• March 25, 2024

चीन के साथ कोई संबंध नहीं है और अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है : मंत्री किरेन रिजिजू

चीन के साथ कोई संबंध नहीं है और अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है : मंत्री किरेन रिजिजू

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश के साथ चीन के संबंध के दावे को दृढ़ता से खारिज कर दिया है और कहा है कि ऐतिहासिक रूप से उस देश के साथ कोई संबंध नहीं है और राज्य भारत का अभिन्न अंग है।

उनकी टिप्पणियाँ चीनी सेना द्वारा अरुणाचल प्रदेश की “चीन के क्षेत्र का अंतर्निहित हिस्सा” स्थिति के बारे में नए सिरे से दावे के बाद आईं।

बीजिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा पर भी आपत्ति जताई थी

ऐतिहासिक रूप से, चीन के साथ हमारा कोई संबंध या संबंध नहीं है। इसलिए अरुणाचल के चीन का हिस्सा होने का कोई सवाल ही नहीं है। राज्य के क्षेत्र पर दावा करने से ज़मीनी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आएगा. हमारी स्थिति बिल्कुल स्पष्ट है. अरुणाचल प्रदेश एक भारतीय क्षेत्र है। पृथ्वी विज्ञान मंत्री रिजिजू ने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया, “अपने क्षेत्र को विकसित करना हमारा संप्रभु अधिकार है और कोई भी हम पर आपत्ति नहीं कर सकता।”

अरुणाचल पश्चिम संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले रिजिजू ने यह भी दोहराया कि राज्य भारत का अभिन्न अंग है, और अपने क्षेत्र को अबाधित विकसित करने के राज्य के संप्रभु अधिकार पर प्रकाश डाला।

मंत्री ने प्रधानमंत्री की राज्य यात्रा पर बीजिंग की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री या केंद्र सरकार की कोई भी एजेंसी और उस मामले में कोई भी भारतीय अरुणाचल प्रदेश के किसी भी हिस्से में जा सकता है क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य भारतीय संघ का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, ”हमें इसकी परवाह नहीं है कि चीन क्या कहता है।”

चीन के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा।

मंत्रालय ने कहा, “इस संबंध में आधारहीन तर्क दोहराने से ऐसे दावों को कोई वैधता नहीं मिलती है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। इसके लोग हमारे विकास कार्यक्रमों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से लाभान्वित होते रहेंगे।” .

सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में, रिजिजू ने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों, सुरंगों और पुलों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि ऐसी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं क्षेत्र में कनेक्टिविटी और विकास को बढ़ाती रहेंगी।

रिजिजू ने कहा कि बाहरी संस्थाओं की आपत्तियों के बावजूद भारत की क्षेत्रीय संप्रभुता पर समझौता नहीं किया जा सकता है।

मंत्री ने कहा, “कैबिनेट मंत्री होने के नाते, मैंने जो कुछ भी कहा वह सरकार का रुख है। भारत सरकार ने अपना रुख बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है। चीन को अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करने का कोई अधिकार नहीं है।”

 

Related post

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम : वह दिन “दूर नहीं” जब इसे इन क्षेत्रों से “पूरी तरह” हटा लिया जाएगा

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम : वह दिन “दूर नहीं” जब इसे इन क्षेत्रों से “पूरी…

नई दिल्ली  : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  कहा कि वह युग बीत चुका है…

Leave a Reply