• January 12, 2023

अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस पर सेमिनार :: नगर परिषद चुनाव :: बागवानी खेती व एफपीओ

अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस पर सेमिनार  :: नगर परिषद चुनाव :: बागवानी खेती व एफपीओ

अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस

चोपटा—(सतीश बंसल पत्रकार)——-   राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नाथूसरी कला में अंतरराष्ट्रीय हिंदी दिवस के उपलक्ष में सेमिनार का आयोजन किया गयाए जिसमें छात्राओं को हिंदी के विस्तार एवं विश्व में पहचान विषय पर जानकारी दी गई। प्राचार्य सतबीर ढिडारिया ने अपने संदेश में सभी को शुभकामनाएं देते हुए हिंदी के विकासए संस्थान के लिए हिंदी भाषा को अपनाने का आह्वान किया।

हिंदी प्रवक्ता दलबीर सिंह ने कहा कि वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में पहले नंबर पर अंग्रेजीए दूसरे नंबर पर चीनी भाषा मंदारिन और तीसरे नंबर पर हिंदी है। दुनियाभर में हिंदी बोलने वाले लोगों की संख्या की बात की जाए तो 80 करोड़ से भी ज्यादा लोग अब हिंदी बोलते हैं। इंटरनेट पर भी हिंदी का चलन दिनों.दिन तेजी से बढ़ रहा है और दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल द्वारा जहां कुछ साल पहले तक अंग्रेजी कंटेंट को ही महत्व दिया जाता थाए वहीं अब गूगल द्वारा भारत में हिंदी के साथ कुछ क्षेत्रीय भाषाओं को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। तकनीकी रूप से हिंदी को और ज्यादा उन्नतए समृद्ध और आसान बनाने के लिए अब कई सॉफ्टवेयर भी हिंदी के लिए बन रहे हैं। यह हमारी हिंदी की ताकत ही कही जाएगी कि इसके इतने ज्यादा उपयोगकर्ताओं के कारण ही अब भारत में बहुत सारी बहुराष्ट्रीय कंपनियां हिंदी का भी इस्तेमाल करने लगी हैं।

हिंदी इस समय देश की सबसे तेजी से बढ़ती भाषा है। हिंदी को जनमानस की भाषा बताते हुए साल 1918 में आयोजित हिंदी साहित्य सम्मेलन में इसे भारत की राष्ट्रभाषा बनाने को कहा था। सही मायने में तभी से हिंदी को राष्ट्रभाषा दिलाने के प्रयास शुरू हो गए थे और गर्व का विषय यह है कि अब सैकड़ों देशों में हिंदी का प्रयोग धीरे.धीरे बढ़ रहा है। यह दिन हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता फैलाने और हिंदी साहित्य के प्रचार.प्रसार के लिए महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर प्रवक्ता छिंद्रपाल राजेश ,कुमार सोहन सिंह, लीलाधर ऋतु संदीप, विद्यालय की छात्राओं सहित हितार्थ सिंह उपस्थित रहे।

नगर परिषद चुनाव 

सिरसा– नगर परिषद सिरसा की चुनावी आहट ने ठिठुरा देने वाली ठंड में सियासत गर्मा दी है। सर्दी में पारा गिर रहा है वहीं सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। सिरसा के हिसारिया बाजार स्थित हरियाणा लोकहित पार्टी के कार्यालय में आसन्न सिरसा नगर परिषद के चुनावों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नगर परिषद चुनाव में -1 वार्डो में भाग्य आजमाने के इश्छुक टिकटार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। विभिन्न वार्डो में चुनाव लडऩे के लिए कार्यकर्ताओं ने अपने फार्म जमा करवाए।

वरिष्ठ नेता गोबिंद कांडा नेकहा कि जो कार्यकर्ता एचएलपी की टिकट पर चुनाव लडऩा चाहते हैं वे एचएलपी के लिए आवेदन करें और जो कार्यकर्ता भाजपा की टिकट चाहते हैं वो भाजपा के लिए अपना आवेदन दें। साथ ही उन्होंने कहा कि समाज सेवा की सोच रखने वाला ही व्यक्ति टिकट के लिए आवेदन करे। उम्मीदवार के चयन को लेकर सर्वे करवाया जाएगा जिसे वार्डवासी चाहेंगे उसे ही टिकट दिया जाएगा।

इस बैठक में हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रदेश सचिव कृष्ण सैनी, जिला प्रधान जय सिंह कुसुंबी, शहरी अध्यक्ष राजेंद्र मकानी, सुरेंद्र मिंचनाबादी, अमित चुघ,इंद्रोश लक्ष्या गुष्ार, लीलाधर सैनी, पूर्व पार्षद सुनील कुमार पूर्व पार्षद नीरू बजाज, राजेंंद्र सुधा, विजय चौधरी, रोशनी देवी, मुन्नी शेखावत, महेंद्र सेन, बलराज आर्य, नवदीश गर्ग, हरमंदर सिंह मराड, भूप सैनी एडवोकेट,नरेंद्र कटारिया, सुभाष चौधरी, राजन शर्मा, अनमोल मक्कड, दीपक ठाकुर,पूर्व पार्षद अंगे्रज बठलाए पूर्व पार्षद रोहताश वर्मा, मुकेश सर्राफ, सुनील सर्राफ आदि मौजूद थे।

बैठक में विशेष रूप से विधायकए पूर्व गृहरा्ययमंत्री एव हरियाणा लोकहित पार्टी के सुप्रीमो गोपाल कांडा के अनुज व वरिष्ठ भाजपा नेता गोबिंद कांडा ने कहा कि परिषद चुनाव में वार्ड वासियों की सेवा करने के इश्छुक उम्मीदवार ही आगे आएं। शहर के विकास में अपना योगदान देने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को तरजीह दी जाएगी।

गोबिंद कांडा ने कहा कि हलोपा की केवल छह महीने परिषद में चेयरमैनी रही। जिसमे रिकॉर्ड 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए। आगे भी इस विकास की गति को तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो कार्यकर्ता हलोपा की टिकट पर चुनाव लडना चाहते हैं वे हलोपा के लिए आवेदन करें और जो कार्यकर्ता भाजपा की टिकट चाहते हैं वो भाजपा के लिए अपना आवेदन दें।

उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अध्यक्ष या पार्षद पद के लिए जो भी आवेदन आएंगे उसके बाद हर वार्ड में सर्वे करवाया जाएगाए वार्डवासी जिसे चाहेंगे उसे ही टिकट दिया जाएगाए टिकट वितरण में कोई सिफारिश नहीं चलेगीए जनता का सेवा करने वाला ही टिकट के लिए आवेदन करे क्योंकि सेवा ही हमारा धर्म है। इससे पूर्व सुरेंद्र मिंचनाबादी, कृष्ण लाल सैनी, जय सिंह कुसुंभी, राजेंद्र मकानी ने विचार व्यक्त करते हुए हलोपा की नीतियों से कार्यकर्ताओं को अवगत करवाया।

बागवानी खेती व एफपीओ बनाकर आमदनी बढ़ाएं किसान : उपायुक्त पार्थ गुप्ता.

सिरसा ——- उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि किसान परंपरागत खेती की बजाय बागवानी खेती व किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ)  बनाकर अपनी आमदनी बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से सुदृढ़ बन सकते हैं। सरकार की ओर से इसके लिए प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाती है।

उपायुक्त  खंड रानियां के गांव नाईवालाए दारियावाला व जोधपुरिया में किसान उत्पादक संगठन व कीनू के बागों का दौरा कर किसानों से बातचीत कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि बागवानी विभाग की ओर से किसानों को फलों की खेती करने के लिए विशेष प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। जिला के किसान बागवानी विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि सरकार की ओर से किसानों को फलों की खेती के लिए आरंभ में प्रति एकड़ 23 हजार रुपए तथा अगले दो साल तक 10.10 हजार रुपए बागों के रख.रखाव के लिए प्रदान किए जाते हैं। एक किसान अधिकतम 10 एकड़ में खेती के लिए यह प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकता है। इसी प्रकार एफपीओ के गठन के लिए सरकार की ओर से प्रोजेक्ट व मशीनरी के लिए करीब 80 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस समय सिरसा जिले में करीब 26 एफपीओ कार्यरत हैं तथा 8 एफपीओ ऐसे हैंए जिन पर फलों की वाशिंगए फलों के आकार के आधार पर ग्रेडिंग व पैकेजिंग आदि कार्य होता है। एक एफपीओ में करीब 200 से अधिक किसान जुड़े हुए हैं। ये किसान अपनी फसलों की पूरी प्रोसेसिंग व मार्केटिंग स्वयं करते हैं तथा बाजार में इनकी बिक्री करते हैं। अच्छी प्रोसेसिंग के बाद किसानों को फसलों के दाम भी ठीक मिलते हैंए जिस कारण किसानों को परंपरागत खेती की बजाय बागवानी की खेती में अधिक लाभ होता है।

उपायुक्त ने बताया कि इस समय जिला सिरसा में कीनू व अमरूद की खेती अधिक की जाती है। इसके अलावा सिरसा जिला का वातावरण खजूरए अंजीरए बेरए ड्रैगन फ्रूूट आदि की खेती के लिए भी उपयुक्त है। किसान इन फलों की खेती करके भी अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। बागवानी विभाग के माध्यम से किसानों को सभी जरूरी मदद उपलब्ध करवाई जाएगी।

उपायुक्त ने आज के दौरे के दौरान गांव नाईवाला में बने सिरसा यूनिक फार्मर प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड का दौरा किया तथा इसमें कीनू फल की पूरी प्रोसेसिंग को देखा। इसके अलावा उपायुक्त गांव दारियावाला के किसान जसवंत के आठ एकड़ में लगे कीनू के बाग तथा गांव जोधपुरिया के किसान रोहताश के 22 एकड़ में लगे कीनू के बागों की खेती को भी देखा तथा किसानों से उनकी फसलए उत्पादनए बिक्री आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा कीनू की खेती में उनके द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर उनके साथ जिला उद्यान अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह, तहसीलदार रानियां शुभम शर्मा, बागवानी विकास अधिकारी रानियां प्रोमिला जांगड़ा, एफपीओ नाईवाला के चेयरमैन रंजीत नैनए निदेशक सुनीता गोदारा, सज्जन नैन, चेयरमैन रणजीत नैन व खारी सुरेरा ऐलनाबाद एफपीओ के निदेशक मनोज सिहाग सहित अनेक किसान उपस्थित थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply