• June 22, 2016

मत्स्य पालन समृद्धि का आधार: उपायुक्त

मत्स्य पालन समृद्धि का आधार: उपायुक्त
झज्जर, 22 जून।           उपायुक्त अनिता यादव ने कहा है कि लगन व मेहनत से किसी भी कार्य को आसानी से सफलता पूर्वक किया जा सकता है। उन्होंने जिले के बेरोजगार लोगों विशेषकर युवाओं का आह्वïान किया है कि वे मत्स्य पालन व्यवसाय शुरू करके स्वयं का रोजगार स्थापित करें तथा अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाएं। 22 DC Jhajjar
उपायुक्त श्रीमती यादव ने कहा है कि मत्स्य पालन का व्यवसाय आर्थिक समृद्घि का बेहतर जरिया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को मछली पालन की ओर अधिक घ्यान देते हुए स्वरोजगार की ओर अग्रसर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीली क्रांति  के नाम से ज्ञात मछली पालन कार्य को बढ़ावा  देने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही है। उन्होंने मछली पालन विभाग की प्रगति रिपोर्ट का ब्यौरा देते हुए बताया कि विभाग द्वारा चालू वित्त वर्ष के मई मास तक जिला में 1103 टन मत्स्य उत्पादन हुआ जबकि इस कार्य से 63 लोगों को स्वरोजगार प्राप्त हुआ।
उपायुक्त ने बताया कि विभाग द्वारा जिले के 113 तालाबों के 268.2 हैक्टेयर क्षेत्र में 80.75 लाख मछली बीज का स्टाक किया गया।  उन्होंने बताया कि जिले में 7 हैक्टेयर क्षेत्र के पंचायती तालाब मत्स्य पालकों को पट्टïे पर दिलवाए गए। श्रीमती यादव ने बताया कि मछली पालन के लिए मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रशिक्षण मुहैया कराने के साथ-साथ बैंकों से सस्ती दरों पर ऋण व अनुदान सुविधा भी सहजता से उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि मछली पालन व्यवसाय लोगों के लिए बेहतर आय का साधन बन सके।
एम्स टू बाढ़सा – पालम एयरपोर्ट एक्सप्रेस वे ———–———–उपायुक्त अनिता यादव ने बुधवार को लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक लेते हुए बाढ़सा एम्स-2 से पालम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे  की रूपरेखा तैयार करने को कहा। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने उनके विभाग द्वारा तैयार की गई प्रदेश की सीमा के अंदर के क्षेत्र में संभावित विकल्पों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उपायुक्त ने कहा कि भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान मे रखते हुए कम से कम आठ लेन का एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। गौरतलब है कि एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान की थी।
उपायुक्त ने बैठक में राजस्व, लोक निर्माण भवन एवं सड़कें, कंट्री एवं टाउन प्लानिंग, सिंचाई और पंचायतीराज विभाग की सयुंक्त टीम बनाकर मौजूदा सभी विकल्पों का सर्वे कर चार जुलाई तक एक ठोस विकल्प तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा की सीमा के अंदर एक्सपे्रस वे की रिपोर्ट तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजी जाएगी, वहीं दिल्ली की सीमा के अंदर एक्सप्रेस  वे तैयार करने को लेकर प्रदेश सरकार के स्तर पर काम होगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस वे बनने एम्स  -2 सीधा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जुड़ेगा साथ ही वाहनों का दिल्ली आवागमन भी सुगम होगा। उपायुक्त ने बैठक में सड़क मार्गों पर लगे साइन बोर्ड ठीक करने व सड़कों की जरूरत के अनुसार मरम्मत करने के भी निर्देश दिए।
ड्रेन व नाले साफ ————–उपायुक्त ने बैठक में सिंचाई व अन्य संबंधित विभागों को जिले के सभी जल निकासी नालों व ड्रेनों  की निर्धारित समय से पहले सफाई कार्य को पूरा करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार प्रदेश में इस महिने के आखिर तक मानसून दस्तक दे सकता है, इसलिए सभी संबंधित विभाग 30 जून से पहले सभी जल निकासी नालों , ड्रेनों की सफाई का कार्य पूरा करें। रिहायशी क्षेत्रों में संभावित जलभराव के क्षेत्रों की पहचान कर जलनिकासी के उचित प्रबंध करने को भी कहा।  उपायुक्त ने कहा कि बरसात के मौसम जिल विभाग के कारण जल भराव की समस्या आई वहीं विभाग जिम्मेदार होगा। जलभराव के लिए जिम्मेंदार विभाग के खिलाफ उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, अधीक्षक अभियंता सिंचाई व लोक निर्माण  (भवन एवं सड़कें ), तहसीलदार मातूराम नेहरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
कैटल कृष —————–  उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पशुओं के उचित उपचार के लिए प्रदेश के सभी गांवों में चरणबद्ध तरीके कैटल कृष (पशु शिकंजा) स्थापित करने का फैसला लिया है।
उन्होंने कहा कि जिन गांवों में पशु चिकित्सालय मौजूद हैं, वहां पहले से ही पशु शिकंजा मौजूद हैं। योजना के तहत जिन गांवों में पशु अस्पताल नहीं हैं, उन गांवों में पशु शिंकजा स्थापित किए जा रहे है। उन्होनें बताया कि पशु शिकंजा स्थापित होने से पशुओं के चोट रहित ईलाज की सुविधा होगी।
उपायुक्त ने बताया कि योजना के पहले चरण में जिले के 60 गांवों में पशु पालन विभाग द्वारा पंचायतों के सहयोग पशु शिकंजा स्थापित किए जा रहे हैं। पशु पालन विभाग के उपनिदेशक डॉ अरविंद भारद्वाज ने बताया कि सभी 60 गांवों में पशु शिक ंजा भिजवा दिए गए हैं। बाकि गांवों को  योजना के अगले चरण में कवर कर लिया जाएगा।
अनिता यादव ने कहा कि कृषि के अलावा पशु पालन ग्रामीणों की आय का मुख्य स्त्रोत है। सरकार का प्रयास है कि पशु पालकों को हर संभव मदद मुहैया करवाई जाए। उन्होंने कहा कि पशु बीमा योजना , दुग्ध प्रतियोगिता योजना सहित समय -समय पर पशु पालकों को अनेक योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। गांवों में पशु शिकंजा स्थापित होने से पशुओं का सही तरीके से ईलाज संभव हो सकेगा। ईलाज के दौरान पशुओं को चोट लगने की संभावना भी खत्म हो जाती है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply