• April 29, 2023

राज्य विधानसभा को पुनर्विचार के लिए एक विधेयक वापस करने का निर्णय “जितनी जल्दी हो सके” किया जाना चाहिए

राज्य विधानसभा को पुनर्विचार के लिए एक विधेयक वापस करने का निर्णय “जितनी जल्दी हो सके” किया जाना चाहिए

सर्वोच्च न्यायालय ने राज्यपालों को समय पर याद दिलाया है कि संविधान अपेक्षा करता है कि राज्य विधानसभा को पुनर्विचार के लिए एक विधेयक वापस करने का निर्णय “जितनी जल्दी हो सके” किया जाना चाहिए। इसने अनुच्छेद 200 के पहले प्रावधान में पाए गए वाक्यांश पर ध्यान आकर्षित किया है, जो बिल वापस करने के मामले में तत्कालता की भावना व्यक्त करने की मांग करता है। अदालत ने कहा, “अभिव्यक्ति ‘जितनी जल्दी हो सके’ में महत्वपूर्ण संवैधानिक सामग्री है और संवैधानिक अधिकारियों द्वारा इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।” इसका प्रभावी रूप से मतलब है कि राज्यपालों के लिए यह संवैधानिक रूप से अनुचित होगा कि वे सदन को अपना निर्णय बताए बिना विधेयकों को अनिश्चित काल तक रोक कर रखें।

तेलंगाना की राज्यपाल, डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन, जिनकी कई विधेयकों पर स्पष्ट निष्क्रियता के खिलाफ राज्य ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, ने न्यायालय को सूचित किया कि उनके पास कोई विधेयक लंबित नहीं था, और यह कि उन्होंने सरकार से और जानकारी मांगते हुए दो विधेयकों को पुनर्विचार के लिए वापस कर दिया था। कुछ अन्य पर सरकार। इसके आधार पर, न्यायालय ने याचिका का निस्तारण किया, लेकिन एक उपयुक्त मामले में विचार के लिए इस मुद्दे से उत्पन्न होने वाले प्रश्नों को खुला रखा। न्यायालय का अवलोकन देरी के मुद्दे को संबोधित करता है, लेकिन यह विवाद का केवल एक पहलू है। अधिकांश संसदीय लोकतंत्रों में सहमति प्रदान करने के मुद्दे को एक औपचारिकता के रूप में देखा जाता है, लेकिन भारत में राज्यपालों को प्रदान की जाने वाली विशिष्ट विवेकाधीन शक्तियों ने विवाद की बहुत गुंजाइश दी है।

राज्यपाल की स्वीकृति रोकने या विधेयक को पुनर्विचार के लिए एक संदेश के साथ वापस करने की शक्ति को विवेकाधीन के रूप में देखा जाता है। संविधान सभा में, यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया गया था कि किसी विधेयक को वापस करना केवल सलाह पर किया जाना था, और यह सरकार के लिए एक लंबित विधेयक को वापस लेने के लिए एक सक्षम प्रावधान था, अगर इसकी सलाह पर दूसरा विचार था।

अनुच्छेद 200 से जुड़ी तीन स्पष्ट समस्याएं हैं, जो विधेयकों पर सहमति से संबंधित हैं:

विधेयकों पर कार्रवाई के लिए समय सीमा का अभाव,

कैबिनेट की स्पष्ट सलाह के खिलाफ राष्ट्रपति के विचार के लिए विधेयक को आरक्षित करने की गुंजाइश और यह दावा कि राज्यपाल किसी भी विधेयक की स्वीकृति को अस्वीकार कर समाप्त कर सकता है।

अनुच्छेद 163 में निहित है, जो प्राथमिक नियम है कि राज्यपाल कैबिनेट की ‘सहायता और सलाह’ पर कार्य करते हैं, एक खंड के साथ जो किसी भी जांच को प्रतिबंधित करता है कि क्या कोई विशेष मामला उनके विवेकाधिकार में आता है या नहीं।

ये प्रावधान सरकार और राजभवन के बीच टकराव की प्रचुर गुंजाइश देते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इन्हें या तो संविधान में संशोधन करके या सर्वोच्च न्यायालय के एक उपयुक्त फैसले के माध्यम से बदला जाना चाहिए, ताकि राज्यपाल के विवेक के दुरुपयोग को रोका जा सके।

Related post

Leave a Reply