• September 23, 2016

शहीदों की कुर्बानी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत :- उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण

शहीदों की कुर्बानी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत  :- उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण

झज्जर, 23 सितंबर-(सतीश कुमार)—उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण ने कहा कि शहीदों की गौरवगाथाएं हमें अपनी समृद्ध विरासत की सदैव याद दिलाएंगी। उन्होंने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन करते हुए उनकी कुर्बानी को युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बताया। शुक्रवार को उपायुक्त ने राव तुलाराम चौक स्थित अमर शहीद राव तुलाराम की प्रतिमा एवं जिला सैनिक बोर्ड परिसर स्थित युद्ध स्मारक पंहुचकर शहीदों को नमन करते हुए पुष्प अर्पित किए। 23-sept-photo-no-01

श्री बिढ़ाण ने कहा कि देश के उन शूरवीरों को कभी नहीं भुलाया जा सकता, जिन्होंने अपनी शहादत देकर देश की माटी का कर्ज अदा किया। ऐसे वीरों को सम्मान देते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलकर देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने का संकल्प हम सभी को लेना चाहिए। देश की आन-बान की रक्षा के लिए जब भी जरूरत पड़ी, यहां के रणबांकुरों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए शहादत दी।

आज भी क्षेत्र का युवा वर्ग देश सेवा में अवसर के लिए तत्पर ही नहीं रहता बल्कि देश सेवा का मौका मिलने पर स्वयं को गौरवांवित भी महसूस करता है। उन्होंने कहा कि सही मायनों में यह सोच देश के लिए मर-मिट जाने वाले शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि भी है। उन्होंंने कहा कि शहीद किसी एक जाति या समाज के नही बल्कि पूरे राष्ट्र के गौरव है।

उपायुक्त ने बताया कि 23 सितंबर का दिन 1857 में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक अमर शहीद राव तुलाराम की शहादत पर हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि राव तुलाराम का जन्म 9 दिसंबर 1825 को रामपुरा जिला रेवाड़ी मेंं राव पूर्ण सिंह के घर हुआ था। 23-sept-photo-no-02

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राव तुलाराम ने अंग्रेजी हुकूमत के विरूद्ध मोर्चा संभालते हुए संघर्ष किया और आजादी की आवाज को बुलंद करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में राव तुलाराम के संघर्ष को कभी नहीं भूलाया जा सकता। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने शहीदों के योगदान को देखते हुए उनके आश्रितों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई है।

उपायुक्त ने इस अवसर पर वीर सैनिकों की वीरांगनाओं को शाल भेट करते हुए सम्मानित किया। डीएसपी राजीव के नेतृत्व में पुलिस की टुकड़ी ने शहीदों को सलामी दी। इस अवसर पर जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल अमन यादव, तहसीलदार नेहा सहारन, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कमार सहित पूर्व सैनिकों व गणमान्य लोगों ने भी शहीदों को नमन किया।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply