने का यह भारत का दूसरा प्रयास था और रूस के लूना-25 मिशन के विफल होने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद आया है। जैसे ही अंतरिक्ष यान सतह पर पहुंचा, देश भर में लोग टेलीविजन स्क्रीन से चिपके रहे और प्रार्थना करने लगे।

चंद्रयान का हिंदी और संस्कृत में अर्थ “चंद्रमा वाहन” है। 2019 में, इसरो के चंद्रयान -2 मिशन ने सफलतापूर्वक एक ऑर्बिटर तैनात किया लेकिन इसका लैंडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चंद्रयान-3 के दो सप्ताह तक क्रियाशील रहने की उम्मीद है, जिसमें चंद्रमा की सतह की खनिज संरचना के स्पेक्ट्रोमीटर विश्लेषण सहित कई प्रयोग चलेंगे।

चंद्रयान-3 को लगभग 6.15 बिलियन रुपये ($74 मिलियन) के बजट के साथ लॉन्च किया गया था, जो 2013 की हॉलीवुड स्पेस थ्रिलर “ग्रेविटी” के निर्माण की लागत से भी कम है।

कंसल्टेंसी में पार्टनर और प्रबंध निदेशक कार्ला फिलोटिको ने कहा, “दक्षिणी ध्रुव पर उतरने से वास्तव में भारत को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि चंद्रमा पर पानी की बर्फ है या नहीं। और यह चंद्रमा के भूविज्ञान पर संचयी डेटा और विज्ञान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।” स्पेसटेक पार्टनर्स।

बेंगलुरु में निवेदिता भट्टाचार्जी द्वारा ई-पोर्टिंग; सुनील कटारिया, कृष्ण कौशिक, तन्वी मेहता, मारिया किसलीवा द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; शिल्पा जामखंडीकर और शिवम पटेल द्वारा लेखन, गेरी डॉयल, एंगस मैकस्वान और निक मैकफी द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply