• March 25, 2024

रूसी सेना में भर्ती उर्गेन तमांग अपील की है कि यूक्रेन से लड़ने के लिए बचाया जाए THE TELEGRAPH ,BENGAL

रूसी सेना में भर्ती  उर्गेन तमांग अपील की है कि यूक्रेन से लड़ने के लिए बचाया जाए THE TELEGRAPH ,BENGAL

THE TELEGRAPH ,BENGAL :

कथित तौर पर बिना उसकी जानकारी के रूसी सेना में भर्ती किए गए कलिम्पोंग निवासी ने एक वीडियो संदेश में भारत सरकार से अपील की है कि यूक्रेन से लड़ने के लिए अग्रिम मोर्चे पर भेजे जाने से पहले उसे बचाया जाए।

बंगाल से किसी व्यक्ति का रूसी सेना में भर्ती होने का यह पहला रिकॉर्ड है।

कलिम्पोंग के चिबो-पुरबुंग के निवासी उर्गेन तमांग ने वीडियो में हिंदी में बोलते हुए भर्ती “एजेंटों” पर उन्हें धोखा देने का आरोप लगाया है।

“मुझे एजेंटों ने धोखा दिया है,” तमांग ने कहा, जो 2018 में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए और हाल तक गुजरात में एक निजी फर्म में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम कर रहे थे।

तमांग, जो लगभग 40 वर्ष के हैं, ने कहा कि उन्हें एजेंटों ने बताया था कि उन्हें रूस के मॉस्को में सुरक्षा गार्ड के रूप में एक आकर्षक नौकरी मिल जाएगी।

उन्होंने कहा कि लगभग दो महीने पहले सिलीगुड़ी के एक एजेंट ने उन्हें दिल्ली भेजा था जहां एक अन्य एजेंट ने उनसे मुलाकात की और उन्हें मॉस्को जाने के लिए टिकट और वीजा दिया।

उसे अब भी विश्वास था कि उसे मॉस्को में सुरक्षा गार्ड की नौकरी मिलने वाली है।

तमांग ने कहा, “मॉस्को में, मुझे एक नेपाली/गोरखा ने रिसीव किया और एक होटल में रखा। अगले दिन तमिलनाडु का एक और एजेंट (जो रहने वाला है) मुझसे मिला और मुझे अगले आठ से नौ दिनों के लिए एक होटल में रखा।”

उन्होंने कहा, इसके बाद तमांग को एक सैन्य शिविर में भेज दिया गया और करीब 17-18 दिनों तक वहां रखा गया और एक बांड पर हस्ताक्षर कराया गया।

तमांग ने 3.03 मिनट के वीडियो में कहा, “इसके बाद, वे मुझे एक जंगल कैंप में ले गए जहां मुझे लगभग 10-12 दिनों तक गोला-बारूद का प्रशिक्षण दिया गया। फिर उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे अग्रिम पंक्ति में जाना है।” उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए भारत सरकार से मदद.

सूत्रों ने बताया कि तमांग ने वीडियो कलिम्पोंग स्थित अपनी पत्नी को भेजा था।

“महिला ने मुझसे संपर्क किया और मैंने संदेश (संबंधित व्यक्तियों को) भेज दिया ताकि यह हमारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तक पहुंच जाए। केंद्र से भी संपर्क किया गया है,” कर्सियांग नगर पालिका के अध्यक्ष रबी प्रधान ने कहा।

तमांग के परिवार में उनकी पत्नी और दो छोटी बेटियाँ हैं। स्थानीय सूत्रों ने कहा, वे डरे हुए और परेशान हैं।

हालाँकि, सूत्रों ने कहा कि उनकी पत्नी को शुक्रवार रात एक और टेक्स्ट संदेश मिला था जिसमें कहा गया था कि तमांग को उनके अंतिम प्रवास स्थल से 5 किमी दूर दूसरे शिविर में ले जाया गया है।

पाठ के बाद से, तमांग का उसके परिवार के सदस्यों के साथ कोई संपर्क नहीं हुआ है।

कलिम्पोंग में परिवार को जानने वाले एक सूत्र ने कहा, “तमांग को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था कि उसे रूसी सेना में शामिल होने के लिए भेजा जा रहा है।”

दार्जिलिंग से भाजपा सांसद राजू बिस्ता ने कहा कि उन्हें अपील की जानकारी है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्रालय और रूस में भारतीय दूतावास सहित संबंधित अधिकारियों से संपर्क किया है।

बिस्टा ने कहा, “मैं उसकी सुरक्षित स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने के लिए अपनी ओर से सभी संसाधनों का उपयोग कर रहा हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सफल होंगे।”

केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने हाल ही में कहा था कि मॉस्को में भारतीय दूतावास के ध्यान में लाए गए हर मामले को भारत और रूस दोनों में रूसी अधिकारियों के साथ उठाया गया है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ”परिणामस्वरूप कई भारतीयों को पहले ही छुट्टी दे दी गई है।”

Related post

Leave a Reply