• April 23, 2024

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र
लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, साल 2023 में एशिया ने मौसम, जलवायु, और पानी से संबंधित खतरों का ऐसा खामियाजा भुगता कि यह दुनिया का सबसे अधिक आपदा प्रभावित क्षेत्र बन गया।
विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) की एशिया में जलवायु स्थिति – 2023 रिपोर्ट में कहा गया है कि यहाँ बाढ़ और तूफान के कारण सबसे अधिक संख्या में लोग हताहत हुए, आर्थिक नुकसान हुआ, और हीटवेव का प्रभाव तेज हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान रिकॉर्ड ऊंचाई पर भी पहुंच गया और यहां तक कि आर्कटिक महासागर में भी समुद्री गर्मी का अनुभव हुआ।
डब्ल्यूएमओ के महासचिव सेलेस्टे सौलो ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “इस क्षेत्र के कई देशों ने 2023 में अपने सबसे गर्म वर्ष का अनुभव किया, साथ ही सूखे और हीटवेव से लेकर बाढ़ और तूफान तक की चरम स्थितियों का सामना किया। जलवायु परिवर्तन ने इसकी आवृत्ति और गंभीरता को बढ़ा दिया है।” उन्होने आगे कहा, “इस तरह की घटनाएं समाज, अर्थव्यवस्था और सबसे महत्वपूर्ण रूप से मानव जीवन और जिस पर्यावरण में हम रहते हैं, उस पर गहरा प्रभाव डालती हैं।”
आपातकालीन घटनाओं के डेटाबेस का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में एशिया में जल-मौसम संबंधी खतरों से जुड़ी 79 आपदाएँ आईं, जिनमें 80 प्रतिशत से अधिक घटनाएं बाढ़ और तूफान के कारण हुईं, जिसके परिणामस्वरूप 2,000 से अधिक मौतें हुईं और नौ मिलियन लोग प्रभावित हुए। 2023 में एशिया में सतह के निकट वार्षिक औसत तापमान रिकॉर्ड पर दूसरा सबसे अधिक था, 1991-2020 के औसत से 0.91 डिग्री सेल्सियस अधिक और 1961-1990 के औसत से 1.87 डिग्री अधिक था। जापान और कजाकिस्तान में से प्रत्येक में रिकॉर्ड गर्म वर्ष थे।
मीडिया रिपोर्टों कि मानें तो भारत में, अप्रैल और जून में भीषण हीटवेव के कारण हीटस्ट्रोक के कारण लगभग 110 मौतें हुईं। अप्रैल और मई में एक बड़ी और लंबे समय तक चलने वाली गर्मी की लहर ने दक्षिण-पूर्व एशिया के अधिकांश हिस्से को प्रभावित किया, जो पश्चिम में बांग्लादेश और पूर्वी भारत तक और उत्तर से दक्षिणी चीन तक फैला हुआ था, जहां रिकॉर्ड तोड़ तापमान था।
तुरान तराई के हिस्से (तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान); हिंदू कुश (अफगानिस्तान, पाकिस्तान); हिमालय; गंगा के आसपास और ब्रह्मपुत्र नदियों के निचले हिस्से (भारत और बांग्लादेश); अराकान पर्वत (म्यांमार); और मेकांग नदी के निचले हिस्से में सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई। दक्षिण-पश्चिम चीन सूखे से पीड़ित रहा, 2023 में लगभग हर महीने सामान्य से कम वर्षा हुई और भारतीय ग्रीष्मकालीन मानसून से जुड़ी बारिश औसत से कम रही। जून, जुलाई और अगस्त में, कई बाढ़ और तूफान की घटनाओं के परिणामस्वरूप भारत, पाकिस्तान और नेपाल में 600 से अधिक मौतें हुईं। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यमन में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई। अगस्त और सितंबर की शुरुआत में, रूसी संघ के सुदूर पूर्वी हिस्से में हाल के दशकों में सबसे बड़ी आपदाओं में से एक में विनाशकारी बाढ़ आई, जिससे लगभग 40,000 हेक्टेयर ग्रामीण भूमि प्रभावित हुई। हाई-माउंटेन एशिया क्षेत्र तिब्बती पठार पर केंद्रित उच्च-ऊंचाई वाला क्षेत्र है और इसमें ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर बर्फ की सबसे बड़ी मात्रा होती है, जिसमें ग्लेशियर लगभग 1,00,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करते हैं। पिछले कई दशकों में, इनमें से अधिकांश ग्लेशियर पीछे हट रहे हैं और इसकी गति भी तेज़ हो गई है। हाई-माउंटेन एशिया क्षेत्र में देखे गए 22 ग्लेशियरों में से 20 में लगातार बड़े पैमाने पर नुकसान देखा गया। पूर्वी हिमालय और अधिकांश टीएन शान में रिकॉर्ड तोड़ने वाले उच्च तापमान और शुष्क परिस्थितियों ने अधिकांश ग्लेशियरों के लिए बड़े पैमाने पर नुकसान को बढ़ा दिया। 2022-2023 की अवधि के दौरान, पूर्वी टीएन शान में उरुमकी ग्लेशियर नंबर 1 ने 1959 में माप शुरू होने के बाद से अपना दूसरा सबसे बड़ा नकारात्मक द्रव्यमान संतुलन दर्ज किया। डब्ल्यूएमओ ने कहा कि ऊपरी महासागर (0-700 मीटर) की वार्मिंग विशेष रूप से उत्तर में मजबूत है। पश्चिमी अरब सागर, फिलीपीन सागर और जापान के पूर्व के समुद्र, वैश्विक औसत से तीन गुना अधिक तेज़ हैं। समुद्री ऊष्मा तरंगें – लंबे समय तक अत्यधिक गर्मी जो समुद्र को प्रभावित करती है – आर्कटिक महासागर, पूर्वी अरब सागर और उत्तरी प्रशांत के एक बड़े क्षेत्र में उत्पन्न हुई, और तीन से पांच महीने तक चली। 2023 में, पश्चिमी उत्तर प्रशांत महासागर और दक्षिण चीन सागर के ऊपर 17 नामित उष्णकटिबंधीय चक्रवात बने। यह औसत से कम था लेकिन चीन, जापान, फिलीपींस और कोरिया गणराज्य सहित देशों में अभी भी बड़े प्रभाव और रिकॉर्ड-तोड़ बारिश हुई। उत्तरी हिंद महासागर बेसिन में, अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान मोचा ने 14 मई को म्यांमार के रखाइन तट पर दस्तक दी, जिससे व्यापक विनाश हुआ और 156 लोगों की मौत हो गई।

  Climateकहानी     
   

Related post

Leave a Reply