• July 27, 2017

वाहन स्पीड के कारण हर साल लाखों लोगों का अकाल मृत्यु का कारण-सत्येंद्र दहिया

वाहन स्पीड  के कारण हर साल लाखों लोगों का अकाल मृत्यु का कारण-सत्येंद्र दहिया

****हमारा जीवन अनमोल है, जरा सी लापरवाही हमारे जीवन को अन्धाकारमय बना देती***

झज्जर/बहादुरगढ़(पत्रकार गौरव शर्मा)—-उपमंडल विधिक सेवा समिति के चेयरमैन एवं सीनियर डिवीजन न्यायिक दंडाधिकारी प्रदीप चौधरी के मार्गदर्शन में शहर के लाइन पार स्थित एच आर एस एस जनता सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ” एक जिन्दगी सड़क सुरक्षा” विषय पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।1

शिविर में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों बारे जानकारी देते हुए मुख्य अतिथि सड़क सुरक्षा संगठन के सचिव एवं उपमंडल विधिक सेवा समिति के सदस्य सत्येंद्र दहिया ने कहा कि आज देश तेजी से विकास कर रहा है। इस विकास के कारण हर चीज की स्पीड बढ़ी है, इस स्पीड के कारण हर साल लाखों लोग अकाल मृत्यु का कारण बन जातें हैं। इसलिए हमें कम स्पीड पर वाहन चलाना चाहिए तथा लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होना चाहिए।

एडवोकेट साहिल कुमार ने कहा कि लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है कि उन्हें यातायात नियमों को लेकर शिक्षित किया जाये।जिला प्रशासन यातायात की सुरक्षा व्यवस्था एवं दुर्घटनाएं रोकने के लिए विशेष कदम उठा रहा है, उसी कडी में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है।

सडक सुरक्षा संगठन के सहसचिव सुरेन्द्र रोहिल्ला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश सड़क दुर्घटनाओं में पहले नंबर पर आता है जिससे देश में हर वर्ष डेढ़ लाख मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं से होती है। इसके लिए कोई ओर नहीं बल्कि हम खुद जिम्मेदार है।

हमें यातायात के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को तेज रफ्तारी मौत की तैयारी जैसे उदाहरण देते हुए ओवर स्पीडिंग से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में बताया तथा हेल्मेट, सीट बेल्ट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया चाहिए।

जीवन ज्योति अस्पताल के जन संपर्क अधिकारी आशीष भारद्वाज ने विद्यार्थियों को बताया कि हमें वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

शराब पीकर कोई भी वाहन नहीं चलाना चाहिए।

सेमिनार के अन्त में स्कूल के प्रिंसिपल दयानंद ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारा जीवन अनमोल है, जरा सी लापरवाही हमारे जीवन को अन्धाकारमय बना देती है।

अत: हमें यातायात के नियमों का खुद तो पालन करना है औरों को भी प्रेरित करना है।इस अवसर पर एडवोकेट साहिल कुमार, सुरेन्द्र रोहिल्ला तथा आशीष भारद्वाज सहित स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply