• December 7, 2022

राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) रद्द: संसदीय संप्रभुता के “गंभीर समझौते” और “लोगों के जनादेश” की अवहेलना का “चमकदार उदाहरण”– उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) रद्द:  संसदीय संप्रभुता के “गंभीर समझौते” और “लोगों के जनादेश” की अवहेलना का “चमकदार उदाहरण”– उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

संसद के शीतकालीन सत्र के उद्घाटन के दिन पहली बार सभापति के रूप में राज्यसभा की अध्यक्षता करते हुए, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने  सर्वोच्च न्यायालय को एक कड़ा संदेश भेजा, जिसमें राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) को रद्द करने के 2015 के फैसले का जिक्र किया गया था। ) अधिनियम और इसे संसदीय संप्रभुता के “गंभीर समझौते” और “लोगों के जनादेश” की अवहेलना का “चमकदार उदाहरण” कहा।

उन्होंने कहा कि संसद, “लोगों के अध्यादेश” का संरक्षक होने के नाते, “मुद्दे को संबोधित करने” के लिए बाध्य थी और विश्वास व्यक्त किया कि “यह ऐसा करेगी”।

संसद का शीतकालीन सत्र: विपक्ष की बात सुनें प्रधानमंत्री

धनखड़ ने यह भी कहा कि यह “सभी संवैधानिक संस्थानों को प्रतिबिंबित करने और इन प्लेटफार्मों से निकलने वाले प्रतिकूल रूप से चुनौतीपूर्ण रुख / व्यापार या सलाह के आदान-प्रदान के सार्वजनिक प्रदर्शन को शांत करने का समय था”।

विपक्ष न्यायपालिका के साथ आमने-सामने सहित संवैधानिक निकायों के कामकाज में कथित सरकारी हस्तक्षेप पर चर्चा कराने की योजना बना रहा है।

उप-राष्ट्रपति की टिप्पणी पिछले सप्ताह उन्होंने जो कहा था, उसकी पुनरावृत्ति है। 2 दिसंबर को नई दिल्ली में 8वें डॉ एल एम सिंघवी मेमोरियल लेक्चर में भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के साथ मंच साझा करते हुए, धनखड़ ने एनजेएसी अधिनियम को रद्द करने का उल्लेख करते हुए कहा, “चिंतन करने में कभी देर नहीं हुई”। उन्होंने “लोगों की इच्छा की प्रधानता” को रेखांकित किया और कहा कि “वह शक्ति पूर्ववत थी” और “दुनिया ऐसे किसी उदाहरण के बारे में नहीं जानती”।

पिछले महीने, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली “अपारदर्शी” और “जवाबदेह नहीं” और संविधान के लिए “विदेशी” थी। उनकी टिप्पणी ने सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी को आकर्षित किया।

सदन में, उपराष्ट्रपति ने कहा कि “लोकतंत्र तब खिलता और फलता-फूलता है जब इसके तीन पहलू, विधायिका, न्यायपालिका और कार्यपालिका, ईमानदारी से अपने संबंधित डोमेन का पालन करते हैं”। उन्होंने कहा, “शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत की उच्चता तब महसूस की जाती है जब विधायिका, न्यायपालिका और कार्यपालिका बेहतर तरीके से मिलकर और एकजुटता से कार्य करती हैं, संबंधित क्षेत्राधिकार डोमेन के लिए सावधानीपूर्वक पालन सुनिश्चित करती हैं।”

“एक द्वारा किसी भी घुसपैठ, हालांकि सूक्ष्म, दूसरे के क्षेत्र में, शासन सेब गाड़ी को परेशान करने की क्षमता है। हम वास्तव में बार-बार होने वाली घुसपैठ की इस गंभीर सच्चाई का सामना कर रहे हैं।

राज्यसभा, धनखड़ ने कहा, “शासन के इन पंखों के बीच अनुकूलता लाने के लिए सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रमुख रूप से तैनात है।” उन्होंने सदस्यों से “एक तरह से आगे के रुख” को प्रतिबिंबित करने और संलग्न करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, “संसद संविधान की वास्तुकला का अनन्य और अंतिम निर्धारक है।”
उन्होंने प्रक्रिया के अनुसार संविधान के किसी भी प्रावधान में संशोधन करने के लिए अपनी संवैधानिक शक्ति का प्रयोग करने के लिए संसद की शक्ति पर बात की।

उन्होंने कहा कि शक्ति “अयोग्य और सर्वोच्च है, संविधान के अनुच्छेद 145 (3) में परिकल्पित संविधान की व्याख्या के रूप में कानून के एक महत्वपूर्ण प्रश्न से जुड़े किसी भी मामले को तय करने के उद्देश्य को छोड़कर कार्यकारी ध्यान या न्यायिक हस्तक्षेप के लिए उत्तरदायी नहीं है।”

धनखड़ ने कहा कि संसद ने उस संवैधानिक शक्ति का उपयोग करते हुए पंचायती राज, नगर पालिकाओं और सहकारी समितियों के लिए एक व्यापक तंत्र प्रदान करके “लोकतंत्र को और मजबूत करने के लिए संपूर्ण संरचनात्मक शासन परिवर्तन” को प्रभावित किया है।

“इसी तरह, संसद ने एक बहुत ही आवश्यक ऐतिहासिक कदम में राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (NJAC) के लिए मार्ग प्रशस्त करने वाला 99वां संवैधानिक संशोधन विधेयक पारित किया। अभूतपूर्व समर्थन मिला… 13 अगस्त 2014 को, लोकसभा ने सर्वसम्मति से इसके पक्ष में मतदान किया, जिसमें कोई अनुपस्थिति नहीं थी। इस सदन ने भी इसे 14 अगस्त, 2014 को एक मत के साथ सर्वसम्मति से पारित कर दिया। संसदीय लोकतंत्र में शायद ही किसी संवैधानिक कानून को इतना भारी समर्थन मिला हो।

“इस ऐतिहासिक संसदीय जनादेश को सुप्रीम कोर्ट ने 16 अक्टूबर, 2015 को 4:1 के बहुमत से पूर्ववत कर दिया था, यह पाते हुए कि यह संविधान के ‘मूल ढांचे’ के न्यायिक रूप से विकसित सिद्धांत के अनुरूप नहीं है।”

“लोकतांत्रिक इतिहास में इस तरह के विकास के लिए कोई समानांतर नहीं है जहां एक विधिवत वैध संवैधानिक नुस्खे को न्यायिक रूप से पूर्ववत किया गया है। संसदीय संप्रभुता के गंभीर समझौते और लोगों के जनादेश की अवहेलना का एक स्पष्ट उदाहरण है, जिनके यह सदन और लोकसभा संरक्षक हैं, ”उन्होंने कहा।

सदस्यों को यह ध्यान में रखने के लिए कहते हुए कि लोकतांत्रिक शासन में किसी भी “मूल संरचना” का “बुनियादी” संसद में परिलक्षित लोगों के जनादेश की प्रधानता का प्रसार है, उन्होंने कहा कि “यह ध्यान देने योग्य है कि इस तरह के एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर, लोकतांत्रिक ताने-बाने के लिए इतना महत्वपूर्ण, संसद में कोई ध्यान नहीं दिया गया है, अब सात साल से अधिक समय हो गया है। उन्होंने कहा, “लोकसभा के साथ मिलकर यह सदन, लोगों के अध्यादेश का संरक्षक होने के नाते, इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए कर्तव्यबद्ध है, और मुझे यकीन है कि यह ऐसा करेगा।”

धनखड़ ने संविधान की तीनों भुजाओं को संचालित करने वालों को एक संदेश भी भेजा, जिसमें कहा गया था, “किसी भी संस्थान में संवैधानिक पदों पर अधिकारियों को अपने आचरण को मर्यादा, मर्यादा और शालीनता के उच्च मानकों के द्वारा अनुकरण करने की आवश्यकता होती है।”

उन्होंने कहा कि यह “संस्थागत सहज जुड़ाव, आपसी विश्वास और सम्मान के साथ चिन्हित है, जो राष्ट्र की सेवा के लिए सबसे उपयुक्त पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है।”

उन्होंने कहा, “इस सदन को संवैधानिक संस्थाओं के सहक्रियाशील कामकाज को बढ़ावा देने के लिए लक्ष्मण रेखा का सम्मान करने की आवश्यकता पर जोर देने के लिए इस स्वस्थ वातावरण को उत्प्रेरित करने की आवश्यकता है।”

धनखड़ ने सदन के बार-बार बाधित होने पर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा, “संसदीय अभ्यास या विकल्प के रूप में कार्यवाही में बाधा और व्यवधान लोकतांत्रिक मूल्यों के विपरीत है … हमें लोकतंत्र के मंदिर में मर्यादा के अभाव में गंभीर सार्वजनिक बेचैनी और मोहभंग का संज्ञान लेने की आवश्यकता है।”

इससे पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने धनखड़ का स्वागत करते हुए सदन का नेतृत्व किया। पार्टी लाइन से ऊपर उठकर नेताओं ने उनकी जमकर तारीफ की। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में विपक्ष के सदस्य के बाद सदस्य ने अध्यक्ष से सदन में विपक्ष को उचित स्थान देने और छोटे दलों के सदस्यों को अधिक समय आवंटित करने का आग्रह किया।

Related post

Leave a Reply