सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा गठबंधन तोड़कर सिक्किम विधानसभा और लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला: मुख्यमंत्री पी.एस.

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा गठबंधन तोड़कर सिक्किम विधानसभा और लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला: मुख्यमंत्री पी.एस.

भाजपा ने मुख्यमंत्री पी.एस. के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के साथ अपना गठबंधन तोड़कर सिक्किम विधानसभा और लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है। तमांग (गोले) भाजपा नेता डी.टी. लेप्चा के एसकेएम की मदद से राज्यसभा के लिए चुने जाने के दो महीने बाद।

भाजपा सिक्किम राज्य इकाई के अध्यक्ष D.R  थापा ने कहा कि पार्टी ने चुनाव के दौरान “भ्रष्ट” एसकेएम से हाथ नहीं मिलाने का फैसला किया है।

थापा ने कहा, “हमने आगामी सिक्किम चुनाव में अकेले लड़ने का फैसला किया है।” “भाजपा भ्रष्टाचार के खिलाफ है। यह सरकार (एसकेएम) विभिन्न क्षेत्रों में भ्रष्टाचार में लिप्त है।”

इस घटनाक्रम ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है. हाल ही में जनवरी में, सिक्किम से राज्यसभा के लिए भाजपा उम्मीदवार लेप्चा ने एसकेएम के पूर्ण समर्थन से निर्विरोध सीट जीती थी।

2019 के सिक्किम विधानसभा चुनाव में, भाजपा ने 32 में से 12 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसके सभी उम्मीदवार हार गए।

हालाँकि, अंततः, भाजपा के पास 12 विधायक थे। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के दस विधायक भाजपा में शामिल हो गए और भाजपा ने एसकेएम के समर्थन से उपचुनावों में दो और सीटें जीतीं।

इस प्रकार, 32 सदस्यीय सिक्किम विधानसभा में, सत्तारूढ़ एसकेएम के पास 19 सीटें थीं, भाजपा के पास 12 और एसडीएफ का प्रतिनिधित्व केवल सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने किया था।

भाजपा ने 2019 में सिक्किम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए भी उम्मीदवार उतारा। हालांकि, एसकेएम के इंद्र हैंग सुब्बा ने सीट जीत ली।

हालाँकि, एसकेएम के प्रवक्ता जैकब खालिंग ने विकास पर प्रकाश डाला। खालिंग ने कहा, “2019 में भी ऐसा ही परिदृश्य था… यह निर्णय एसकेएम, सिक्किम के लोगों और भाजपा के सर्वोत्तम हित में है।”

भाजपा सिक्किम के अध्यक्ष थापा ने कहा कि पार्टी चुनाव बाद गठबंधन को लेकर ज्यादा उत्सुक नहीं है।

कई पर्यवेक्षकों का भी मानना है कि एसकेएम को छोड़ने के भाजपा के फैसले से सत्तारूढ़ पार्टी को मदद मिल सकती है। एक पर्यवेक्षक ने कहा, “भाजपा के लिए सीटें छोड़ने से एसकेएम मुश्किल में पड़ सकती है क्योंकि सत्ता में पार्टी के पास उम्मीदवारों की कोई कमी नहीं है।”

उन्होंने कहा, ”भाजपा भी अकेले चुनाव लड़कर स्थिति का परीक्षण करना चाहती होगी और संभवत: उसने अपना विकल्प खुला रखा है। डॉ सिक्किम भाजपा प्रमुख थापा हमेशा एसकेएम के आलोचक रहे हैं, ”पर्यवेक्षक ने कहा।

सिक्किम चुनाव में एसकेएम और चामलिंग की एसडीएफ के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है।

थापा ने यह भी दावा किया कि भाजपा के वरिष्ठ नेता पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए प्रचार करने के लिए सिक्किम का दौरा करेंगे।

थापा ने कहा, “अमित शाह, जे.पी.नड्डा (भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष) और हिमंत बिस्वा सरमा (असम के मुख्यमंत्री) सहित वरिष्ठ नेता हमारे उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए सिक्किम का दौरा करेंगे।” उन्होंने कहा कि उनके उम्मीदवारों के नाम रविवार तक जारी कर दिए जाएंगे।

 

Related post

Leave a Reply