• August 7, 2023

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पांच-छह घर्षण बिंदुओं पर प्रगति,शेष मुद्दों को हल करने के प्रयास

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पांच-छह घर्षण बिंदुओं पर प्रगति,शेष मुद्दों को हल करने के प्रयास

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  कहा कि भारत और चीन ने पिछले तीन वर्षों में बातचीत के माध्यम से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पांच-छह घर्षण बिंदुओं पर प्रगति की है और शेष मुद्दों को हल करने के प्रयास जारी हैं।

सीमा विवाद पर सरकार की विपक्ष की आलोचना को खारिज करते हुए उन्होंने पत्रकारों के एक समूह से कहा कि इसमें जटिलताएं शामिल हैं और दोनों पक्ष समाधान खोजने में लगे हुए हैं।

भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में कुछ घर्षण बिंदुओं पर तीन साल से अधिक समय से टकराव की स्थिति में हैं, जबकि दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है।

उन्होंने कहा, ”कहा गया था कि हम कुछ नहीं कर पाएंगे, बातचीत सफल नहीं होगी, कोई प्रगति नहीं होगी, डिसएंगेजमेंट नहीं हो सकता, लेकिन पिछले तीन साल में कुछ केंद्र बिंदुओं पर समाधान ढूंढ लिया गया.” .

उन्होंने कहा, “पांच-छह क्षेत्र ऐसे थे जो बहुत तनावपूर्ण थे। (वहां) प्रगति हुई है।”

सीमा पर बुनियादी ढांचे को विकसित करने की सरकार की प्राथमिकता पर प्रकाश डालते हुए, जयशंकर ने कहा कि सशस्त्र बल अब सैनिकों को जल्दी से तैनात करने और चीनी सेना की गतिविधियों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।

यदि आप पूछते हैं कि क्या 2014 के बाद, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना किसी भी चीनी आंदोलन को बेहतर ढंग से तैनात करने और उसका मुकाबला करने में सक्षम हैं, तो जवाब “हां, बिल्कुल” है, उन्होंने कहा।

जयशंकर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सीमावर्ती क्षेत्रों में सशस्त्र बलों और नागरिक आबादी दोनों की समग्र गतिशीलता में जबरदस्त वृद्धि हुई है क्योंकि सरकार का ध्यान सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को तेजी से बढ़ाने पर है।

उन्होंने कहा, “क्षमता साल दर साल बढ़ रही है।”

मंत्री ने कहा कि उत्तरी सीमा पर बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने से राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर भारत की प्रतिक्रिया तय होगी।

जून 2020 में गलवान घाटी में हुई भीषण झड़प के बाद भारत और चीन के बीच संबंधों में काफी गिरावट आई, जो दशकों में दोनों पक्षों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष था।

भारत ने चीन को साफ कर दिया है कि जब तक सीमावर्ती इलाकों में शांति नहीं होगी तब तक दोनों देशों के रिश्ते आगे नहीं बढ़ सकते.

जयशंकर ने कहा कि भारत बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के साथ भी कनेक्टिविटी बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा, भारत भूटान और असम के बीच रेल संपर्क के लिए भूटान से बातचीत कर रहा है।

Related post

865 मराठी भाषी गांवों को पश्चिमी राज्य में शामिल करने के लिए “कानूनी रूप से आगे बढ़ने” का प्रस्ताव पारित

865 मराठी भाषी गांवों को पश्चिमी राज्य में शामिल करने के लिए “कानूनी रूप से आगे…

दोनों राज्यों के बीच बढ़ते सीमा विवाद के बीच, महाराष्ट्र विधायिका ने सर्वसम्मति से कर्नाटक के…

Leave a Reply