• January 12, 2023

लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि :: 31 कन्याओं के कन्यादान

लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि  ::  31 कन्याओं के कन्यादान

लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर बच्चों द्वारा पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

सिरसा  (सतीश बंसल पत्रकार)       राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की 57 में पुण्यतिथि के अवसर पर बच्चों द्वारा पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई इस अवसर पर स्काउट मास्टर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के इंचार्ज नरेश कुमार ग्रोवर ने बच्चों को बताया कि 11 जनवरी 1966 को देश के दूसरे प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी 1966 में उज्बेकिस्तान में ताशकंद समझौते के लिए गए थे . वहीं पर उनकी एक रहस्यमय ढंग से मृत्यु हो गई.

उन्होंने देश के लिए 30 वर्ष से अधिक समय तक अपने जीवन को समर्पित किया यह बहुत ही महान सत्य निष्ठा क्षमता वाले एक भी नंब और सहनशील व्यक्ति थे वह 18 महीने तक हमारे देश के प्रधानमंत्री रहे और उन्होंने अपने देश को एक उच्च स्तर तक पहुंचाने में अपना जीवन का सर्वस्व देश के लिए निछावर कर दिया उनका जन्म 2 अक्टूबर को हुआ था और उन्हीं के कार्यकाल में भारत और चीन के बीच युद्ध हुआ .

उन्होंने उस समय युद्ध के दौरान लोगों को आह्वान किया कि वे अपने जवानों और किसानों को मजबूत बनाएं और उनके एक आह्वान पर पूरे देश ने एक वक्त का खाना त्याग दिया था . इस प्रकार से दाल  – भात शास्त्री जी ने नारा दिया जय जवान – जय किसान .   इन्हीं को सार्थक करते हुए हमारे जवानों ने सीमा ऊपर रख देश की रक्षा की और जब किसानों ने खेतों में रहकर अपने देश के अन को उगाने में अपना सहयोग दिया इस अवसर पर बच्चों ने शपथ ली कि देश की हित में कार्य करेंगे और शास्त्री जी के सपनों को साकार करेंगे

सरकार को हजम नहीं करने देंगे किसानों की बकाया राशि: लखविंद्र सिंह
सिरसा ———– सफेद मक्खी से खराब हुई नरमा.कपास की फसल के बकाया मुआवजा राशि 258ण्60 करोड़ रुपए की डिटेल विभाग द्वारा बनाकर हरियाणा सरकार के पास भेजी गई थी। जिसके लिए किसान पिछले 2 सालों से संघर्ष कर रहे हैंए लेकिन सरकार यह मुआवजा किसानों के खाते में नहीं डाल रही थी।

हरियाणा सरकार ने नया तुगलकी फरमान जारी करते हुए सिरसा जिले की 4 तहसीलों जिसमें सिरसा, कालांवाली, डबवाली व गोरीवाला को 64.91 करोड़ मुआवजा जारी किया है. जबकि नाथूसरी चौपटाए ऐलनाबाद और रानियां तहसीलों को मुआवजा नहीं दिया गया है जो किसानों के साथ नाइंसाफी है। उक्त विचार भारतीय किसान एकता बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने 16 जनवरी को लघु सचिवालय में लगाए जा रहे पक्का मोर्चा को लेकर अपने जनसंपर्क दौरे के दौरान गांवों के किसानों से सांझा किए।

लखविंद्र सिंह ने किसानों को विश्वास दिलाया कि सरकार को किसानों का 193ण्69 करोड़ रुपए हजम नहीं करने देंगे। सम्पूर्ण मुआवजा राशी जारी करवाने के लिए बीकेई द्वारा सिरसा लघु सचिवालय में 16 जनवरी को पक्का मोर्चा लगाया जा रहा है। किसानों को आमंत्रित करने के लिए बुधवार को टीम बीकेई ने जगमालवालीए देसूमलकाना, तख्तमल दादू, तिलोकेवाला, कुरूंगावाली, फग्गु, रोहन, रोड़ी सहित दर्जनों गांवों का दौरा किया।

इस मौके पर जगजीत सिंह मान कुलवंत सिंह, भंगू गुरजिंद्र सिंह, बिक्कर सिंह जगमलवाली, हरजीवन सिंह, हरवीर सिंह, मेजर सिंह, जगसीर सिंह सरपंच रोहन, बलजीत सिंह फग्गू, गुरप्रीत जैलदार, लवदीप सिंह, सुखजीत सिंह, निक्का सिंह, बलकौर सिंह फग्गु, चरण सिंह मंदर सिंह, बूटा सिंह देसू मलकाना सहित अन्य किसान मौजूद रहे।

हॉट स्पॉट से ग्रीन स्पॉट पर योजनाबद्ध तरीके से करें कार्य :  उपायुक्त पार्थ गुप्ता
स्वस्थ जीवन के लिए प्रदूषण मुक्त वातावरण बहुत जरूरी है। सरकार ने स्वच्छ वातावरण के लिए हरियाली को बढावा देने के मकसद से कंनर्वजन ऑफ हॉट स्पॉट टू ग्रीन स्पॉट योजना बनाई है। योजना के तहत शहर में लवली पार्क व जीवन पार्क को हॉटस्पॉट के तौर पर चिन्हित किया गया है। इन पार्कों में ग्रीन स्पॉट के अनुरूप किए जाने वाले सभी कार्यो को पूरा किया जाए।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता एचएसपीसीबी चेयरमैन राघवेंद्र राव की कंनर्वजन ऑफ हॉट स्पॉट टू ग्रीन स्पॉट योजना की समीक्षा उपरांत अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से योजना के अंतर्गत चिन्हित हॉट स्पॉट पर चल रहे व किए जाने वाले कार्यों पर एक.एक कर रिपोर्ट लेते हुए कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन राघवेंद्र राव को बताया कि शहर में दो जगह को वायु प्रदूषण हॉट स्पॉट के तौर पर चिन्हित किए गए हैंए इनमें जीवन पार्क व लवली पार्क शामिल हैं। जीवन पार्क में लाइटए ग्रीनरीए टॉयलेट आदि का काम पूरा हो चुका है। इसी प्रकार लवली पार्क में स्ट्रीट लाइटए बाउंड्री वॉल का कार्य पूरा हो चुका हैए जबकि ग्रीनरी व पुटपाथ के कार्य को भी जल्द ही पूरा कर लिय जाएगा। उन्होंने चेयरमैन को भरोसा दिया कि हॉट स्पॉट से ग्रीन स्पॉट योजना के कार्यों को निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि शहर में लवली पार्क व जीवन पार्क को वायु प्रदूषण के हॉट स्पॉट के रुप में चिन्हित किया गया है। इन हॉट स्पॉट को ग्रीन स्पॉट में बदलने के लिए योजना के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन पार्कों में घासए पौधेए जिम.झूलेए बैंच इत्यादि सुविधाओं को जल्द से जल्द सुनिश्चित किया जाए। इन पार्कों में फलदार व फूलदार पौधे लगाए जाएंए ताकि हरियाली के साथ.साथ दिखने में भी अच्छा लगे। इसके साथ ही इन जगहों पर यातायात व्यवस्था जाम रहित सुचारु रुप से संचालन हो।    इस अवसर पर डीएमसी डा0 किरण सिंह, ईओ नगर परिषद संदीप मलिक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

सामूहिक  कन्यादान अक्स आशीर्वाद विवाह समारोह में 31 कन्याओं के कन्यादान
डबवाली———–    लायंस क्लब अक्स की बैठक प्रधान अरविंदर मोंगा टोनू की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमे तय किया गया की हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी लायंस क्लब अक्स द्धारा 12 फरवरी 2023 को स्थानीय महाराजा पैलेस में ष्सामूहिक कन्यादान अक्स आशीर्वाद विवाह समारोहष् आयोजित किया जायेगा जिसमे कि ऐसी 31 कन्याओं की शादी सामूहिक विवाह समारोह में करवाई जाएंगी जिनके परिजन शादी का ख़र्च वहन करने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं।

क्लब संस्थापक सतीश जग्गा ने बताया कि जिन निर्धन बच्चों के परिजन तथा स्वयं वर.वधू शादी का ख़र्च वहन करने में सक्षम नहीं हैंए उनकी शादी इस सामूहिक कार्यक्रम में संस्था करवाएगी। बैंड बाज़ा, खाना पीना, आवभगत, वर.वधू को उपहार, स्त्रीधन आदि सब इलाकावासियों की और से कन्याओं को दिया जायेगा। श्री जग्गा ने बताया कि जिस धर्म के रस्मो रिवाज से वर वधु चाहेंगे उसी के अनुसार उनकी शादी करवाई जाएगी।

केवल उन अविवाहित तथा बालिग वर.वधू की शादी सम्पन्न करवाई जाएगी जिनका रिश्ता तय हो चूका है और परिजन रजामंद है। इस हेतु इन्हे क्लब द्धारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार ही प्रार्थना पत्र भरना होगा जोकि क्लब सदस्यों के पास निःशुल्क उपलब्ध हैए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विवाह करवाने के इच्छुक प्रार्थी 14 जनवरी 2023 से लेकर 25 जनवरी 2023 तक लायंस अक्स सदस्यों से सम्पर्क कर प्रार्थना पत्र प्रारूप भरें। आयोजन समिति को जाँच पड़ताल उपरांत प्रार्थना पत्र को स्वीकार या अस्वीकार करने का पूर्ण अधिकार होगा।

क्लब सचिव डा0 आशीष गर्ग तथा कोषाध्यक्ष ऋषि मित्तल के अनुसार संस्था दानस्वरूप नगद राशि किसी से नहीं लेगी आमजन से आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि इलाकावासी बढ़चढ़ कर इस आयोजन में सहयोग करें ।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply