अमर्त्य सेन: विश्व भारती के ‘अपमानजनक’ आचरण की निंदा –शिक्षाविदों,सामाजिक मरजादा सुरक्षा समिति

अमर्त्य सेन: विश्व भारती के ‘अपमानजनक’ आचरण की निंदा –शिक्षाविदों,सामाजिक मरजादा सुरक्षा समिति

शांतिनिकेतन में अर्थशास्त्री के पैतृक घर, प्राची से प्रोफेसर अमर्त्य सेन के “संभावित निष्कासन” की विश्व भारती की धमकी का इस देश के सत्ताधारी शासन द्वारा समर्थित प्रमुख राजनीति से अधिक लेना-देना है, न कि इसे केवल भूमि विवाद के रूप में दिखाया गया है। .

या फिर, कलकत्ता स्थित बुद्धिजीवियों के एक वर्ग ने गुरुवार को विश्व भारती के “अपमान और उत्पीड़न” की निंदा करने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता से मुलाकात की और सेन से “बिना शर्त माफी” मांग कर विरोध दर्ज कराया।

शिक्षाविदों और बुद्धिजीवियों के एक मंच, सामाजिक मरजादा रक्षा समिति (एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सोशल डिग्निटी) द्वारा आयोजित इस बैठक में मौजूदा विश्व भारती अधिकारियों द्वारा चल रहे प्रतीची भूमि विवाद के संबंध में सेन पर हाल ही में की गई कार्रवाई पर प्रतिष्ठित हस्तियों से राय मांगी गई। . मंच ने एक प्रस्ताव भी पेश किया जिसने विरोध सभा का आधार बनाया।

लेखक और अकादमिक प्रोफेसर सौरिन भट्टाचार्य ने चल रहे विवाद और उसके नतीजों के व्यापक संदर्भ का जिक्र करते हुए बैठक की दिशा तय की। “मेरे लिए भूमि विवाद का प्रश्न केवल गौण है। उस मुद्दे को अदालतों द्वारा सुलझाया जा सकता है। असली मुद्दा राजनीतिक है। यह प्रोफेसर सेन की राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर एक गुप्त तरीके से हमला करने का मुद्दा है, ”भट्टाचार्य ने कहा।

”जमीन विवाद तो बहाना है। हम जो देख रहे हैं वह अलग-अलग आवाजों के प्रति असहिष्णुता है जो इस देश में सत्तारूढ़ सत्ता के पास है।

जादवपुर विश्वविद्यालय में भट्टाचार्य के पूर्व सहयोगी, प्रोफेसर अमिय देव ने कहा: “विश्व भारती के कुलाधिपति, जो इस देश के माननीय प्रधान मंत्री भी हैं, द्वारा इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रमों पर जिस तरह की चुप्पी बनाए रखी जा रही है, उससे मुझे आश्चर्य होता है। इस तरह के परेशान करने वाले मुद्दों पर उनकी चुप्पी भी मौजूदा संकट का एक प्रतिबिंब है जो इस देश के सामने है।

विद्वान और लेखक अनिल आचार्य ने भी शब्दों की कमी नहीं की। “अमर्त्य सेन असली लक्ष्य नहीं हैं। वह आम जनता में भय का मनोविकार उत्पन्न करने का एक माध्यम मात्र है। संदेश यह है कि अगर हम उसके साथ ऐसा कर सकते हैं, तो सोचें कि हम आपके साथ क्या कर सकते हैं।

रंगमंच के व्यक्तित्व रुद्र प्रसाद सेनगुप्ता ने कहा: “हमें एकजुट होने और सत्तारूढ़ व्यवस्था के एजेंडे के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता है।”

विश्व भारती-सेन संपत्ति विवाद के नवीनतम घटनाक्रम के अनुसार, विश्वविद्यालय ने सेन से 13 डिसमिल भूमि वापस करने के लिए कहा है, जो अधिकारियों के अनुसार, उनके “अनधिकृत” कब्जे के तहत है। 19 अप्रैल को, विश्व भारती ने 6 मई के भीतर खाली नहीं करने पर 13 दशमलव के अर्थशास्त्री को बेदखल करने की धमकी दी।

यह कि, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा जनवरी में शांतिनिकेतन में नोबेल पुरस्कार विजेता से मुलाकात करने और दस्तावेजों को सौंपने के बावजूद, उन्होंने कहा, जिससे पता चलता है कि पूरे 138 दशमलव (और विश्वविद्यालय द्वारा दावा किए गए 125 दशमलव नहीं) सेन परिवार के थे।

सेन को विश्व भारती के नवीनतम नोटिस का जवाब देते हुए, बनर्जी ने बुधवार को कहा कि अगर अधिकारियों ने संपत्ति को “बुलडोज़” करने की कोशिश की तो वह प्रतीची के बाहर धरना देगी।

सेन पर “उत्पीड़न और अपमान” का आरोप लगाते हुए, बंगाल की 120 से अधिक हस्तियों ने हाल ही में विश्व भारती के चांसलर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुला पत्र लिखा था।

“विश्व भारती जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय द्वारा इस तरह का व्यवहार अप्रत्याशित और भयावह है। हम एक सम्मानित अर्थशास्त्री के खिलाफ इस उत्पीड़न, अपमान और दुर्व्यवहार की निंदा करते हैं। सेन को पट्टे पर दी गई जमीन विरासत में मिली और अब विश्वविद्यालय अर्थशास्त्री को उनके पैतृक घर से बेदखल करने के लिए तैयार है।” , जो पूरी दुनिया के सामने सभी बंगालियों, भारतीयों के लिए सबसे कम अपमान है, ”पत्र पढ़ा।

गुरुवार को आयोजकों द्वारा पेश किया गया प्रस्ताव वैसा ही लग रहा था, जैसा कि विश्व भारती सरकार के सामने था। “संस्थान के कुछ सर्वोच्च अधिकारियों द्वारा विभिन्न असंयमित बयानों से अनादर का यह प्रदर्शन और भी बढ़ गया है। जो भी कानूनी मुद्दे हैं, उनसे उचित प्रक्रिया से निपटा जाना चाहिए और इनमें से किसी भी असभ्य कार्रवाई को सही नहीं ठहराया जा सकता है, जिसे हम पूरी तरह से अस्वीकार्य और बिल्कुल शर्मनाक मानते हैं।”

Related post

Leave a Reply