• January 22, 2024

लंबे समय तक काम पर बैठे रहना ? उच्च मृत्यु जोखिम को कम कर सकता है

लंबे समय तक काम पर बैठे रहना ? उच्च मृत्यु जोखिम को कम कर सकता है

नई दिल्ली : नए शोध से पता चला है कि जो लोग मुख्य रूप से काम पर बैठे रहते हैं, उन्हें मृत्यु दर के बढ़ते जोखिम को कम करने के लिए प्रतिदिन 15 से 30 मिनट की अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की आवश्यकता होगी।

12.8 वर्षों की औसत अनुवर्ती अवधि में 481,688 व्यक्तियों को शामिल करते हुए किए गए अध्ययन में पाया गया कि जो व्यक्ति मुख्य रूप से काम पर बैठे रहते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में सभी कारणों से मृत्यु दर (16 प्रतिशत) और हृदय रोग (34 प्रतिशत) का खतरा (जो मुख्यतः नहीं बैठे) अधिक था।

आधुनिक जीवनशैली तेजी से गतिहीन हो गई है, लंबे समय तक बैठे रहना अब सामान्य जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है, इस तथ्य के बावजूद कि, कुछ अपवादों के साथ, वैज्ञानिक साहित्य इसके हानिकारक प्रभावों पर सहमत है।

जर्नल जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि कार्यस्थल पर लंबे समय तक बैठे रहना कम करना और/या दैनिक शारीरिक गतिविधि की मात्रा या तीव्रता बढ़ाना सर्व-कारण मृत्यु दर और लंबे समय तक जुड़े हृदय रोग के बढ़ते जोखिम को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

विज्ञापन के लिए संपर्क करें: शैलेश कुमार: 7004913628

समूह अध्ययन में ताइवान में एक स्वास्थ्य निगरानी कार्यक्रम के प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनका 1996 और 2017 के बीच अनुवर्ती कार्रवाई की गई।

व्यावसायिक बैठने, ख़ाली समय की शारीरिक गतिविधि (एलटीपीए) की आदतों, जीवनशैली और चयापचय मापदंडों पर डेटा एकत्र किया। डेटा विश्लेषण दिसंबर 2020 में किया गया था।

तीन व्यावसायिक बैठने की मात्रा (ज्यादातर बैठना, बारी-बारी से बैठना और गैर-बैठना, और ज्यादातर गैर-बैठना) से जुड़े सर्व-कारण और हृदय रोग (सीवीडी) मृत्यु दर का विश्लेषण किया गया।

अध्ययन में 12.8 (5.67) वर्षों की औसत अनुवर्ती अवधि के दौरान 26,257 मौतें दर्ज की गईं।

लिंग, आयु, शिक्षा, धूम्रपान, शराब पीने और बॉडी मास इंडेक्स के समायोजन के बाद, जो व्यक्ति ज्यादातर काम पर बैठे रहते थे, उनमें उन लोगों की तुलना में सीवीडी से मृत्यु दर 16 प्रतिशत अधिक थी और सीवीडी से मृत्यु दर 34 प्रतिशत अधिक थी। -काम पर बैठे रहना.

इस अध्ययन में, काम पर बैठने और न बैठने के बीच बदलाव के साथ-साथ प्रति दिन 15 से 30 मिनट की अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि ने लंबे समय तक बैठे रहने के नुकसान को कम कर दिया।

Related post

Leave a Reply