• December 7, 2022

“आत्मनिर्भर” बल : प्रशिक्षण शुरू–सेना

“आत्मनिर्भर” बल : प्रशिक्षण  शुरू–सेना

सेना ने असम पुलिस के नए भर्ती हुए कमांडो को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है, जो राज्य पुलिस और सेना के बीच अपनी तरह की पहली साझेदारी है।

असम पुलिस ने अपने कमांडो रंगरूटों को प्रशिक्षित करने के लिए सेना की मदद मांगी थी, जिसका उद्देश्य किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम “आत्मनिर्भर” बल बनना था।

गुवाहाटी स्थित रक्षा जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने संवादाता को बताया कि सेना 21 नवंबर से राज्य के सात अलग-अलग स्थानों पर 288 महिला रंगरूटों सहित 2,570 पुलिस कमांडो को प्रशिक्षण दे रही है।

लेफ्टिनेंट कर्नल रावत ने कहा कि असम सरकार ने राज्य के समग्र सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए कदम उठाया है। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे रंगरूट पांच नई गठित कमांडो बटालियन से हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल रावत ने कहा: “यह 40 सप्ताह का कोर्स दो भागों में विभाजित है – 15 सप्ताह का बुनियादी और 25 सप्ताह का उन्नत कमांडो प्रशिक्षण। असम पुलिस ने शुरूआती चरण से ट्रेनिंग सौंपी है, जो देश में कहीं भी अपनी तरह की पहली व्यवस्था है… जहां पुलिस कर्मी सेना के तहत अपना बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।”

असम के डीजीपी भास्कर ज्योति महंत और गजराज कोर के जनरल ऑफिसर इन कमांड लेफ्टिनेंट जनरल दिनेश सिंह राणा ने औपचारिक रूप से यहां नारंगी छावनी में प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए शुक्रवार को असम पुलिस कमांडो प्रशिक्षण शुरू करने की घोषणा की।

असम के पुलिस प्रमुख महंत ने द टेलीग्राफ को बताया कि उन्होंने सेना से संपर्क किया क्योंकि कमांडो प्रशिक्षण के लिए “उच्च स्तर की फिटनेस, प्रेरणा और त्याग की भावना” की आवश्यकता होती है।

“हम सेना को हमारे अनुरोध को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद देते हैं। हम चाहते हैं कि राज्य पुलिस आत्मनिर्भर बने ताकि वह किसी भी स्थिति से निपट सके जैसे कि उग्रवाद-विरोधी अभियान अपने दम पर… जिसके लिए हमें अपने कर्मियों को सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है, ”उन्होंने कहा।

40 सप्ताह का प्रशिक्षण अभी शुरुआत है।

“हम अपहरण विरोधी, जंगल युद्ध, ठिकानों पर छापे, घात और जवाबी हमला, शहरी संचालन और कानून व्यवस्था के लिए विशेष समूह बनाना चाहते हैं। इसके लिए उच्च स्तर की फिटनेस और अलग तरह की विशेषज्ञता की जरूरत होती है।’

राज्य में 90 के दशक से सेना और पुलिस के जवान मिलकर उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम वापस लेने के बाद असम पुलिस अब अपने दम पर उग्रवाद-विरोधी अभियानों को संभालने के लिए तैयार हो रही है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के अनुसार, राज्य के 60 प्रतिशत से कानून वापस ले लिया गया है।

AFSPA सशस्त्र बलों को अशांत क्षेत्रों में तलाशी लेने, गिरफ्तार करने और गोली मारने की निरंकुश शक्तियां देता है।

कमांडो रंगरूटों के लिए सेना प्रशिक्षण के अलावा, असम कैबिनेट ने पिछले महीने पुलिस बटालियनों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए अनुबंध पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (प्रशिक्षण) के पद पर 34 सेवानिवृत्त सेना अधिकारियों की भर्ती करने का फैसला किया था।

असम में कुल 38 बटालियन हैं, जिनमें पांच नई बनाई गई कमांडो बटालियन शामिल हैं। असम की कुल पुलिस ताकत लगभग 65,000 है।

Related post

Leave a Reply