• January 6, 2016

पंचायती चुनाव : धारा 144 का उल्लंघन तो त्वरित कार्रवाई : प्रशासन सजग : मंडलायुक्त चंद्रप्रकाश

पंचायती चुनाव : धारा 144 का उल्लंघन तो त्वरित कार्रवाई : प्रशासन सजग : मंडलायुक्त चंद्रप्रकाश
झज्जर, 6 जनवरी  रोहतक मंडल के आयुक्त श्री चंद्रप्रकाश ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव में चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने वाले शरारती तत्वों पर प्रशासन की ओर से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि शांतिप्रिय ढंग से चुनाव संपन्न कराना प्रशासन का दायित्व है जिसमें आमजन की भी सक्रिय भागीदारी बेहद जरूरी रहेगी। आयुक्त बुधवार को झज्जर लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में निर्वाचन अधिकारियों सहित झज्जर, बहादुरगढ़ खंड के लिए नियुक्त किए गए ड्यूटी मजिस्टे्रट की बैठक ले रहे थे।06 Jhajjar01
आयुक्त ने बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के मौजूदा चुनाव में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी रखी जाए। पुलिस प्रशासन के संयुक्त सहयोग से चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो इसके लिए आपसी तालमेल बेहद जरूरी है। उन्होंने जिले के पांचों खंडों झज्जर, बहादुरगढ़, बेरी, साल्हावास व मातनहेल के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि चुनाव में सबसे अधिक सक्रिय भूमिका उनकी है, ऐसे में वे सुनिश्चित करें कि ग्राम सचिव व पटवारी उन्हें चुनाव से संबंधित जानकारी अपडेट देते रहें ताकि हर परिस्थिति का ग्राम स्तर पर उन्हें ज्ञान रहे।
उन्होंने झज्जर व बहादुरगढ़ खंड के ड्यूटी मजिस्ट्रेट को अपनी टीम सहित निर्धारित किए गए गांवों का दौरा करते हुए प्रत्याशियों से संपर्क साधने की बात कही। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों से तालमेल बनाते हुए शांतिप्रिय ढंग से चुनाव संपन्न कराने का कार्य किया जाए और यह भी सचेत किया जाए कि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूर्णतया मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रोत्साहित भी किया जाए कि अधिक से अधिक मतदान करते हुए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करे।
निर्वाचन आयोग के नियमों की होगी दृढ़ता से अनुपालना : यादव
बैठक में उपायुक्त अनिता यादव ने आयुक्त को विश्वास दिलाया कि प्रशासन की ओर से चुनाव प्रक्रिया को शांति प्रिय ढंग से सफल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में चुनाव के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है और उक्त आदेशों की अवहेलना करने वालों  पर त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि झज्जर व बहादुरगढ़ खंडों में 10 जनवरी को होने वाले मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर मोबाइल का उपयोग बिल्कुल नहीं होगा और पोलिंग पार्टी व बूथ एजेंट राज्य निर्वाचन आयोग की निर्देशों की अनुपालना करना सुनिश्चित करेंगे।
इस अवसर पर एडीसी नरेश नरवाल, एसडीएम झज्जर पंकज सेतिया, एसडीएम बहादुरगढ़ अमरदीप जैन, एसडीएम बेरी अजय मलिक, आरटीए सचिव प्रदीप कौशिक, सीटीएम संजय राय, साल्हावास खंड के निर्वाचन अधिकारी एवं डीटीपी विजेंद्र राणा, डीडीपीओ विशाल कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply