• August 7, 2023

विधेयक लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए लाया गया है, न कि आप सरकार की सत्ता हड़पने के लिए: गृह मंत्री अमित शाह

विधेयक लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए लाया गया है, न कि आप सरकार की सत्ता हड़पने के लिए: गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने  राज्यसभा में कहा कि दिल्ली सरकार में अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग से निपटने के लिए अध्यादेश की जगह लेने वाला विधेयक लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए लाया गया है, न कि आप सरकार की सत्ता हड़पने के लिए।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पर बहस का जवाब देते हुए, शाह ने आश्वासन दिया कि उच्च सदन में विधेयक का उद्देश्य “केवल और केवल कुशल, भ्रष्टाचार मुक्त शासन और लोकप्रिय सरकार प्रदान करना है।” उन्होंने सदस्यों को यह भी आश्वासन दिया कि एक भी प्रावधान ऐसा नहीं है जो कांग्रेस शासन के बाद से चली आ रही व्यवस्था की स्थिति को बदल दे।

शाह ने जोर देकर कहा कि विधेयक संवैधानिक रूप से वैध है और यह किसी भी कोण से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन नहीं करता है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली अन्य राज्यों से अलग है क्योंकि यहां संसद, दूतावास, सुप्रीम कोर्ट हैं और नियमित रूप से विभिन्न देशों के कई राष्ट्र प्रमुख राष्ट्रीय राजधानी का दौरा करते हैं। इसलिए दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया.

उन्होंने कहा, ”दिल्ली सीमित शक्तियों वाली विधानसभा वाला एक केंद्र शासित प्रदेश है।” शाह ने कहा, भविष्य में जो भी दिल्ली में चुनाव लड़ेगा उसे इस चरित्र को समझने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “हम सत्ता हड़पने के लिए विधेयक नहीं लाए हैं। यह केंद्र की शक्तियों पर दिल्ली सरकार के अतिक्रमण को रोकने के लिए है।” यह विधेयक पिछले सप्ताह लोकसभा से पारित हो गया था।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिल्ली में पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि को छोड़कर सेवाओं का नियंत्रण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली निर्वाचित सरकार को सौंपने के एक सप्ताह बाद, 19 मई को केंद्र सरकार द्वारा अध्यादेश जारी किया गया था।

दिल्ली सरकार ने 19 मई को घोषित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023 पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने केंद्र के अध्यादेश पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इसने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023 को संविधान पीठ को भेज दिया।

 

Related post

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक, 2023 का प्रस्ताव

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रसारण सेवा (विनियमन) विधेयक, 2023 का प्रस्ताव

संपूर्ण प्रसारण क्षेत्र के लिए समेकित कानूनी प्रारूप · प्रोग्राम कोड और विज्ञापन कोड के पालन के…

बिजली मंत्रालय ने बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) संशोधन नियम, 2023 जारी किए। नियम बिजली उपभोक्ताओं के…

Leave a Reply