मौद्रिक नीति समिति: तीन बैठकों में से प्रत्येक में, ब्याज दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि

मौद्रिक नीति समिति: तीन बैठकों में से प्रत्येक में, ब्याज दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) इस कैलेंडर वर्ष में आखिरी बार बैठक करेगी। मई की शुरुआत में, जब इसने एक अनिर्धारित बैठक की, तो एमपीसी ने मुद्रास्फीति से निपटने के लिए हर बैठक में ब्याज दरों में वृद्धि की। मई में, इसने ब्याज दर में 40 आधार अंकों (100 आधार अंकों के बराबर 1 प्रतिशत) की वृद्धि की थी और उसके बाद, बाद की तीन बैठकों में से प्रत्येक में, इसने ब्याज दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि की।

इस प्रकार, कुल मिलाकर, एमपीसी ने ब्याज दर में 190 आधार अंकों की वृद्धि की है – 4 प्रतिशत से 5.9 प्रतिशत। लेकिन इस साल जनवरी से, मुद्रास्फीति आरबीआई के मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण ढांचे की ऊपरी सीमा से ऊपर बनी हुई है, क्योंकि आरबीआई को मुद्रास्फीति को 4 प्लस/माइनस 2 प्रतिशत पर रखना अनिवार्य है।

एमपीसी के बयान में देखने वाली तीन बातें यहां दी गई हैं।

यह भी पढ़ें |G7 के तेल मूल्य कैप का रूस पर प्रभाव पड़ने की संभावना क्यों नहीं है
क्या एमपीसी दरें बढ़ाना जारी रखेगी? और अगर है तो कितना ?
पिछले कई हफ्तों में, एमपीसी को किस तरह की कार्रवाई करनी चाहिए, इस पर दो अलग-अलग विचार सामने आए हैं। एक दृष्टिकोण यह मानता है कि भले ही मुद्रास्फीति के चरम पर होने की संभावना है, फिर भी यह आरबीआई के मुद्रास्फीति लक्ष्य से काफी अधिक है। इस दृष्टिकोण के समर्थकों का मानना है कि अपने जनादेश के अनुरूप, एमपीसी को मुद्रास्फीति से निपटने पर ध्यान देना जारी रखना चाहिए और इस प्रकार ब्याज दरों में वृद्धि करनी चाहिए।

कुछ ऐसे हैं जो तर्क देते हैं कि भले ही एमपीसी को अगली कुछ बैठकों (दिसंबर और फिर अगले साल फरवरी में) में दरें बढ़ानी चाहिए, लेकिन उसे बढ़ोतरी की मात्रा कम करनी चाहिए। इसलिए ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि के बजाय, इसे 25 आधार अंकों तक बढ़ाना चाहिए। यह समिति को ऐसे समय में ब्याज दरों में अत्यधिक बढ़ोतरी करने से रोकेगा जब मुद्रास्फीति की गति और अर्थव्यवस्था में अंतर्निहित विकास गति दोनों पर काफी अनिश्चितता है।

दूसरी ओर, दूसरों का तर्क है कि चूंकि मुद्रास्फीति पर उच्च ब्याज दरों का प्रभाव काफी अंतराल के साथ दिखाई देगा, इसलिए सावधानी बरतना और सिस्टम के माध्यम से अब तक की गई ब्याज दरों में बढ़ोतरी की प्रतीक्षा करना बुद्धिमानी होगी। . इस दृष्टिकोण के पक्ष में बहस करने वाले अनिवार्य रूप से प्रतीक्षा-और-देखने के दृष्टिकोण की वकालत कर रहे हैं। इस दृष्टिकोण को चुनने का अर्थ है कि एमपीसी दरों पर यथास्थिति बनाए रखता है, आने वाले महीनों में मुद्रास्फीति के प्रक्षेपवक्र का निरीक्षण करने की प्रतीक्षा करता है, और फिर एक कॉल लेता है।

सबसे अच्छा समझाया

अम्बेडकर ने बौद्ध धर्म के ‘मार्क्सवाद से बेहतर होने’ के बारे में क्या कहा

क्यों G7 के तेल मूल्य कैप का रूस पर प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है

‘गोबलिन मोड’ 2022 के लिए ऑक्सफोर्ड का वर्ड ऑफ द ईयर है। इसका क्या मतलब है?

क्या आरबीआई अपने विकास अनुमानों को बदलेगा?

अपनी अगस्त की नीति में, आरबीआई ने पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था के 16.2 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया था। हालांकि, वास्तविक वृद्धि काफी कम होकर 13.5 प्रतिशत पर आ गई। हालांकि, दूसरी तिमाही के लिए केंद्रीय बैंक का विकास अनुमान लक्ष्य पर था, अर्थव्यवस्था 6.3 प्रतिशत की दर से बढ़ रही थी, जैसा कि उसने भविष्यवाणी की थी।

अपनी पिछली नीति में, आरबीआई ने वर्ष की दूसरी छमाही में अर्थव्यवस्था के 4.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया था। हालांकि, बाहरी वातावरण तेजी से बिगड़ गया है। वैश्विक अर्थव्यवस्था, विशेष रूप से अमेरिका और ब्रिटेन जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाओं के तेजी से धीमा होने के साथ, भारत का निर्यात दबाव में आ गया है।

इसके अलावा, एमपीसी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर भी आने वाली तिमाहियों में दिखना शुरू हो जाएगा। आरबीआई किस हद तक मानता है कि ये वैश्विक और घरेलू कारक समग्र अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते हैं, यह निर्धारित करेगा कि यह वर्ष के लिए अपने विकास अनुमानों को संशोधित करता है या नहीं।

समझाया अर्थशास्त्र | पेंशन योजना: ईपीएफ फेडरेशन को सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर चिंता क्यों है

क्या आरबीआई अपने मुद्रास्फीति अनुमानों को बदलेगा?

अक्टूबर में, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति सितंबर के 7.41 प्रतिशत से घटकर 6.77 प्रतिशत पर आ गई। अधिकांश गिरावट कम खाद्य मुद्रास्फीति के कारण थी। उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक अक्टूबर में गिरकर 7.01 प्रतिशत पर आ गया, जो एक महीने पहले 8.6 प्रतिशत था।

हालांकि, मुख्य मुद्रास्फीति, जिसमें खाद्य और ईंधन की कीमतें शामिल नहीं हैं क्योंकि वे प्रकृति में अत्यधिक अस्थिर हैं, उच्च बनी हुई हैं। इससे पता चलता है कि भले ही हेडलाइन मुद्रास्फीति गिर गई हो, अर्थव्यवस्था में कीमतों का दबाव बना हुआ है। इसके अलावा, कुछ विश्लेषकों के अनुसार, खाद्य कीमतों, विशेष रूप से अनाज की कीमतों के लिए कुछ उल्टा जोखिम भी हैं।

आरबीआई के पिछले पूर्वानुमानों के अनुसार, यह उम्मीद करता है कि मुद्रास्फीति अगले वित्त वर्ष (2023-24) की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 5 प्रतिशत तक पहुँचते हुए वर्ष की दूसरी छमाही में कम होना शुरू हो जाएगी। हालांकि, अतीत में केंद्रीय बैंक के पूर्वानुमानों में हुई त्रुटियों को देखते हुए, यह संभव है कि यह अर्थव्यवस्था में कीमतों के दबाव को कम करके आंका जा रहा हो।

Related post

Leave a Reply