विकास कार्य हेतु आवश्यक दिशा निर्देश– प्रमुख शासन सचिव डॉ0 मंजीत सिंह

विकास कार्य  हेतु आवश्यक दिशा निर्देश– प्रमुख शासन सचिव डॉ0 मंजीत सिंह

जयपुर————–स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ0 मंजीत सिंह ने गुरूवार को धौलपुर शहर का दौरा कर सडक, नालों ,पार्काें की हालत देखी और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्ट्रेट में जिला प्रभारी सचिव श्री अभय कुमार और जिला कलेक्टर शुचि त्यागी के साथ नगरपरिषद, सार्वजनिक निर्माण विभाग, रूडिप व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली।

श्री सिंह ने बाग भवाशाह, पूरानी सब्जी मण्डी, चौपडा मन्दिर और न्यू शेरगढ किले की बावडियों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वायत्त शासन विभाग के मुख्य अभियन्ता श्री भूपेन्द्र माथुर को निर्देश दिए कि इन चारों बावडियों के जीर्णोद्धार के लिए किसी आर्किटेक्ट से डीपीआर तैयार करवा कर जल्दी काम शुरू करवाये।

जल बहाव के रास्ते से गन्दगी हटाकर इन पर हो रहे अतिक्रमण को भी हटाया जाये। ये कार्य मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में होंगे। उन्होंने फूटा दरवाजा पहुंच कर हालात देखे तथा इस दरवाजे का सौन्दर्यकरण करने तथा आसपास से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।

उन्हाेंने मोरोली रोड पर डम्पिंग यार्ड के लिए भूमि का निरीक्षण कर इसकी चारदीवारी बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने गॉंधी पार्क का निरीक्षण कर यहां ओपन एयर जिम बनाने, सौंन्दर्यकरण करने के निर्देश दिए। 2.5 करोड रुपये की लागत से गॉंधी पार्क, चम्बल गार्डन, हाउसिंग बोर्ड गार्डन, गौशाला पार्क और लीला विहार कॉलोनी के पार्को की दशा सुधारी जायेगी। इन कार्याें का टेंडर 31 मार्च तक जारी हो जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्य आदेश जारी होने के 6 माह के भीतर ये कार्य पूरे हो जायें तथा गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाये।

650 मीटर लम्बी हनुमान तिराहे से पैलेस रोड़ वाया मोदी तिराहा सडक, 450 मीटर लम्बी तलैया तिराहे से राना मैरिज गार्डन सड़क व 300 मीटर लम्बी गॉंधी पार्क- मोदी तिराहा सड़क 137.21 लाख रुपये की लागत से बनेगी जिसका टेंडर 26 मई को खुलेगा। कार्य आदेश जारी होने के 6 माह के भीतर ये तीनों सडकें बन जायेंगी।

अमृत मिशन में 41.67 करोड रुपये की लागत से पेयजल सप्लाई के कार्य होंगे। 24 करोड रुपये की लागत से शहर के उन हिस्सों में सीवरेज लाइन बिछाई जायेगी जहॉं रूडिप की सीवरेज लाइन का कवरेज नहीं है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण में धौलपुर शहर के 24 सरकारी कार्यालय परिसरों में वर्षा जल संरक्षण के लिए बन रहे रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखें। इन 24 में से 19 का निर्माण पूरा हो चुका है। जुलाई में सघन वृक्षारोपण अभियान चलाकर धौलपुर शहर में फल व छायादार पौधे लगाये जायेंगे।

प्रमुख शासन सचिव ने सार्वजनिक सडकों के विद्युत खम्बों पर एलइडी लगाने के कार्य की समीक्षा की। 6426 एलईडी लगनी थी , इनमें से 5142 लग चुकी है। गुलाब बाग से पैलेस , लाल बाजार होते हुए रेलवे स्टेशन तक बन रहे शहरी गौरव पथ का मिर्नाण कार्य भी देखा। यह कार्य 31 जुलाई तक पूरा करने के निर्देश दिए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply